बागमती नदी खतरे के निशान से ऊपर, मुजफ्फरपुर के कई इलाकों में घुसा पानी, NDRF और SDRF तैनात

0
234

बिहार में पिछले कुछ दिनों से हो रही भारी बारिश कि वजह से बिहार की कई नदियां उफान पर है. मुजफ्फरपुर में बागमती नदी औराई के कटोंझा और गायघाट के बेनीबाद में खतरे के निशान से ऊपर बह रही है. इससे बाढ़ के हालात पैदा हो गये हैं. औराई- बेनीबाद पीडब्ल्यूडी सड़क पर 2 फीट पानी बह रहा है. नवादा, बकुची और पतारी गांव में एक किलोमीटर तक यह सड़क जलमग्न है. जानकारी के मुताबिक बागमती नदी कटोरिया और बेनीबाद में खतरे के निशान से एक मीटर ऊपर बह रही है.

प्रदेश में हो रही भारी बारिश से बागमती नदी के जलस्तर से मुजफ्फरपुर जिले का औराई, कटरा और गायघाट का इलाका हर साल प्रभावित होता है. औराई में बागमती तटबंध के भीतर बसी हजारों की आबादी बाढ़ की टपेट में आ जाता है. आपको बता दें कि इन इलाकों में हर साल बाढ़ आने से लोगों का आशियाना बह जाता है. लेकिन सरकार की तरफ से पुनर्वास की व्यवस्था तक नहीं की गई है. वहीं कटरा में 14 पंचायत के लोग बागमती नदी के उफान से प्रभावित होते हैं.

बाढ़ को देखते हुए जिला प्रशासन ने इन इलाकों में एनडीआरएफ और एसडीआरएफ की टीम को मुस्तैद रहने को कहा है. कटरा में एनडीआरएफ की टीम को तैनात भी कर दिया गया है. नदी का पानी गांव में घुसने से इस इलाके की फसले प्रभावित हुई है. सब्जी की फसल पूरी तरह से बर्वाद हो गई है. लोगों को आने जाने की काफी परेशानी का सामना करना पड़ रहा है. इधर मौसम विभाग ने 12 जुलाई तक नेपाल के तराई वाले इलाकों के अलावा उत्तर बिहार में भारी बारिश को लेकर अलर्ट जारी किया गया है.

बाढ़ को देखते हुए मुजफ्फरपुर के जिलाधिकारी ने जिले के अधिकारियों और कर्मियों की छुट्टी रद्द कर दी है.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here