बैंगन से होने वाले इन फायदों के बारे में नहीं जानते होंगे आप, पढ़िए पूरी खबर

0
1500

आजकल के खान-पान और दिनचर्या की वजह से उस हिसाब से लोगों के स्वास्थ पर बहुत बुरा असर पड़ने लगा है. मोटापा जैसी बीमारी लोगों को जकड़ने लगी है ओरिस मोटापे से छुटकारा पाने के लिए लोग क्या कुछ नहीं करते है भले ही वो जिम में ढेर सरे पैसे देकर एक्सरसाइज करना हो या फिर महंगे महंगे नुस्खे अपनाने हो.

मोटापा एक ऐसी चीज़ है जो न केवल हमारे शरीर को बाहरी रूप से ख़राब दिखता है बल्कि इससे हमारे शरीर के अंदरूनी हिस्सों पर भी काफी असर पड़ता है. कई बार ऐसा होता है कि हमारे आसपास ही ऐसी चीजें होती है जो की हमारे लिए चमत्कारी साबित हो सकती है लेकिन हमें उनसे होने वाले फायदे के बारे में कुछ पता नहीं होता.

ऐसी ही एक चीज़ है बैंगन. आपको बता दे कि बैंगन एक ऐसी सब्जी है जिसमे एकदम न के बराबर कैलोरी होती है. 100 ग्राम बैगन में मात्र 25 कैलोरीज होती हैं. बैंगन वज़न घटने में बहुत मददगार है. इसको खाने के बाद अधिक समय तक पेट भरा होता है जिससे हमें भूख म लगती है. अक्सर लोग डायटिंग के दौरान कम पोषक तत्व लेते हैं, जिससे शरीर कमजोर हो जाता है मगर बैगन खाने से ऐसा नहीं होता है.

लोग डायटिंग के दौरान कम पोषक तत्व लेते हैं, जिससे शरीर कमजोर हो जाता है मगर बैगन खाने से ऐसा नहीं होता है.बैगन का सेवन आपकी हड्डियों के लिए भी फायदेमंद है. बैगन में आयरन और कैल्शियम पाया जाता है, जिससे हड्डियां मजबूत बनती हैं और शरीर की कमजोरी दूर होती है। बैगन में मौजूद फिनॉलिक एसिड हड्डियों का घनत्व बढ़ाते हैं और उन्हें मजबूत बनाते हैं. इसमें मौजूद पोटैशियम की वजह से कैल्शियम को हड्डियों की सतह पर जमे रहने में मदद मिलती है.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here