Baking Soda के यह चमत्कारी उपयोग जानकर हैरान हो जाएँगे आप

0
1111

आज हम बात करते है Kitchen King यानी की Baking Soda की। जी हाँ किचन में पाया जाने वाला सस्ता सा बेकिंग सोडा ढेर साडी महंगे beauty products के काम कर सकता है। आइये जानते यही हम बेकिंग सोडा की मदद से अपने शरीर व त्वचा का ख्याल रख सकते है।


1. बालों से रूखेपन को दूर करता है :- अगर आपके hair dry है और आप अपने बालों के रूखेपन से परेशान है तो बाकिन सोडा इसका बहुत अच्छा उपाय है। महंगे shampoo पर अधिक रूपये खर्च करने से बचा सकरा है यह बेकिंग सोडा। यदि बेकिंग सोडा को ड्राई बालों में थोड़े से गुनगुने पानी के साथ मिलाकर बालों की जड़ों पर लगाया जाए तो बालों से रूखेपन की शिकायत दूर हो सकती है।

2. शरीर से दुर्गन्ध हटाने में सहायता करता है :- अगर आप अपने शरीर से आने वाली दुर्गन्ध से परेशान है तो बेकिंग सोडा बहुत अच्छे deodorant की तरह काम करता है। थोड़े से गर्म पानी के साथ मिला कर Underarms पर लगाया जाए तो दुर्गन्ध की समस्या दूर हो जाती है।

3. स्क्रब का भी काम करता है:- चेहरे से blackheads व acne को दूर रखने के लिए अब महंगे chemical वाले scrub की ज़रुरत नहीं है।पानी और बेकिंग सोडे का मास्क acne या blackheads वाली जगह पर लगा लें। 10 से 15 मिनट के बाद चहरे को कुनकुने पानी से धो लें। इससे एक्ने और ब्लैकहेड्स की समस्या कम हो जाती है।

4. है सबसे अच्छा Cleanser :- बालों व चेहरे के लिए बेकिंग सोडा एक बहुत अच्छे क्लीन्ज़र का काम करता है। शैम्पू के साथ अगर सोडा मिला कर लगाया जाए तो यह बालों से गन्दगी निकलता है साथ ही साथ बालों को कोमल भी बनाता है। वहीँ चेहरे की बात करें तो makeup करने के बाद पानी में मिलाये हुआ सोडा से चेहरा धोने से मेकअप भी साफ़ हो जाता है और साथ ही साथ skin भी नर्म हो जाती है।

5. पैरों का ख्याल रखता है :- ठण्ड में अक्सर पैर रूखे हो जाते है , अगर पैरों को गर्म पानी में बेकिंग सोडा मिलकर आधे घंटे तक डाला जाए और उसके बाद पैर पोंछ कर moisturizer लगाया जाए तो पैर नर्म रहते है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here