पैक्स चुनावः 11 में से 6 पद पर नामांकन होने पर मान्य होगा चुनाव

0
841

पैक्स चुनाव में पांच रंगों के बैलेट पेपर का इस्तेमाल किया जाएगा. अध्यक्ष और निदेशक के अनारक्षित पदों के लिए एक एक रंग का बैलेट पेपर होगा. इसके अलावा अनारक्षित तीन कोटी से निदेशक के चुनाव के लिए अलग-अलग तीन रंगों के बैलेट पेपर होंगे. इस चुनाव की खास बात यह है कि एक दर्जन पदों के लिए होने वाले चुनाव में अगर छः से कम पदों के लिए नामांकन होता है तो पैक्स का चुनाव स्थगित कर दिया जाएगा.

पैक्स चुनाव में अध्यक्ष का पद अनारक्षित है. इस पद के उम्मीदवार के लिए अलग रंग का बैलेट पेपर होगा. लेकिन 11 निदेशकों में पिछड़ी, अति पिछड़ी और अनुसूचित जाति और जनजाति के लिए रोस्टर के अनुसार आरक्षण की व्यवस्था होगी. इन पदों के लिए बैलेट पेपर भी अलग अलग होंगे. निदेशकों का पद अनारक्षित होंगे इनका एक ही रंग का बैलेट पेपर होगा. किस पद के लिए कौन रंग होगा इसकी भी जल्द ही घोषणा कर दी जाएगी.
चुनाव आयोग ने हर पैक्स के लिए एक नियम बनाया है. छः पदों के लिए नामांकन हुआ तो इसे मान्य माना जाएगा. लेकिन इससे कम पदों के लिए आरक्षण होने पर कोरम पूरा नहीं होगा और उस पैक्स का चुनाव स्थगित कर दिया जाएगा. आयोग ने बूथों को लेकर साफ करते हुए कहा कि प्रायः एक समिति के लिए एक ही बूथ रखने का प्रयास होना चाहिए. लेकिन यह पैक्स की परिधि और उसकी भौगोलिक स्थिति पर निर्भर करता है.

प्रदेश में 8 हजार 4 सौ 63 पैक्सों के लिए चुनाव होने हैं. इन पैक्सों में राज्यभर में लगभग सवा करोड़ वोटर अपने मतदान का इस्तेमाल करेंगे. पैक्स चुनाव का पहला चरण 11 नवंबर से शुरू होगा जोकि 23 दिसंबर तक चलेगा.
राज्य के सभी आठ हजार चार सौ 63 पैक्सों के चुनाव की प्रक्रिया शुरू हो गई है. इन पैक्सों के चुनाव में राज्यभर के लगभग सवा करोड़ वोटर अपने मताधिकार का प्रयोग करेंगे. 11 नवम्बर को पहले चरण के सूचना प्रकाशन के साथ चुनाव प्रक्रिया शुरू होगी और 23 दिसम्बर को समाप्त होगी.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here