Placeholder canvas

फटाफट निपटा ले बैंक से जुड़े सभी काम. अक्टूबर महीने में 21 दिन रहेगी बैंकों की छुट्टी

Bihari News

त्योहारों का मौसम शुरू हो गया है और साथ ही छुट्टियों का भी. इसलिए अगर आप भी बैंक से जुड़ी कोई जरुरी काम को अगले महीने के लिए टाल रहे हैं , तो यह काम जल्दी निपटा ले . क्योंकि अक्टूबर के महीने में बैंक 21 दिन बंद रहेंगे. वहीं अगर बिहार की बात करें तो यहां 11 दिनों तक बैंक बंद रहेंगे. आपको बता दे कि बैक कर्मियों की छुट्टियां रिज़र्व बैंक के द्वारा जारी आदेश के अनुसार ही होता हैं. तो आएये हम आपको बताते है कि अक्टूबर के महीने में किस दिन किस सेहर में बैंक बंद रहेंगे. इससे पहले आप यह भी जान ले की अक्टूबर के महीने में गाँधी जयंती के साथ-साथ कई अन्य त्योहार भी हैं , जिसका मतलब यह है की अक्टूबर के महीने में बैंक की छुट्टियाँ काफी लम्बी रहेगी. बता दे कि अक्टूबर के महीने में 2 अक्टूबर यानी की गाँधी जयेंती के मौके से छुट्टी की शुरुवात हो रही हैं. इसके बाद 5 अक्टूबर से दुर्गा पूजा और दशहरा की छुट्टियाँ शुरू हो जाएँगी. जबकि दिवाली की छुट्टी 24 अक्टूबर से दी जाएगी.


वहीं अक्टूबर महीने के दुसरे और चौथे शनिवार – रविवार को मिलाकर देश भर के निजी और सरकारी बैंक 21 दिनों तक बंद रहेंगे. वैसे बता दे कि अक्टूबर के महीने में 5 रविवार हैं. आपको बता दे कि ये 21 दिनों की बैंक की छुट्टियाँ अलग-अलग हिस्सों में अलग-अलग दिन पड़ रहे हैं. इस बार भारतीय रिज़र्व बैंक के द्वारा छुट्टियों को तिन केटेगरी में बांटा गया हैं- निगोशिएबल इंस्ट्रूमेंट के तहत आने वाली छुट्टियां, निगोशिएबल इंस्ट्रूमेंट और आरटीजीएस हॉलिडे और तीसरी, बैंकों के अकाउंट क्लोजिंग का दिन.

तो चलिए हम आपको बताते है कि अक्टूबर में कहाँ और किस दिन बैंक बंद रहेंगे. इसमें सबसे पहले बात करते है एक अक्टूबर की . इस दिन बैंक खातो की हाफ इयरली क्लोजिंग हैं. इस दिन सिक्किम में बैंक बंद रहेंगे. 2 अक्टूबर को रविवार और गांधी जयंती है. इसलिए इस दिन सभी बैंक बंद रहेंगे. 3 अक्टूबर को दुर्गा पूजा और महाअष्टमी की वजह से अगरतला, भुवनेश्वर, गुवाहाटी, इंफाल, कोलकाता, बिहार और रांची के बैंकों में छुट्टी रहेगी. 4 अक्टूबर को दुर्गा पूजा/ दशहरा , श्रीमंत शंकरदेव के जन्मोत्सव की वजह से अगरतला, बेंगलुरु, भुवनेश्वर, चेन्नई, गंगटोक, गुवाहाटी, कानपुर, कोच्चि, कोलकाता, लखनऊ, बिहार , रांची, शिलांग और तिरुवनंतपुरम में बैंक कर्मियों की छुट्टी रहेगी. 5 अक्टूबर को विजय दशमी/दशहरा की वजह से सभी बैंकों की छुट्टी रहेगी. 6 अक्टूबर और 7 अक्टूबर को दुर्गा पूजा की वजह से गंगटोक में छुट्टी रहेगी. 8 अक्टूबर को दुसरे शनिवार का अवकाश और पैगम्बर मोहम्मद का जन्मदिन की वजह से भोपाल, जम्मू, कोच्ची, श्रीनगर और तिरुवनंतपुरम के बैंकों में छुट्टी रहेगी. 9 अक्टूबर को रविवार की वजह से सभी बैंकों क्व अवकाश रहेंगे. 13 अक्टूबर को करवा चौथ की वजह से शिमला में बैंक बंद रहेंगे. 14 अक्टूबर को ईद-ए-मिलाद-उल-नबी के जन्मदिन के बाद का शुक्रवार को जम्मू और श्रीनगर में बैंक बंद रहेंगे. 16 अक्टूबर को रविवार की वजह से सभी बैंक बंद रहेंगे. 18 अक्टूबर को कटी बिहू की वजह से गुवाहाटी के बैंक बंद रहेंगे. 22 अक्टूबर को चौथा शनिवार और 23 अक्टूबर को रविवार की वजह से सभी बैंक बंद रहेंगे. 24 अक्टूबर को काली पूजा/ दिवाली की वजह से अगरतला, अहमदाबाद, आइजोल, बेलापुर, बेंगलुरु, भोपाल, भुवनेश्वर, चंडीगढ़, चेन्नई, देहरादून, गुवाहाटी, जयपुर, जम्मू, कानपुर, कोच्चि, कोलकाता, लखनऊ, मुंबई, नागपुर, नई दिल्ली, पणजी, बिहार , रायपुर, रांची, शिलांग, शिमला, श्रीनगर और तिरुवनंतपुरम में बैंक बंद रहेंगे. 25 अक्टूबर को लक्ष्मी पूजा/दिवाली/गोवर्धन पूजा की वजह से गंगटोक, हैदराबाद,इंफाल और जयपुर में बैंक बंद रहेंगे. 26 अक्टूबर को गोवर्धन पूजा, भाई बिज/भाई दूज के जैसे अवसर पर अहमदाबाद, बेलापुर, बेंगलुरु, देहरादून, गंगटोक, जम्मू, कानपुर, लखनऊ, मुंबई, नागपुर, शिमला और श्रीनगर में सभी बैंक बंद रहेंगे. 27 अक्टूबर को भाईदूज , चित्रगुप्त जयंती जैसे त्योहारों के अवसर पर गंगटोक, इंफाल, कानपुर और लखनऊ में बैंक बंद रहेंगे. 30 अक्टूबर को रविवार की वजह से सभी बैंक बंद रहेंगे. वहीं 31 अक्टूबर यानी की महीने का अंतिम दिन. इस दिन सरदार सरदार वल्लभभाई पटेल का जन्मदिन, छठ पूजा के सुबह का अर्ध्य की वजह से अहमदाबाद ,बिहार और झारखण्ड में बैंक बंद रहेंगे.


आपको बता दे कि छुट्टियों के दौरान ग्राहकों को बैंकिंग से सम्बंधित कोई परेशानी का सामना नहीं करना पड़ेगा. क्योंकि आप ऑनलाइन बैंकिंग और मोबाइल बैंकिंग की सहयता से घर बैठे कर सकते हैं.

Leave a Comment