अब बेटियों को 51-51 हजार रुपये दे रही है सरकार, जानिये कैसे करे आवेदन…

0
3224

केंद्र सरकार ने देश की लड़कियों की सुरक्षा, पोषण, और उच्च शिक्षा इत्यादि के लिए बहुत सारी योजनायें बनाई हैं. इसी क्रम में केंद्र सरकार ने एक और योजना को शामिल किया है. इस योजना का नाम है शादी शगुन योजना.

पीएम मोदी ने इस योजन की शुरुआत देश की अल्पसंख्यक समुदाय की बेटियों को ध्यान में रखकर किया है. इस योजना के तहत सरकार शादी से पहले ग्रेजुएशन की पढाई पूरी करने वाली सभी अल्पसंख्यक समुदाय की लड़कियों को 51 हजार रुपये देगी. इस योजना का प्रमुख उद्देश्य अल्पसंख्यक समुदाय की लड़कियों की शिक्षा दर को बढ़ाना है. यह योजना सिर्फ मुस्लिम अल्पसंख्यक समुदाय की लड़कियों के लिए चलाया गया है.

आपको बता दें कि हमारे देश में मुस्लिम लड़कियों की शिक्षा की स्थिति बहुत ज्यादा खराब है. सरकार का उद्देश्य है कि ऐसी बेटियों और उनके अभिभावकों को इस पुरुस्कार राशि के जरिये प्रोत्साहित किया जाए ताकि लड़कियां विश्वविद्यालय या उससे ऊँचे कॉलेज स्तरीय शिक्षा पूरी कर पाए.

गौरतलब है कि आज भी मुस्लिम समाज के बड़े हिस्से में बच्चियों को उच्च शिक्षा सही तरीके से नही मिल पा रहा है. इसकी एक बहुत बड़ी वजह परिवार की आर्थिक तंगी होती है. इसी को मद्देनजर रखते हुए प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने 8 अगस्त 2017 को इस योजना की शुरुआत की थी. आपको बता दें कि शादी शगुन योजना की 51 हजार की राशि ग्रेजुएशन की पढाई पूरी कर लेने वाली उन्हीं मुस्लिम लड़कियों को दिया जाएगा जिन्होंने स्कूली स्तर पर एमएईएफ की ओर से मिलने वाली छात्रवृति प्राप्त की होगी. इसके साथ ही लडकी के परिवार की सालाना इनकम 2 लाख रुपये से कम होगी. शादी शगुन योजना की ज्यादा जानकारी आपको केंद्र सरकार के अल्पसंख्यक कल्याण मंत्रालय की वेबसाइट पर मिल जायेगी.

  • 848
  •  
  •  
  •  
  •  
    848
    Shares
Loading...

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here