आइये आज आपको उस गांव की सैर करा लाये जहां रात तो क्या दिन में भी गूंजती है अजीब आवाज़ें!

0
490

भारत के उत्तर पूर्वी इलाके में एक राज्य है मेघालय जो न सिर्फ अपनी खूबसूरती बल्कि अपने जबरदस्त प्राकृतिक सुंदरता के लिए भी जाना जाता है. उसी मेघालय में एक गांव है कोंगथोंग नाम का, कोंगथोंग चारो तरफ से घने जंगलों से घिरा हुआ एक गांव है जो एक ख़ास चीज़ के लिए पूरी दुनिया में मशहूर है.

कोंगथोंग गांव में रात को तो छोड़ दीजिये आपको दिन में भी अजीब आवाज़ों का सामना करना पर जाएगा। अब आप सोच रहे होंगे की अरे यार किसी पक्षी या किसी जानवर की आवाज़ होगी और क्या, और अगर आप ऐसा सोच रहे है तो आपको बता दे की आपका ऐसा सोचना गलत है.

सच जानकार आप हैरानी में पड़ जाएंगे

आपको बता दूँ दोस्तों की इस आबोहवा में जो आवाज़ें गूंजती है वो न ही किसी पक्षी और न ही किसी जानवर की बल्कि वहां रह रहे इंसानो की होती है. यह पहेली वाक़ई में बहुत जटिल है और इन्ही सब आवाज़ों के कारण इस गांव को “व्हिस्लिंग विलेज” के नाम से भी जाना जाता है.

दोस्तों आपको बता दे की कोंगथोंग गांव में रहने वाले सभी लोग इस भाषा का प्रयोग करते है. आपको बता दे की यह भाषा न ही किसी पक्षी या किसी जानवर की तरह लगती है बल्कि यह आपको सुनने में एक धुन या एक सिटी की तरह लगेगी। यहाँ रह रहे लोगो को उनके आस पास के लोग उन्हें नाम से नहीं बल्कि इसी धुन से जानते है.

यहाँ के निवासी इसी धुन से दूर बैठे अपने दोस्तों और रिश्तेदारों से भी बात कर लेते है. चारो तरफ शांति होने के कारण यह गूंज दूर तलक जाती है. हर इंसान की एक अलग धुन होती है और उसी से उस इंसान की पहचान होती है.

इस गांव का बच्चा बच्चा इस धुन को निकलना जानता है और ज्यादातर लोग धुन में ही आपस में बात भी किया करते हैं.

वाक़ई में हमारा भारत न सिर्फ अलग अलग सभ्यताओं, धर्मों, जातियों, भाषाओं का देश है बल्कि यह अलग-अलग धुनों का भी देश है. इस गांव के निवासी बताते है की यहाँ सब का अपना अपना कॉलर ट्यून सेट है, जैसे जैसे धुन बदलेगा वैसे वैसे चैनल बदलेगा और फिर संपर्क साधा जाएगा.

इस छोटे से वीडियो में देखे कैसे आवाज़ निकालते हैं वहां के लोग:

तो उम्मीद है यह जानकारी आपको अच्छी लगी होगी तो ऐसी और भी जानकारियों, ख़बरों और सभी चीज़ों के लिए जुड़े रहिये बिहारी न्यूज़ के साथ, क्यूंकि हम रखते है ख़बरों पर पैनी नज़र.

  • 68
  •  
  •  
  •  
  •  
    68
    Shares
Loading...

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here