केंद्र सरकार से मांगे गए बाढ़ राहत के लिए 2700 करोड़ और मिले महज 600 करोड़

0
292

बिहार में आए बाढ़ की वजह से जन जीवन बूरी तरह प्रभावित हुआ। इसे हालात में बिहार के राहत की आवश्यकता बन पड़ी जिसे पूरे करने के लिए सहयोग भी आए। मुख्यमंत्री कोष में राशि भी दी गई।
बाढ़ प्रभावित इलाकों के राहत की बात की जाए तो केंद्र सरकार से पर्याप्त सहयोग प्राप्त नहीं हो सका। बिहार और केंद्र में एनडीए की सरकार है परन्तु फिर भी बिहार को बाढ़ के इस आपदा के लिए पर्याप्त राशि की आपूर्ति नहीं हो सकी है। बिहार के आपदा प्रबंधन मंत्री लक्ष्मेश्वर राय ने इस मसले पर नाराजगी जाहिर की है। बाढ़ से प्रभावित लोगों के राहत पहुंचाने के लिए और अधिक मदद की आवश्यकता व्यक्त की है। बिहार के आपदा प्रबंधन मंत्री न इन भारत सरकार के 600 करोड़ रुपए देने के मुद्दे पर दुःख व्यक्त किया है। उन्होंने कहा है कि बिहार सरकार ने भारत सरकार से 2700 करोड़ मांगे थे लेकिन उन्हें केवल 600 करोड़ दिया गया है।


बिहार के 17 जिले बाढ़ से प्रभावित हुए हैं जिससे काफी क्षति हुई है । इसके लिए सरकार ने हर संभव मदद करने का दिलासा दिया था। लेकिन अबतक महज तीस फीसदी ही राशि दी गई है। आपदा प्रबंधन मंत्री के दिए गए इस बयान से केंद्र सरकार की इस मसले पर दी गई मदद की पोल खुल गई साथ ही साथ बिहार सरकार और केंद्र सरकार के बीच के रिश्ते की हकीकत भी सामने आई है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here