कहाँ से आये हैं भोजपुरी के ये स्टार्स, जानिये सब कुछ…

0
570

”भोजपुरी फिल्में” नाम सुनते ही हमारे मन में कई भोजपुरी कलाकारों की छवी तो कई गानों के शब्द याद आ जाते हैं. भोजपुरी फिल्मों में कई ऐसे कलाकार है जिन्होंने अपनी प्रतिभा से सभी लोगों के दिलों में अपनी एक ख़ास जगह बना ली हैं. इनमें से कुछ कलाकार ऐसे है जिन्होंने अपना जीवन काफी मुश्किलों में व्यतीत किया हैं. आपके मन में भी यह सवाल जरुर आता होगा कि भोजपुरी फिल्मों में काम करने वाले ये कलाकार कहाँ से आयें हैं और ये कहाँ के रहने वाले हैं. तो आइये आज हम आपको बताते हैं कि ये सभी भोजपुरी कलाकार कहाँ से आयें हैं.

1.) विराज भट्ट
सबसे पहले हम बात करते है विराज भट्ट की. ये उन कलाकारों में से है जिन्हें भोजपुरी में काफी पसंद किया जाता हैं.इसके अलवा इन्हें एक्शन स्टार के नाम भी से जाना जाता हैं. बता दे कि विराज भट्ट नेपाल के रहने वाले हैं. लेकिन फिलहाल यह मुंबई में रहते हैं. इन्होने भोजपुरी के साथ-साथ कुछ नेपाली और थारू के फिल्मों में भी काम किया हैं. विराज भट्ट ने अब तक 200 से ज्यादा अलग-अलग भाषाओं की फिल्मों में काम कर लिया हैं.

2.)यश कुमार मिश्रा
यश कुमार मिश्रा का भी भोजपुरी इंडस्ट्री में खूब बोलबाला हैं. ये भोजपुरी एक्टर और गायक भी है. यह उत्तर प्रदेश के गोंडा नामक स्थान से आते हैं. इनकी गिनती भोजपुरी के चमक्तें सितारों में की जाती हैं. यश कुमार मिश्रा की पहली फिल्म ‘Dildaar Saanwariya’ थी. जो की लोगों को काफी पसंद आई थी.

3.)राकेश मिश्रा
राकेश मिश्रा इस लिस्ट में तीसरे नंबर पर हैं. यह एक भारतीय अभिनेता और सिंगर है जो भोजपुरी फिल्म इंडस्ट्री में काम करने के लिए जाने जातें हैं. वहीं अगर हम बात करें की ये किस स्थान से आयें हैं तो इनका जन्म बिहार के आरा जिला में हुआ था . बता दे कि इन्होने काफी कम भोजपुरी फिल्मों में काम किया हैं क्योंकि इन्हें एक्टिंग से ज्यादा गाना गाने का सौख हैं. इसके बावजूद भी इन्होने कई हिट भोजपुरी फिल्में दी हैं.

4.) प्रमोद प्रेमी
चौथा नाम प्रमोद प्रेमी का हैं. ये भी उनमें से हैं जो फिल्मों के साथ- साथ गाने का भी काम करते हैं. प्रमोद प्रेमी दोनों ही तरीकों से खूब प्यार बतोर्त्र है अपने फैन्स से . उन्हें बचपन से ही सिंगिंग में काफी दिलचस्पी थी जिसके चलते उन्होंने 12 साल की उम्र में ही गाना गाना शुरू कर दिया था. बात करें की ये कहाँ के रहने वाले हैं तो, ये बिहार के आरा जिला के रहने वालें हैं.

5.)रितेश पाण्डेय
रितेश पाण्डेय एक ऐसे कलाकार हैं जिन्होंने भोजपुरी इंडस्ट्री में बहुत ही कम समय में बड़ी उपलब्धि हासिल की हैं. ये अपनी गायिकी की वजह से भोजपुरी इंडस्ट्री में छा गयें. लोगों का यह भी मानना हैं कि इनकी आवाज पवन सिंह से काफी मिलती हैं. बता दे की रितेश पाण्डेय का सबसे फेमस और सुपरहिट गाना ”हेलो कौन” हैं. लोग इन्हें इनकी गायिकी के अलावा कलाकार के रूप में भी काफी पसंद किया जाता हैं. बता दे कि इनका जन्म बिहार के सासाराम में हुआ था. लेकिन इनका पूरा बचपन बनारस की गलियों में गुजरा हैं. इन्होने अपनी संगीत की शिक्षा भी बनारस में ही ली थी. रितेश पाण्डेय के द्वारा गाया एक गाना ”जा रे चंदा” काफी पॉपुलर हुआ था. इस गाने ने ही रितेश पाण्डेय को रातो रात स्टार बनबान गयें. जिसके बाद इन्होने एक के बाद एक कई गानें निकालें जो की भोजपुरी इंडस्ट्री में हिट साबित हुआ. गाने के बाद इन्होने अपना कदम एक्टिंग की दुनिया में रखा , और आज इनकी गिनती भोजपुरी के सुपर स्टार्स में क जाती हैं.

6.)अरविन्द अकेला कल्लू
ये भोजपुरी क्वे वो कलाकार है जिन्होंने भोजपुरी में अपना पैर बचपन से ही जमा रखा हैं. इनके द्वारा बचपन में गाये गानों को लोग खूब पसंद करते हैं. बता दे कि कल्लू ने भोजपुरी इंडस्ट्री में काफी समय तक गाना गाया और फिर अपनी किस्मत फिल्मों में एक्टिंग कर आजमाने लगें. जिसके बाद कल्लू को सुपर स्टार का खिताब उनकी फिल्म त्रिदेव को देखकर ही दी गयी और आज यह भोजपुरी सिनेमा में एक्शन हीरो के रूप में अलग पहचान बना चुकें हैं. ये बिहार के बक्सर जिला के रहने वालें हैं.

7.)प्रदीप पाण्डेय चिंटू
प्रदीप पांडे एक भारतीय फिल्म अभिनेता हैं, जो मुख्य रूप से भोजपुरी फिल्मों के लिए जाने जाते हैं। इनका जन्म मुंबई में हुआ था लेकिन ये बिहार के मोतिहारी से बिलोंग करते हैं. इन्होने अपनी एक्टिंग और गायिकी भी मुंबई में ही सीखी हैं. अब आपके मन में यह सवाल उठ रहा होगा कि मुंबई में रहने वाले ये चिंटू इतनी अच्छी भोजपुरी कैसे बोल लेते हैं. तो बता दे कि इनके चाचा और पिता भोजपुरी डायरेक्टर हैं और इनके घर का माहौल काफी देशी था. यही कारण हैं की यह मुंबई में रहते हुए भी भोजपुरी भाषा में इनकी पकड़ अच्छी हैं. प्रदीप पांडेय उर्फ “chintu pande” भोजपुरी जगत के जाने-माने अभिनेता हैं जिन्होंने 2009 में फिल्म दीवाना से अपने भोजपुरी करियर की शुरुआत की थी और अपनी दमदार अभिनय और बेहतरीन लुक्स के जरिए भोजपुरी जगत में बेहद कम उम्र में ही अपना स्टारडम हासिल कर लिया है.

8.)मनोज तिवारी
भोजपुरी इंडस्ट्री में इन्हें भोजपुरी का दाता कहा जाता हैं. बता दे कि मनोज तिवारी की फिल्म ”ससुरा बड़ा पैसा वाला” से ही मनोज तिवारी और भोजपुरी इंडस्ट्री को नई पहचान मिली. ये एक सिंगर भी है और एक्टर भी हैं. फिलहाल इन्होने अपना पूरा ध्यान एक्टिंग को छोर राजनीति में लगा दिया हैं. यह बिहार के कैमूर जिला के रहने वालें हैं.

9.)रवि किशन
रवि किशन एक भारतीय अभिनेता और टेलीविजन व्यक्तित्व हैं, जो हिन्दी सिनेमा और भोजपुरी सिनेमा में अभिनय का कार्य करते हैं. इन्होने तमिल, तेलगु, कन्नड़ जिअसी कई फिल्मों में अभिनय किया हैं. इन्होने भोजपुरी इंडस्ट्री में अपना कदम अपनी बॉलीवुड फिल्म ‘ पीताम्बर’ के बाद रखी थी. जहां इन्हें खूब सारा प्यार मिला और भोजपुरी में यह शहिंसाह के नाम से जाना जाने लगें. फिलहाल, इन्होने भी अपना कदम राजनीति की ओर मोड़ लिया हैं .

10.) निरहुआ (दिनेश लाल यादव )
दसवां नाम निरहुआ का हैं. बता दे कि इनका असली नाम दिनेश लाल यादव हैं. पर इन्हें निरहुआ नाम भोजपुरी इंडस्ट्री से मिली हैं. इन्हें भोजपुरी इंडस्ट्री में फिल्म निरहुआ रिकशावाला से पहचान मिली. अब इन्होने अपना कदम राजनीति में रख दिया हैं. फिलहाल यह भोजपुरी सुपर स्टार के टॉप 3 लिस्ट में शामिल हैं. यह गाजीपुर के छोटे से गांव टंडवा से ताल्लुक रखते हैं.

11.)पवन सिंह
पवन सिंह एक भारतीय भोजपुरी भाषा के गायक और फिल्म अभिनेता हैं. इनका जन्म आरा, बिहार के जोकहरी में हुआ था. उन्होंने देवरा बड़ा सतावेला, भोजपुरिया राजा जैसी प्रमुख भोजपुरी फिल्मों में अभिनय किया है. इन्हें भोजपुरी की दुनिया में पॉवर स्टार के नाम से जान जाता हैं. पवन सिंह के द्वारा गाये एक गाने ”लोल्लीपोप लागेलु” से पहचान मिली. इस गाने को इंटरनेशनल लेवल तक लोग सुनते हैं. बता दे कि इसी गानें की वजह से भोजपुरी इंडस्ट्री को लोल्लीपोप इंडस्ट्री भी कहा जाता हैं. बॉलीवुड के द्वारा कई बार पवन सिंह के सामने इस ऑफर को लाया गया कि वे इस गाने को रि-क्रिएट करें, पर पवन सिंह ने हर बार इस ऑफर को ठुकरा दिया. आज के समय में ये इतने बड़े सुपर स्टार बन गयें हैं कि सिर्फ इनके नाम से ही फिल्में हिट हो जाती हैं.

12.)खेसारी लाल यादव
इन्हें भोजपुरी में ट्रेंडिंग स्टार के नाम से जाना जाते हैं. क्योंकि आय दिन इनके विडियो ट्रेंड में आते रहते हैं. ये एक ऐसे कलाकार है जिन्होंने काफी कम समय में भोजपुरी इंडस्ट्री में अपनी पहचान बना ली हैं. खेसारी लाल यादव भोजपुरी में अपनी कॉमेडी की वजह से जाने जाते हैं. इन्हें बेस्ट पॉपुलर एक्टर का अवार्ड भी दिया जा चूका हैं. ये बिहार के सिवान जिलें से आतें हैं.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here