भोजपुरी के इन तिन स्टार्स के पीछे घुमती हैं भोजपुरी इंडस्ट्री की ये दुनिया, जानें कौन से स्टार कितने नंबर पर…

0
684

कुछ समय पहले भोजपुरी बस एक ऐसी भाषा थी, जिसे केवल किसी एक इलाके में ही लोगों के द्वारा बोली जाती थी. लेकिन वहीं आज के समय को देखे तो, आज भोजपुरी पूरे देश में अपना जलवा बिखेर रही हैं. आज के समय में कोई ही ऐसा इंसान होगा जिसने कभी भोजपुरी भाषा को नही सुनी होगी. इस भाषा की सोशल मीडिया से लेकर फिल्मी पर्दे तक धूम हैं. लेकिन क्या आप यह जानते हैं, की वर्तमान में भोजपुरी के कौन ऐसे तिन सुपर स्टार्स हैं जिनके इर्द-गिर्द ही भोजपुरी फिल्म इंडस्ट्री की दुनिया घुमती रही हैं. बता दे कि इस लिस्ट में भोजपुरी के पॉवर स्टार कहे जाने वाले पवन सिंह, कॉमेडी किंग खेसारी लाल यादव और रितेश पाण्डेय जैसे दिग्गज कलाकार शामिल हैं. जहां सबसे पहले हम बात करेंगे पवन सिंह की-

पवन सिंह
इस लिस्ट में सबसे पहले नंबर पर पवन सिंह आते हैं. इन्हें भोजपुरी की दुनिया में पॉवर स्टार भी कहा जाता हैं . इनकी गिनती भोजपुरी के सबसे महंगे कलाकारों में की जाती हैं. बताते चले कि वर्तमान के समय में भोजपुरी इंडस्ट्री की इनक्वे बिना कल्पना भी नही की जा सकती. ये न केवल कलाकार बल्कि भोजपुरी गायक भी हैं. इन्होने भोजपुरी में कई हिट गाने दिए हैं. जिनमें सबसे ज्यादा फेमस होने वाला गाना 2008 में आई ”लोल्लीपोप लागेलु” हैं. इस गाने को पूरी दुनिया में पसंद किया जाता हैं. इस गाने के बदौलत ही पवन सिंह सुपर स्टार बन सकें और इनकी पहचान पूरी दुनिया में हो गयी और इन्हें इंटरनेशनल स्टार के रूप में जाना जाने लगा. पवन सिंह का पहला अल्बुल 1997 में रिलीज़ किया गया था, जिसका नाम ओढ़निया वाली था. हालांकि उन्हें भोजपुरी इंडस्ट्री में पहचान 2004 में आई एल्बम कांच कसैली से मिला था. इसके बाद पवन सिंह ने कभी पीछे मुड़ कर नही देखा. भोजपुरी फिल्म इंडस्ट्री के सबसे मंहगे कलाकारों में से एक पवन सिंह इस लिस्ट में पहले कलाकार हैं. जिनके बिना वर्तमान में भोजपुरी इंडस्ट्री की कल्पना भी नहीं की जा सकती. उनका पहला एल्बम साल 1997 में ओढ़निया वाली थी. हालांकि उनको पहचान 2004 में आई एल्बम कांच कसैली से मिला था. पवन सिंह के कई ऐसे एल्बम मौजूद हैं जिसे सुन कर लोग झुमने को मजबूर हो जातें हैं. पवन सिंह न्यू भोजपुरी भाषा में कई भक्ति गीत भी गायें हैं, जिसे लोगों के द्वारा बड़ा पसंद किया जाता हैं.

खेसारी लाल यादव
खेसारी लाल यादव भोजपुरी फिल्म इंडस्ट्री में दुसरे नंबर पर आतें हैं. खेसारी ऐसे कलाकार हैं जिन्हें एक्टिंग के साथ साथ नाच और गाने का भी काफी सौख था. बता दे इन्होने अपनी शुरूआती दिनों में रामायण और महाभारत में भी गाया हैं. भ्ज्पुरी इंडस्ट्री में लोग इन्हें कॉमेडी स्टार के रूप में जानते हैं. खेसारी का पहला एल्बम साल 2008 में रिलीज़ हुआ था. जिसके बाद उन्होंने 2014 में कोयांचल के गाने ‘AK -47 ‘ गाने को गा कर एक गायक के रूप में बॉलीवुड में कदम रखा. 2016 में उन्होंने दुबारा बॉलीवुड फिल्म ग्लोबल बाबा के लिए ‘होली में उड़े गुलाल’ गाना गाया. अगर आपने कभी खेसारी के गाने को सुना होगा तो आपने देखा होगा कि वे अपने गाने में भोजपुरी ठेस भाषा का उपयोग करतें हैं. उनकी इसी स्टाइल की वजह से भोजपुरी इंडस्ट्री में उनका एक अलग ही स्वैग हैं. बताते चले की खेसारी लाल यादव भोजपुरी के सुपर स्टार 2012 समें आई अपनी फिल्म ‘साजन चले ससुराल’ से बन गये. इस फी;लम के बाद ही लोग उन्हें काफी पसंद करने लगे. इसके अलावा कई बार उनपे अश्लीलता फैलाने को लेकर आरोप लगाया गया हैं. हालांकि खेसारी के फैन्स का मानना हैं की इन्हें जबरदस्ती भोजपुरी में अश्लीलता फैलाने को लेकर लोग लपेटे में लेते हैं.

रितेश पांडे
भोजपुरी इंडस्ट्री में तीसरे नंबर पर रितेश पांडे आते हैं. इनकी पहचान भोजपुरी इंडस्ट्री में कई मशहुर गानों को गाने के लिए जाना जाता हैं. अगर बात इनकी मशहुर गानो की करें तो, उनमें जा ए चंदा ले आबा खबरिया, पियवा से पहिले हमार रहलू, हैलो कौन और हाल ही में रिलीज हुई बहिंया जो पकड़ी हमार, कबो छोड़ियो न जैसे गाने शामिल हैं. इन्होने अपने करियर की शुरुआत 2010 में एक भोजपुरी एल्बम से की थी. जिसके बाद उन्हें प्रसिद्धि उनकी फिल्म बलमा बिहार वाला और तोहरे में बसेला प्राण नाम की भोजपुरी फिल्मों में काम करने के बाद मिली. बता दे कि रित्येश पाण्डेय के द्वारा गाया एक गाना ‘हैलो कौन’ को यू-ट्यूब पर 600 मिलियन से अधिक बार देखा जा चुका है. वहीं यह गाना 2020 में ग्लोबल आई यू-ट्यूब म्यूजिक वीडियो चार्ट में सबसे पहले नंबर पर था. जिसके बाद यह गाना भोजपुरी का सबसे अधिक देखा जाने वाला गाना बन गया था.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here