लड़की दोस्त से बात करते वक्त भूल से भी न करें यह गलती

0
436

वे बात पुरानी हो गयीं जब बातें करने के लिए दूर होने पर खत का आदान -प्रदान होता था। आज से लगभग 22 -23 वर्ष पूर्व लगभग ऐसी ही स्तिथि थी। लेकिन टेक्नोलॉजी के इस विकास ने दुनिया को मुट्ठी में ला रखा है। दिन और रात या यूँ कहें जब भी कामों से फुरसत हो या जब आप कहीं किसी चीज का इन्तजार कर रहे हों तब लोग मोबाइल हाथ में लेते हैं और उनकी सारी दुनिया वहां नजर आ जाती है। इस तरह ये तकनीक सुविधा दो दिलों को मिलाने लगी है। आजकल फुर्सत मिलते ही लोग अपने पार्टनर से जुड़ जाता है और उनके बीच संवाद स्थापित हो जाते हैं. थोड़ी सी नजदीकियों के बाद मोबाइल पर ही बातें होती हैं।

बात करना भी एक कला है। जिसे बनाये रखना चाहिए । कुछ लड़के जब अपने साथी यानी लड़की दोस्त को फोन करते हैं तब वे काफी झिझकते हैं और उन्हें नहीं मालूम होता की वे कैसे बात करे। लेकिन रेलेशनशिप एक्सपर्ट के अनुसार बातें करने के लिए कुछ शर्तों का पालन करना चाहिए ताकि आपके रिश्ते बनने से पूर्व ही न टूट जाएँ।

* जरुरी वजह से ही आप कॉल करें और कार्य से सम्बंधित जो बातें करनी हो उसे साफ- साफ कहें। आप बिलकुल भी न हिचकिचायें क्यूंकि इससे सामने वाला असहज महसुस करता है.
* जब आप बात करते हैं तो केवल अपनी ही बात न करें क्यूँकि इससे आप दोनों के बीच कोई कॉन्टेक्ट नहीं बन पाता है। सामने वाले की भी बात को
धैर्य से सुने। हमेशा बोलने में ही ख़ुशी नहीं मिलती, कभी – कभी अपने पार्टनर को सुनने में भी एक दूसरी तरह की ख़ुशी होती है।
* हमेशा ही सही समय पर कॉल करें। कभी भी व्यस्त होने पर कॉल न करें क्यूंकि ऐसे में वो आपके बातों पर धयान नहीं दे पाएंगी। कभी भी ऐसे वक्त में कॉल न करें की उन्हें अपने फैमिली या आपमें चुनाव करना पड़े। क्यूँकि ऐसे में आपको ही हानि होगी
*आप जब भी बात करें इस बात का ख्याल रखें कि उनसे वे बातें जरूर करें जिससे उनका टेंशन दूर हो। उनसे ऐसी बातें न करें जिससे उनकी परेशानी बढे। अगर आप कहीं घूमने का सोच रहे हैं तो इस मुद्दे पर सीधे ही बात करें।
* कॉल को आप हमेशा ही अच्छे वक्त पर समाप्त करें। यदि कोई बात नहीं करनी हो या पूरी हो गयी हो तो उन्हें बेवजह खींचे नहीं क्यूंकि यह ठीक नहीं रहेगा। बात समाप्त करनी हो तो सीधे ही उन्हें ऐसा बोले जिससे उन्हें लगे की आपको जाना है. बिना बोले फोन न रखे, हमेशा ही फोन रखने के पहले एक अच्छा विश दें।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here