पूरे उत्तर भारत में अलर्ट हुआ जारी, पाकिस्तान से आ रहा है बड़ा तूफ़ान

0
646

चिलचिलाती गर्मी से जूझ रही दिल्ली में दो दिन सांस लेना भी परेशानी हो सकता है। पाकिस्तान तथा अफगानिस्तान से उठा धूल ल का बड़ा तूफ़ान बुधवार यानि आज को दिल्ली-NCR समेत पूरे उत्तर भारत को बेहाल कर सकता है। इसका असर आने वाले दो दिन तक बने रहने संभावना है। मंगलवार को केंद्र सरकार की संस्था “Safar – INDIA” देर शाम इस आशय का चेतावनी भी जारी कर दिया। केंद्रीय प्रदूषण नियतंत्राण बोर्ड (CPCB) भी तमाम परिस्थितियों पर निगाहें जमाए हुए है।

“Safar – INDIA” के प्रोजेक्ट निदेशक डॉ गुफरान बेग के अनुसार, मंगलवार को पकिस्तान के शहर कराची और अफगानिस्तान के शहर सिस्तान बेसिन में धुल का एक बड़ा तूफ़ान उठा है। यह तूफ़ान भारत की तरफ बढ़ रहा है और आशंका जताई जा रही है कि यह उत्तर भारत के अधिकतर भागों को बुधवार को अपने चपेट में ले लेगा। इस तूफ़ान को राजस्थान के और ज्यादा गंभीर राजस्थान के थार रेगिस्तान की धूल बनाएगी।

“Safar – INDIA” के तहत जारी किये गए चेतावनी के मुताबिक, इससे PM 2.5 तथा PM 10 दोनों की मात्रा में अच्छी बढ़ोतरी होगी। बहुत खराब श्रेणी से गंभीर श्रेणी में वायु गुणवत्ता का स्तर की संभावना है। लिहाजा, सांस के मरीजों को सांस लेने में मुश्किल एवं गर्मी के इस मौसम में भी व्यक्तियों को नकाब पहनने पर विवश होना पद सकता है। वैसे, CPCB तमाम परिस्थिति पर नज़र रखे हुए है।

“Safar – INDIA” के अनुसार, मंगलवार देर शाम भी दिल्ली के वायु गुणवत्ता का स्तर 387 पर पहुँच गया जो बेहद खराब श्रेणी में आता है। गर्मी के दौरान इतना ज्यादा प्रदुषण पहली दफा दर्ज हुआ है। जबकि NCR में सबसे ज्यादा प्रदूषित इलाका ग्रेटर नॉएडा रहा जहाँ वायु गुणवत्ता का स्तर 353 यानि PM 10 का स्तर सामान्य से 4 गुना एवं PM 2.5 का स्तर सामान्य से दो गुना तक ज्यादा रहा।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here