Placeholder canvas

BJP, महागठबंधन की होगी परीक्षा, इन सीटों पर होना है उपचुनाव

Bihari News

बिहार में जारी सियासी घमासान के बीच में चुनावी बिगुल बजने वाला है. बता दें कि बिहार में उप चुनाव को लेकर तैयारी शुरू हो गई है. राजनीतिक पार्टियों की तरफ से भी अब चुनाव को लेकर तैयारी शुरू हो गई है. इधर नीतीश कुमार बिहार सेबाहर जाकर विपक्षी एकता को एकजुट कररहे हैं तो वहीं देश के गृह मंत्री का बिहार में दौरा होने वाला  है. ऐसे में इन दिनों बिहार की सियासत में तेजी देखने को मिल रही है. बता दें कि बिहार में तीन सीटों पर उप चुनाव है जिसको लेकर सभी राजनीतिक पार्टियों की तरफ से मंथल शुरू हो गया है.

बता दें कि Assembly by-elections in Gopalganj, Kudhni and Mokama होना है. बिहार में होने वाले उप चुनाव की घोषणा अभी नहीं हुई है. इस उपचुनाव को लेकर तैयारी शुरू हो गई है. बता दें बिहार में बीजेपी के साथ ही महागठबंधन ने भी तैयारी शुरू कर दिया है. ऐसे में बिहार में नई बनी सरकार का परीक्षण भी हो जाएगा कि इस नई सरकार में कितना दम है. हालांकि दोनों ही तरफ के नेता चुनाव जीतने का दंभ भर रहे हैं. और दोनों ही नेताओं की प्रतिष्ठा दाव पर लगी है. बताया जा रहा है कि लोकसभा चुनाव से पहले हो रहे इस उप चुनाव से कई संकेत और समीकरण को हवा मिलने की बात कही जा रही है. तो आइए अब एक एक कर समझते हैं तीनों विधानसभा की स्थिति क्या है?

तो सबसे पहले बात करते हैं मोकामा विधानसभा सीट के बारे मेंः- Mokama assembly seat पर पहले अनंत सिंह विधायक थे लेकिन AK 47 रखने के मामले में उनकी विधायकी चली गई. अब इस सीट पर चुनाव की घोषणा होने वाली है. बता दें कि अनंत सिंह राजद के टिकट पर चुनाव लड़ें थे और जीतने में भी कामयाव हुए थे. अब Anant Singh की पत्नी Neelam Devi इस सीट से चुनाव लड़ना चाहती हैं और पार्टी से टिकट की भी इच्छा रखती है लेकिन पार्टी की तरफ से कोई स्पष्ट संकेत मिलते दिख नहीं रहे हैं. बता दें कि यह सीट जातीय दृष्टि से भूमिहार बहुल क्षेत्र हैं. यहां पर जदयू के राष्ट्रीय अध्यक्ष ललन सिंह की भी प्रतिष्ठा दाव पर लगी है. साथ ही राजद यह चाह रही है कि A To Z के फार्मूले के साथ यहां चुनाव लड़ा जाए. ऐसे में देखना यह है कि इस सीट पर किसे जीत मिलती है लेकिन अनंत सिंह की पत्नी इस सीट पर दावेदार के रूप में देखी जा रही है. अब बात करते हैं बीजेपी की तो इन्होंने अभी तक यहां से यह स्पष्ट नहीं किया है कि किसे टिकट देना है लेकिन उन्होंने एक चाल जरूर चली है जिसमें उन्होंने विजय सिन्हा क को सदन में विधायक दल का नेता बनाया है ऐसे में अब यह देखना है कि भूमिहार बहुल इस इलाके में विजय सिन्हा से बीजेपी को कितना लाभ मिल पाता है. इस सीट पर मुकेश सहनी ने भी अपने उम्मीदवार उतारने का ऐलान कर दिया है.

गोपालगंजः- Gopalganj assembly seat की सीट पर बिहार सरकार के सहकारिता मंत्री रहे Subhash Singh के निधन होने के बाद यह सीट खाली हुई है. बता दें कि सुभाष सिंह बीजेपी की टिकट पर विधायक थे. ऐसे में यह उम्मीद की जा रही है कि इस सीट पर बीजेपी सुभाष सिंह की पत्नी को वोट टिकट देकर सहानुभूति वोट अपनी ओर खिंचने की कोशिश करेगी. लेकिन राजनीति के जानकार यह भी बता रहे हैं कि गोपालगंज लालू प्रसाद यादव का गृह जिला है तो ऐसे में यहां कांटे की टक्कर देखने को मिल सकती है. क्योंकि इस बार बीजेपी के सामने महागठबंधन है और महागठबंधन में नीतीश और लालू दोनों एक साथ होंगे. हालांकि अगर टिकट की बात की जाए तो यह बताया जा रहा है कि गोपालगंज से जदयू के उम्मीदवार चुनाव मैदान में हो सकते हैं. मुकेश सहनी ने भी चुनाव मैदान में उतने का ऐलान कर दिया है

Kudhni assembly seat में वर्तमान में Anil Sahni राजद के कोटे से विधायक हैं. बता दें कि दिल्ली की एक कोर्ट में शनिवार को अनिल सहनी को यात्रा महंगाई भत्ते की धोखाधड़ी के मामले में तीन साल की सजा सुनाई है ऐसे में कहा जा रहा है कि इनकी विधानसभा की सदस्यता जा सकती है. ऐसे में गोपालगंज और मोकामा की ही तरह यहां भी चुनाव होने की संभावना है. कुढ़नी विधानसभा की अगर हम बात करें तो यह सीट मल्लाह बहुल सीट है. ऐसे में इस विधानसभा सीट के लिए मुकेश सहनी अपनी दिलचस्पी दिखा रहे हैं. हालांकि बीजेपी की तरफ से इस सीट पर केदार गुप्ता का नाम आ रहा है. वहीं राजद की तरफ से अभी तक नाम सामने नहीं आया है. ऐसे में इस बात के संकेत मिल रहे हैं कि राजद जाति को ध्यान में रखते हुए उम्मीदवार की घोषणा कर सकती है. मुकेश सहनी की दिलचस्पी के बाद से यहां त्रिकोणिय मुकाबला देखने को मिल सकता है.

Leave a Comment