बिहार उपचुनाव Live Update: जानिए 1.00 बजे तक के विधानसभा और लोकसभा के रूझान

0
514

समस्तीपुर लोकसभा क्षेत्र
बिहार में लोकसभा की एक सीट और 5 विधानसभा सीटों पर हुए उपचुनाव की मतगणना आज सुबह आठ बजे से शुरू हो गई है. एक सीट पर एनडीए ने बढ़त बनाई है तो वहीं दो सीट पर राजद, एक पर निर्दलीय और एक सीट पर एआइएमआइएम ने बढ़त बना ली है.
2019 में हुए लोकसभा चुनाव में समस्तीपुर सीट से लोजपा के रामचंद्र पासवान जीत कर आए थे. रामचंद्र पासवान रामविलास पासवान के छोटे भाई है. रामचंद्र पासवान के निधन के बाद यह सीट खाली हो गई थी. वर्तमान उपचुनाव में लोजपा ने रामचंद्र पासवान के बेटे प्रिंस पासवान को मैदान में उतारा है तो वही महागठबंधन की तरफ से कांग्रेस के उम्मीदवार डॉ. अशोक कुमार चुनाव मैदान में है.
वर्तमान रूझानः-

 

 

 

 

 

 

 

 

 

पहला स्थान- प्रिंस राज (लोजपा), वोट- 103371

दूसरा स्थान- डॉ. अशोक कुमार (कांग्रेस), वोट- 71996

तीसरा स्थान- सूरज कुमार दास (निर्दलीय), वोट- 9125

किशनगंज (विधानसभा क्षेत्र)
डॉ. जावेद आजाद के सांसद बनने के बाद यह सीट खाली हो गई थी. यहां से कांग्रेस ने जावेद की मां सईदा बानो को टिकट दिया. माना यह जा रहा था कि इनका मुकाबला भाजपा की उम्मीदवार स्वीटी सिंह से होगा लेकिन अब पासा पूरी तरह से पलट गया है. असदुद्दीन ओवैसी की पार्टी एआईएमआईएम के उम्मीदवार कमरुल होदा बढ़त बनाए हुए है. एआईएमआईएम के चुनावी मैदान में आने से हार जीत का अतंर कह हो जाएगा ऐसे में कांटे की टक्कर देखी जा सकती है.

पहला स्थान- कमरुल होदा (एआईएमआईएम), वोट- 54641

दूसरा स्थान- स्वीटी सिंह (बीजेपी), वोट- 35258

तीसरा स्थान- सईदा बानो (कांग्रेस), वोट- 20238

बेलहर
बांका लोकसभा क्षेत्र का एक हिस्सा है बेलहर विधानसभा यहां से 2015 में जदयू के उम्मीदवार थे गिरिधारी यादव जिन्हें जीत भी मिली थी. 2019 के लोकसभा चुनाव में गिरिधारी यादव जदयू के टिकट से चुनाव लड़े और जीत गए इनके सासंद बनेन के बाद यह सीट खाली हो गई. इस सीट पर गिरिधारी यादव के भाई लालधारी यादव को विधानसभा उपचुनाव का टिकट मिला वर्तमान में लालधारी यादव राजद के रामदेव यादव से पीछे चल रहे हैं.

पहला स्थान- रामदेव यादव (राजद), वोट- 32219

दूसरा स्थान-लालधारी यादव (जदयू), वोट- 19790

तीसरा स्थान- बिनोद पंडित (निर्दलीय), वोट- 3556

नाथनगर
भागलपुर लोकसभा क्षेत्र में आने वाला नाथनगर विधानसभा क्षेत्र में 2015 में के विधानसभा चुनाव में जदयू के उम्मीदवार थे अजय मंडल. अजय मंडल को इस सीट से जीत हुई. इसके बाद उन्होंने जदयू के हि सिम्बल पर 2019 का लोकसभा चुनाव लड़ा और यहां भी उन्हें जीत मिली इसके बाद यह सीट खाली हो गई. वर्तमान में इस सीट पर लक्ष्मीकांत मंडल जदयू की तरफ से चुनाव मैदान में है. लक्ष्मीकांत मंडल फिलहाल बढ़त बनाए हुए हैं. तो वही राजद की तरफ से राविया खातून को चुनाव मैदान में उतारा गया है. इधर जीतनराम मांझी की हम पार्टी ने भी अपने उम्मीदवार मैदान में उतार दिए हैं. ऐसे में यह मुकाबला एक तरफा होता दिखाई दे रहा है.

पहला स्थान- लक्ष्मीकांत मंडल (जदयू), वोट- 17614

दूसरा स्थान- राबिया खातून (राजद), वोट- 10370

तीसरा स्थान- अशोक कुमार (निर्दलीय), वोट-9065

सिमरी बख्तियारपुर
सिमरी बख्तियारपुर मधेपुरा लोकसभा क्षेत्र में आने वाला विधानसभा सभा क्षेत्र है. 2015 में यहां से जदयू के सिबंल पर चुनाव लड़े दिनेश चंद्र यादव को जीत मिली थी. 2019 लोकसभा चुनाव में वे सांसद चुन लिए गए. वर्तमान में यहां से डॉ. अरुण कुमार को चुनाव मैदान में उतारा गया है. यहां महागठबंधन की तरफ से राजद के उम्मीदवार जफर आलम है. जिनसे सीधी लड़ाई दिख रही है.

पहला स्थान- डॉ. अरुण कुमार (जदयू), वोट-33585

दूसरा स्थान- जफर आलम (राजद), वोट- 36099

तीसरा स्थान- दिनेश कुमार निषाद (वीआईपी), वोट- 13015

दरौंदा
2019 लोकसभा चुनाव में कविता सिंह के लोकसभा सदस्य बन जाने के बाद यह सीट खाली हो गई है. 2015 में कविता सिंह इस पर निर्वाचित हुई थी. वर्तमान में इस सीट पर कविता सिंह के पति अजय सिंह चुनाव मैदान में हैं. वहीं राजद की तरफ से उमेश सिंह को मैदान में उतारा है. निर्दलीय उम्मीदवार कर्णजीत सिंह उर्फ व्यास सिंह बीजेपी से बागी होकर चुनाव मैदान में है.
फिलहाल वे चुनाव रूझान में सबसे आगे चल रहे हैं.

पहला स्थान- कर्णजीत सिंह ऊर्फ व्यास सिंह (निर्दलीय), वोट- 23163

दूसरा स्थान- अजय कुमार सिंह (जदयू), वोट- 12801

तीसरा स्थान- शैलेंद्र कुमार यादव (निर्दलीय), वोट- 10304

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here