बिहार कैबिनेट बैठक में हुए महत्वपूर्ण निर्णय, पेट्रोल-डीजल की वैट दरों में हुआ संशोधन

0
358

सीएम नीतीश कुमार(Nitish Kumar) के अध्यक्षता में ही कैबिनेट बैठक में की महत्वपूर्ण मुद्दों पर मुहर लगाई गई. बिहार कैबिनेट की बैठक में नीतीश कुमार ने सरकारी कर्मचारियों को दीपावली का तोहफा दिया है. बिहर सरकार ने महंगाई भत्ते में पांच फीसदी की वृद्धि कर दी है. अब मंहगाई भत्ता पांच फीसदी से बढ़कर अब 17 फीसदी हो गया है. इसका लाभ कार्यरत कर्मचारियों की अलावा सेवानिवृत कर्मचारियों को भी मिलेगा।

बिहार कैबिनेट की हुई बैठक में राज्य निर्वाचन आयुक्त नियुक्ति एवं सेवा शर्त नियमावली 2008 में संशोधनका फैसला लिया गया है. पुलिस मैनुअल में बदलाव, सीधी भर्ती के लिए न्यूनत्तम ऊंचाई का पुनर्निर्धारण, पुलिस हस्तक 1978 में संशोधन पर मंजूरी दे दी गई है. बता दें कि गंगोता जाति को एसटी का दर्जा दिये जाने का महत्वपूर्ण निर्णय लिया गया है.

इसके अतिरिक्त बिहार कैबिनेट ने पेट्रोल और डीजल की वैट दरों में भी संशोधन किये जाने का फैसला किया है. वैट में 4 फीसदी की कमी हुई है. बिहार के डीजल और पेट्रोल की दरों में वैट दरों में संशोधन से आंशिक गिरावट आने की सम्भावना है. वहीँ बिहार कैबिनेट के इस बैठक में अस्पताल के लिए भी राशि को देने के मुद्दे पर मुहर लगा है. 45 करोड़ रू 100 शय्या बेड के लिए दरभंगा सदर अस्पताल को दिए जाने का फिसला लिया गया गया है। इसके लिए राशि को भी जारी कर दिया गया है.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here