बिहार के नियोजित शिक्षकों को नहीं मिलेगा राष्ट्रीय शिक्षक पुरस्कार

0
313

बिहार में नियोजित शिक्षकों के तौर पर कार्य कर रहे शिक्षकों के लिए एक बुरी खबर है. उन्हें राष्ट्रिय शिक्षक पुरुस्कार प्राप्त नहीं हो सकता है. इस मुद्दे पर मंत्रालय के द्वारा स्पष्ट कर दिय गया है.
बिहार के नियोजित शिक्षकों को राष्ट्रीय शिक्षक पुरस्कार नहीं मिल सकता है. केंद्र सरकार ने यह साफ कर दिया है कि बिहार के नियोजित शिक्षकों को राष्ट्रीय शिक्षक पुरस्कार प्राप्त नहीं हो सकता है. इस मसले पर केंद्रीय मानव संसाधन विकास विभाग ने पत्र जारी किया है।


गौरतलब है कि बिहार के नवादा जिले के एक शिक्षक राजेश कुमार ने केंद्रीय मानव संसाधन विकास मंत्रालय को पत्र लिखा था और इस पत्र में राष्ट्रीय शिक्षक पुरस्कार नियोजित शिक्षकों को भी दिए जाने का निवेदन किया था. इसके जवाब में केंद्रीय मानव संसाधन मंत्रालय ने स्पष्ट कर दिया कि राष्ट्रीय शिक्षक पुरस्कार नियोजित शिक्षकों को नहीं दिया जा सकता है. राष्ट्रीय शिक्षक पुरस्कार नियोजित शिक्षकों को प्रदान किये जाने का कोई प्रावधान नहीं है।
मंत्रालय ने ये भी स्पष्ट कर दिया है कि राष्ट्रीय शिक्षा पुरस्कार के दिशा निर्देश में नियोजित शिक्षकों का कोई वर्णन नहीं है। अतः नियोजित शिक्षकों को राष्ट्रीय पुरस्कार प्रदान नहीं किया जा सकती है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here