आज शाम तक बिहार की बड़ी खबरें

0
764

NDA के तीनो उम्मीदवारों ने किया नामांकन

राज्यसभा चुनाव के लिए nda गठबंधन की तरफ से भेजे गए तीनो उम्मिद्वारों ने अपना अपना नामांकन भर दिया है. जिसके तहत जदयू की तरफ से हरिवंश और रामनाथ ठाकुर ने अपना नामांकन भरा है वहीं भाजपा की तरफ से इस बार राज्यसभा में सीपी ठाकुर के बेटे विवेक ठाकुर ने नामांकन भर दिया है. ख़बरों की माने तो इन सभी उम्मीदवारों ने नामांकन नितीश कुमार और सुशिल मोदी की उपस्तिथि में भरा है.

अब आइये जानते है बिहार की इस जानी मानी हस्ती के बारे में

आज हम बात करेंगे शमीम फारुकी की. शमीम फारुकी मुख्य रूप से एक उर्दू भाषी कवी है. उनका जन्म बिहार के गया जिले में हुआ था. वहीं उन्होंने अपने स्नातक की पढाई रांची यूनिवर्सिटी से की थी. शमीम फारुकी के कामो की बात करे तो शमीम की ज़ाएका नामक किताब की संरचना की थी. जिसने खूब सारी वाहवाही बटोरी थी.

सिवान के हसनपूरा में आपको देखने को मिलेगा बहुत कुछ ख़ास

बिहार का हसनपुरा गांव, धनाई नदी के किनारे सिवान से दक्षिण में 21 किमी दूर स्थित है। यह जगह अपने ऐतिहासिक और सांस्कृतिक महत्व के लिए प्रसिद्ध है लेकिन इसकी प्राकृतिक सुंदरता भी कुछ कम नहीं है। अरब के किसी दूर देश से एक संत मखदूम सैयद हसन चिश्ती भारत आए थे। वह भारत के लोगों और संस्कृति से इतना प्रभावित हुए कि अपने देश वापस ना जाने का फैसला कर लिया। तभी उन्होंने ही हसनपुरा गांव की स्थापना की।

India vs south africa का मैच होगा खाली स्टेडियम में

कोरोना के बढ़ते असर को देखते हुए भारत और साउथ अफ्रीका के बीच खेले जाने वाले मैच का आयोजन लखनऊ के खाली स्टेडियम में करवाया जायेगा. ख़बरों की माने तो भारत और दक्षिण अफ्रीका के बीच खेले जाने वाले मैच के लिए ज़्यादातर टिकट्स बुक हो चुके थे मगर कोरोना के बढ़ते असर को देखते यूपी क्रिकेट एसोसिएशन ने अब उन सभी लोगो के पैसो को वापस करने का आदेश जारी किया गया है.

अब चलिए बढते है मौसम की खबरों की ओर


ठंढ से अब धीरे धीरे ही सही मगर लोगो को राहत मिल रही है. ऐसे में आइऐ जानते हैं मौसम विभाग का पूर्वानुमान क्या कहता है. अरवल, सारण, दरभंगा, गया, किशनगंज, लखीसराय, मधुबनी, मुंगेर, पटना, पूर्णिया, बेगुसराई, भागलपुर अररिया, बांका, शेखपुरा,सीतामढ़ी, जमुई, कटिहार, मधेपुरा, नालंदा, नवादा, सहरसा, समस्तीपुर, सुपौल, कैमूर में धुप निकलने के कारण ठंढ से राहत मिलेगी वहीं कुछ जगहों पर बादल छाने के आसार है वहीं कुछ जगहों पर हलकी बारिश भी हो सकती है तो वहीं मुज्ज़फरपुर, खगड़िया, वैशाली, शिवान,रोहतास, औरंगाबाद, भोजपुर, बक्सर,ईस्ट चंपारण, गोपालगंज,वेस्ट चंपारण, जहानाबाद, शिवहर में दिन भर धुप निकलने की संभावनाएं है वहीं हवा की चलने की कहीं कहीं हलकी बारिश हो सकती है.

भागलपुर में स्ट्रॉबेरी के खेती देख किसान हुए खुश

नवगछिया अनुमंडल के उस्मानपुर के दर्जन भर किसानो ने स्ट्रॉबेरी की खेती शुरू की है, जिसको देख कर किसान अब बेहद ही खुश और संतुष्ट है. लगभग 1 दर्जन किसानो द्वारा की गयी इस खेती से हर दिन लगभग 1 क्विंटल स्ट्रॉबेरी किसान तोड़ रहे है इतना ही नहीं किसानो ने भी अब स्मार्ट फ़ोन के इस्तेमाल से इन्हें ऑनलाइन बेचने का काम शुरू कर दिया है. जिससे की इन्हें प्रति एकड़ साढ़े तीन लाख का मुनाफा भी हो रहा है.

बिहार में सस्ता हुआ इरिक्शा और ट्रेक्टर

परिवहन विभाग व्यवसायी और कृषि उपयोग वाले वाहन मालिकों को बिहार सरकार ने बड़ी रहत दी है. जिसके तहत बिहार सरकार ने विभाग सर्वक्षमा योजना के तहत कृषि उपयोग वाले वाहन मालिकों और इरिक्शा चालकों को टैक्स में एकमुश्त छुट दी है. जिसकी शुरुआत बिहार सरकार इस चुनावी वर्ष से करने की तैयारी कर रही है.

कुशवाहा समाज ने भाजपा को चुनाव के समय परिणाम के लिए तैयार रहने की कही बात

बिहार भाजपा की मुश्किलें बढती ही जा रही है, आये दिन कोई न कोई तबका अपनी आवाज़ सरकार के खिलाफ उठा है रहा है, इसी क्रम में राज्यसभा की सीट पर सीपी ठाकुर के बेटे को भेजने के एलान के बाद कायस्थ समाज ने पहले ही भाजपा से दुरी बना ली थी अब कुशवाहा समाज ने भी भाजपा से विधानसभा चुनाव के समय में परिणाम के लिए तैयार रहने की बात कही है.

कोरोना का असर अब शेयर बाज़ार पर

जहाँ एक तरफ कोरोना ने आम नागरिकों के दिनचर्या को अस्त व्यस्त कर दिया है अब कोरोना का असर शेयर बाज़ार पर भी देखने को मिल रहा है. ख़बरों की माने तो बीते कुछ समय से कोरोना के बढ़ते प्रभाव के कारण शेयर बाज़ार में गिरावट दर्ज की गयी है वहीं बिहारी निवेशकों के भी 500 करोड़ पर असर पड़ा है.

बिहार सरकार ने दी 15 लाख शिक्षकों को खुशखबरी

बिहार के सभी dled शिक्षकों के लिए खुशखबरी. केन्द्रीय मानव संसाधन विभाग ने अधिसूचना जारी करते हुए यह साफ़ कर दिया है कि nios से dled की डिग्री लेने वाले सभी अभ्यर्थी शिक्षकों की नियुक्ति के लिए मान्य माने जायेंगे. केन्द्रीय मानव संसाधन विभाग ने सभी dled पास अभ्यर्थी को आश्वस्त करते हुए यह भी साफ़ कर दिया की अब वो पटना हाई कोर्ट के फैसले के खिलाफ कोई भी अपील नहीं दर्ज करेंगे.

नेपाल से ज्यादा बिहार को यूपी से बच कर रहने के लिए गए संकेत

कोरोना अब धीरे धीरे करके समूचे भारत में भी अपने पैर पसारने लगा है. वहीं बिहार में वैसे तो अब तक एक भी ऐसे लक्षण के मिलने की खबर नहीं मिली है मगर बिहार सरकार ने नेपाल सीमा पर ख़ास नज़र बनाये रखने की अपील की थी. हालान्कि अब उत्तर प्रदेश की सीमा बिहार के लिए ज्यादा परेशानी का सबब बन गयी है. क्यूंकि यूपी में कोरोना के अब तक एक दर्जन से ज्यादा मामले सामने आ चुके है.

TET शिक्षको ने संयुक रूप से किया अपने बालों का त्याग

अपने एलान के अनुसार सभी tet शिक्षकों ने सामूहिक रूप से पटना के गर्दनीबाग में बालों का त्याग करवा लिया है. इतना ही नहीं कल से लेकर 20 मार्च तक शिक्षक हस्ताक्षर मुहीम के तहत नुकड़ नाटकों के ज़रीय अभिभावकों पंचायत प्रतिनिधियों को जागरूक करेंगे. आपकी जानकारी के लिए आपको बता दे सड़कों पर उतरे ये सभी शिक्षक सरकार से सहायक शिक्षक और राज्यकर्मी बनाने की मांग कर रहे है.

कोइलवर पुल पर परिचालन अब सप्ताह में दो दिन रहेंगे बंद

15 मार्च से कोइलवर पुल के उत्तरी लेन के रोड क्रॉस गार्डर को बदला जाना है. जिसको पूरा करने के लिए लगभग ढाई महीने का समय लगेगा. जिसको ही ध्यान में रखते हुए कोइलवर पुल को 15 मार्च से 24 मार्च तक बंद रखने का आदेश जारी किया गया है. जिसके परिणामस्वरुप अब यह पुल सप्ताह में बुधवार और रविवार के दिन बंद रहेगा. जिसकी जानकारी पूर्व मध्य रेल के मुख्य जनसंपर्क अधिकारी राजेश कुमार ने दी है.

2022 तक किसानो की आय को दोगुनी करने का रखा गया लक्ष्य

किसानो की आमदनी को 2022 तक दोगुना करने की मुहीम में बिहार सरकार जुट गयी है. जिसके तहत केंद्र सरकार भी अब सामने आकर किसानो की आमदनी बढाने के लिए बागवानी पर ख़ास ध्यान दे रही है. क्यूंकि केंद्र सरकार के मंत्री कैलाश चौधरी का यह मानना है कि किसानो को फलों, सब्जियों और मसालों की खेती करने से ज्यादा फायदा होता है. और यही कारण है कि किसान एकीकृत बागवानी विकास मिशन पर ज्यादा जोर दे रही है

राज्यसभा से चुके सांसद अब विधान परिषद् में जाने का ढूढ रहे है रास्ता

राज्यसभा में टिकेट की रेस में पीछे छूटे सभी नेता अब विधान परिषद् में जाने की जुगत में जुट गए है. परिषद् में आने वाले मई महीने से कई सीटें खाली हो रही है, जिसमे नौ सीटें विधानसभा कोटे की है वहीं स्नातक, शिक्षक निर्वाचन क्षेत्र की आठ सीटें खाली होने वाली है. इसके अलावा 12 अतिरिक्त सीटों को मिलाकर 29 सीटे खाली हो रही है, जिसके टिकेट के लिए अब सभी नेता जी हुजूरी करने में जुट गए है.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here