आज शाम तक की बिहार की बड़ी खबरें

0
334

नीतीश सरकार ने नहीं मानी विपक्षी दलों की मांग

डोमिसाइल नीति को लागू करवाने की जिद्द पर अड़ी विपक्षी दलों की मांग को मुख्यमंत्री नितीश कुमार ने सिरे से खारिज कर दिया है. जिसके तहत मुख्यमंत्री नितीश कुमार ने बिहार विधानमंडल के बजट सत्र के दौरान राजद की मांग पर साफ़ कह दिया है कि सरकार डोमिसाइल नीति बिहार में लागू नहीं करेगी. उर्जा मंत्री बिजेंद्र प्रसाद यादव ने कहा कि सरकार पहले ही स्थानीय युवाओं को विभिन्न सरकारी नौकरियों में 60 फीसदी सीट दे रही है, इसको और बढाने से बिहार के युवाओं को कोई फायदा नहीं होगा.

आरा के मोहनिया सड़क निर्माण पर खर्च होगा 17 सौ करोड़ रुपया

आरा में शानदार रोड बनाने की जुगत में जुटी सरकार ने सड़क निर्माण के लिए टेंडर जारी कर दिया है. जिसके बाद अब आरा से मोहनिया के बिच में बनने वाली 4 लेन की सड़क के लिए सरकार ने सारी बाधाएं दूर कर दी है. वहीं आपकी जानकारी के लिए आपको बता दे 125 किलोमीटर लम्बी इस सड़क के लिए 45 मीटर की चौड़ाई में ज़मीन के अधिग्रहण का काम सरकार ने पहले ही पूरा करवा लिया था. अब बाकी बचा काम भी जल्द से जल्द पूरा कर लिया जायेगा.

रिटायरमेंट कर्मियों के लिए सरकार ने पेश की एक नयी सौगात

सभी रिटायर्ड पेंशन कर्मियों के लिए खुशखबरी. बिहार के सभी पुराने रिटायरड कर्मियों को रिवीजन पेंशन अब 31 मार्च तक दे दिया जायेगा. आपको बता दे उक्त एलान उपमुख्यमंत्री सुशिल कुमार मोदी ने बिहार विधान परिषद् में भाजपा के विधान पार्षद प्रोफेसर नवल किशोर यादव और कृष्ण कुमार सिंह के अनुसूचित प्रश्न के जवाब देते हुए किया था. जिसके तहत उन्होंने कहा था कि साल 2016 से पहले सभी 53 लाख सेवानिवृत कर्मियों को पुनरीक्षित पेंशन का लाभ मार्च के अंत अंत तक दिया जायेगा.

माध्यमिक और उच्च माध्यमिक शिक्षकों को दिया जायेगा लेवल 7-8 का वेतन

विधानसभा सत्र के दौरान पांचवे दिन भी सदन में नियोजित शिक्षकों का मुद्दा जोर शोर से उठा. जिसके जवाब में शिक्षा मंत्री डॉ कृष्ण नंदन वर्मा ने भी उनके सवालों का सारा जवाब दिया. जिसके तहत उन्होंने बताया कि बिहार सरकार ने पहले ही नियोजित शिक्षको की मांग को देखते हुए सेवाशर्त नियमावली जल्द तैयार कर लेने का भरोसा दिलाया है. इसके साथ ही अब सरकार ने माध्यमिक और उच्च माध्यमिक शिक्षकों के लिए लेवल सात और आठ का वेतन जल्द देने का एलान भी कर दिया है.

मार्च के अंत अंत तक नए डॉक्टर की होगी बहाली

बिहार के सरकारी अस्पतालों में डॉक्टरों की समस्या का निदान जल्द से जल्द किया जायेगा. विधानसभा सत्र के दौरान बिहार सरकार के स्वास्थ्य मंत्री मंगल पाण्डेय ने कहा है कि विभाग की तरफ से डॉक्टरों की नियुक्ति के लिए प्रक्रिया चलाई जा रही है और मार्च के अंत तक इस प्रक्रिया को भी जल्द से जल्द पूरा कर लिया जायेगा. इतना ही नहीं स्वस्थ मंत्री मंगल पाण्डेय ने यह भी कहा कि बिहार सरकार अस्पतालों में डॉक्टरों की कमी को अच्छी तरह से समझ रही है और चिकित्सकों की बहाली की प्रक्रिया को और ज्यादा तेज़ कर रही है.

PVC फ्लैक्स वाले सरकारी पोस्टर अब नहीं लगेंगे बिहार में

केंद्र सरकार ने हाल ही में पोस्टरो को लेकर एक अहम् अधिसूचना जारी की है, जिसके तहत सरकार ने बिहार में सरकार की तरफ से लगवाएं जाने वाले पोस्टर और बैनर में pvc फ्लैक्स का इस्तेमाल नहीं किये जाने की नसीहत दी है. इतना ही नहीं सरकार ने प्लास्टिक के प्रयोग पर भी रोक लगाने का आदेश जारी किया है. वहीं आपकी जानकारी के लिए आपको बता दे सरकार किसी भी समारोह या किसी भी प्रकार के आयोजन के प्रचार प्रसार के लिए pvc फ्लैक्स के इस्तेमाल से बना पोस्टर ही लगवाती है.

शिक्षा विभाग ने सभी स्कूलों को लैटर के तहत दी ज़रूरी सुचना

बिहार सरकार के आदेश के बाद शिक्षा विभाग ने बिहार के सभी सरकारी और गैर सरकारी स्कूल में लैटर भेज कर जल जीवन हरियाली की अलग से क्लास रखवाने का निर्देश जारी किया है. जिसके तहत बिहार के सभी स्कूल अब हर महीने के पहले मंगलवार को 11 से 12 बजे के बीच में जल जीवन हरियाली का पाठ छात्रों को पढ़ाएंगे. जिसके तहत इस नयी योजना की पहली शुरुआत बिहार के सभी स्कूलो में 3 मार्च से होगी.

बजट का तीसरा अनुपूरक प्रस्ताव विधानसभा में हुआ पेश

बिहार विधानमंडल में बिहार सरकार की तरफ से एक और प्रस्ताव पेश कर दिया गया है. जिसके तहत सरकार ने साल 2019-20 के बजट का तीसरा प्रस्ताव पेश कर दिया है. पेश किये गए तीसरे प्रस्ताव के तहत बिहार सरकार नलीगली पर खर्च करने जा है 10 अरब रुपया. वहीं 6 हजार 983 करोड़ रुपये वार्षिक स्कीम मद में, एक हजार 876 करोड़ रुपये स्थापना और करीब आठ करोड़ 76 लाख रुपये केंद्रीय क्षेत्र स्कीम के लिए प्रावधान किया गया है.

तेजस्वी यादव ने सरकार पर कसा तंज

इस चुनावी साल में नेता प्रतिपक्ष तेजस्वी यादव एक भी मौका नहीं छोड़ना चाह रहे है सरकार पर तंज कसने का. इसी क्रम में सरकार के खिलाफ निकाले गए बेरोज़गारी हटाओ यात्रा में अपने गया दौरे पर सरकार पर तंज कसते नज़र आये. जहाँ उन्होंने सभा को संबोधित करते हुए यह कहा कि मुख्यमंत्री नितीश कुमार यह बताये कि अब तक क्योँ बिहार में एक भी सुई का कारखाना भी नहीं खुला है. मुख्याम्नात्री नितीश कुमार बताये कि आखिर क्या कारण है कि यहाँ आईटी कम्पनियां, it पार्क, मैन्युफैक्चरिंग यूनिट्स नहीं लगाये गए?

डार्क मोड फीचर में अब एक और कलर आप्शन

सभी whatsapp यूज़र के लिए अहम् सुचना. इंस्टैंट मैसेजिंग WhatsApp के एंड्रॉइड बीटा वर्जन पर एक नया अपडेट दिया गया है। इसके तहत डार्क मोड के लिए सॉलिड कलर का विकल्प उपलब्ध कराया गया है। इस विकल्प का इस्तेमाल ऐप के लाइट बैकग्राउंड को बदलने के लिए किया जाएगा। यह 2.20.60 बीटा वर्जन है। अगर आप गूगल प्ले बीटा प्रोग्राम यूजर हैं तो आप भी इस अपडेट को इस्तेमाल कर पाएंगे।

लोजपा प्रमुख चिराग पासवान ने मोरिशस के प्रधानमन्त्री को कहा थैंक यू

लोजपा प्रमुख चिराग पासवान ने ट्वीट कर मोरिशस गणराज्य के प्रधानमन्त्री प्रविन्द्र जुग्नाथ को धन्यवाद दिया है, जिसके बाद उनके इस ट्वीट पर लोगो के अलग अलग प्रतिक्रियाऐ देखने को मिली, कुछ लोगों का कहना है कि कुछ भी ट्वीट करने का क्या मतलब है. वहीं कुछ लोगों ने यह भी लिखा है कि अब वहां मॉरीशस जाकर भी जाति के तहत नौकरी देने की मांग कीजिएगा क्या? जबकि कुछ लोगों ने चिराग पासवान की तारीफ भी की है.

चिराग पासवान ने केंद्र सरकार से की एक और मांग

लोजपा प्रमुख चिराग पासवान ने केंद्र सरकार के सामने अब एक और मांग रखी है जिसके तहत उन्होने केंद्र सरकार से 3 दिसंबर को राष्ट्रिय मेधा दिवस घोषित करने की मांग की है. जिसके लिए चिराग ने केंद्र सरकार को पत्र भी भेज दिया है. ज्ञात हो 3 दिसम्बर को देश के पहले राष्ट्रपति डॉ राजेंद्र प्रसाद की जयंती होती है और चिराग पासवान इसे देश रत्न के प्रति सम्मान के तौर पर बनाने की मांग कर रहे है.

सुशिल कुमार मोदी ने की मुख्यमंत्री नीतीश कुमार की जम कर तारीफ़

बिहार विधानसभा में बजट सत्र के दौरान विपक्षी दलों के सामने सरकार का पक्ष रख रहे उपमुख्यमंत्री सुशिल कुमार मोदी ने मुख्यमंत्री नितीश कुमार की जम कर तारीफ़ की. जिसके तहत उन्होंने कहा कि वर्तमान समय में विकास का काम सबसे ज्यादा हुआ है, मुख्यमंत्री नितीश कुमार का बिहार के लिए समर्पण बिलकुल वैसा ही जैसे बिहार के पूर्व मुख्यमंत्री श्री बाबु का था. उन्होंने आगे कहा कि सिर्फ कर्पूरी ठाकुर के शाशन राज को छोड़ तो बिहार के किसी भी मुख्यमंत्री के शाशन में काम नहीं हुआ. उनके बाद बिहार की कमान मुख्यमंत्री नितीश कुमार ने बखूबी संभाली.

नन्दकिशोर यादव ने पथों के जीर्णोधार के लिए किया अहम् एलान

बिहार के पथ निर्माण मंत्री नन्द किशोर यादव ने बिहार के लगभग 11 जिलों के सड़कों के जीर्णोधार के लिए अहम् एलान किया है. जिसके तहत उन्होंने कहा है कि विभाग की निविदा समिति ने राज्य के 10 जिलों की 16 योजनाओ के लिए 252 करोड़ रूपए की स्वीकृति प्रदान कर दी है. जिसके तहत अब 138 किलोमीटर लम्बी सड़कों के जीर्णोधार सम्बन्धी काम को करवाया जाएगा. अगर सब कुछ सही चला तो 6 से 8 महीने में सारा काम पूरा कर लिया जायेगा.

विधानसभा कैंटीन में दिखा तेज ब्रदर्स का भाईचारा

विधानसभा सत्र के लंच ब्रेक में कैंटीन पहुंचे तेज प्रताप यादव और तेजस्वी यादव का भाई चारा देखने को मिला. जहाँ दोनों भाइयों ने एक साथ बैठ कर डोसा खाया. इतना ही नहीं तेज प्रताप यादव ने तो अपने हाँथ से तेजस्वी यादव को खाना भी खिलाया. जिसके बाद इन दोनों की ये अनोखी तस्वीर सोशल मीडिया पर भी काफी ज्यादा ट्रेंड करने लगी.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here