बिहार में आज शाम तक की बड़ी खबरें

0
386

चुनाव से पहले ही कांग्रेस और राजद के बिच शुरू हुयी कसकसी

इस साल बिहार में विधानसभा चुनाव होने है ऐसे में सभी राजनितिक पार्टियां भी अपनी अपनी तैयारियों में जुट गयी है. वहीं महागठबंधन दल में आये दिन कुछ ना कुछ होने के संकेत मिल ही जाते है. ख़बरों की माने तो राजद और कांग्रेस के बीच में कुछ भी ठीक नहीं चल रहा है जिसका अंदाजा कांग्रेस नेता मुन्ना तिवारी के बयान से लगाया जा सकता है जिसमे उन्होंने कहा है कि चनाव में कांग्रेस 80 से कम सीटों पर चुनावी मैदान में नहीं उतरेगी.

विधानपरिषद् में बैंकिंग सेक्टर में पिछड़े होने के जवाब में बोले सुशील मोदी

बिहार सरकार का पक्ष रखते हुए उपमुख्यमंत्री सुशिल मोदी ने हाल ही में बिहार के बैंकिंग सेक्टर में पीछे होने के सवाल का जवाब दिया है. जिसके तहत उन्होंने कहा है कि राष्ट्रीय स्तर पर प्रति लाख की आबादी पर 12.52 बैंक शाखाएं हैं जबकि बिहार में 7.07 बैंक शाखाएं हैं .राष्ट्रीय स्तर पर प्रति लाख 18.3 1 एटीएम की तुलना में बिहार में 7.43 एटीएम है.2011 की जनसंख्या के आधार पर ग्रामीण क्षेत्रों में प्रति लाख आबादी पर 4.01 बैंक शाखाएं है.

bssc ने निकाली रिक्तियां

बिहार स्टाफ सिलेक्शन कमीशन ने विभिन्न पदों को मिलाकर 12140 पदों पर आवेदनों की मांग की है. इन पदों के लिए अगर शैक्षिणिक योग्यता की बात करे तो अभ्यर्थियों इंटर पास के साथ साथ अच्छी हिंदी और अंग्रेजी भाषा की समझ होनी चाहिए. इच्छुक और योग्य उम्मीदवार 18 मार्च तक bssc के आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर आवेदन भर सकते है साथ ही आप इन पदों से जुडी तमाम जानकारी नीचे डिस्क्रिप्शन बॉक्स में दिए गए लिंक पर जाकर ले सकते है.

नियोजित शिक्षकों ने पटना डीएम ऑफिस के सामने उठाया आवाज़

बिहार के सभी नियोजित शिक्षक अपनी मांग को लेकर बीते कई दिनों से सड़कों पर बने हुए है. मगर उनकी मांगो को ना ही सरकार और ना ही कोई प्रशासनिक अधिकारी सुनने का मन बना रहा है. जिसके बाद अब सभी नियोजित शिक्षक अपनी मांग को लेकर डीएम ऑफिस के बाहर पहुंच गए थे. आपकी जानकारी के लिए आपको बता दे बिहार के सभी नियोजित शिक्षक सात सूत्री मांग को लेकर सड़कों पर जमे हुए है.

बिहार के रसोइयो का मानदेय बढाने के लिए केंद्र सरकार को भेजा गया पत्र

बिहार विधानसभा में रसोइयों का मानदेय बढाने की मांग पर काफी देर तक चर्चा हुयी. जिसका जवाब देते हुए शिक्षा मंत्री कृष्णनंदन वर्मा ने बताया कि वर्तमान समय में 900 रूपए सरकार की तरफ से वहीं 600 रूपए केंद्र सरकार की तरफ से दिया जायेगा. यानी कि कुल मिलाकर 1500 रूपए दिए जा रहे है, हालांकि इसको बढाने के लिए हमने केंद्र सरकार को पत्र भेज दिया है.

भाजपा ने सभी अधिकारियों को टिकेट देने का दिया आश्वासन

इस चुनावी साल में बिहार की सभी पार्टियों में टिकेट बंटवारे तो लेकर असमंजस की स्थिति देखने को मिल सकती है. जिसको ध्यान में रखते हुए भाजपा ने सीट बंटवारे से पहले ही अपने सभी अधिकारियों को ज्यादा सोचने समझने की सलाह नहीं देते हुए अपने क्षेत्र में काम करने की सलाह दी है साथ ही यह भी आश्वस्त किया है कि किसी उम्मीदवार की टिकेट नहीं जाएगी.

नीतीश सरकार ने माना नियोजित शिक्षकों के सड़कों पर उतरने से बढ़ गयी है परेशानी

इन दिनों नियोजित शिक्षक अपनी मांग को लेकर अड़े है वहीं सरकार भी अपने फैसले पर बनी हुयी है. वहीं इसी बीच आल इस वेल का राग अलाप रही सरकार ने भी अब माना है कि नियोजित शिक्षकों के सड़कों पर उतरने के कारण बिहार के 81 फीसदी स्कूलों में मिड डे मील की व्यवस्था प्रभावित हो गयी है . साथ ही साथ 70 हज़ार स्कूलों में ताला भी लगने की बात पर हामी भरी है.

महिला दिवस पर महिलाएं संभालेंगी इस रेलवे स्टेशन को

8 मार्च को मनाये जाने वाले महिला दिवस को लेकर सरकार तमाम तरह की तैयारियों में जुटी हुयी है. वहीं बिहार के गुलजारबाग के इस स्टेशन पर भी महिला दिवस के अवसर पर कुछ ख़ास करने की तैयारी की जा रही है. जिसके तहत इस दिन स्टेशन मास्टर से लेकर के टिकेट बुकिंग तक का काम महिलाओं के जिम्मे सौंपा जायेगा. इसके साथ ही महिला दिवस के अवसर पर महिलाओं के कोच के विंडो को भी पीले रंग से रंगा जायेगा.

पटना में कोरोना के कारण सैनीटाइज़र और मास्क की मांग बढ़ी

देश भर में कोरोन के बढ़ते लक्षण को देखते हुए पटना के लोगो ने भी कोरोना से बचने के लिए मास्क और सैनीटाइज़र की खरीदारी शुरू कर दी है. बीते कुछ दिनों से पटना में मास्क और सैनीटाइज़र की बिक्री में भी इजाफा देखने को मिला है वहीँ ख़बरों की माने तो चीन में मास्क और सैनीटाइज़र के स्टॉक्स में अब कमी आ गयी है.वहीं आपको बता दे कोरोना के तीन लक्षणों की पुष्टि भारत में भी की गयी है.

मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने कोरोना के चलते रात में बुलाई बैठक

मुख्यमंत्री नईतीश कुमार ने कोरोना के बढ़ते असर और साथ ही लोगो के बीच इसके फैलने की संभावनाओं को देख कर बैठक बुलाई थी. जहाँ पर उन्होंने सभी अधिकारियों को ज़रूरी दिशा निर्देश जारी करते हुए कोरोना के लक्षणों से लोगो को जागरूक करने का आदेश जारी किया है. साथ ही बिहार में आने वाले सभी पर्यटकों पर भी ख़ास ध्यान देने को कहा है.इसके साथ ही बिहार सरकार ने सभी लोगो के लिए एडवाइज़री भी जारी कर दी है.

संविदाकर्मियों के लिए बिहार सरकार ने दिया बड़ा तोहफा

बिहार में संविदा पर कार्यरत सभी कर्मियों के लिए बिहार सरकार बड़ी सौगात लेकर आई है. जिसके तहत बिहार सरकार ने सभी संविदाकर्मियों को सरकारी सेवकों जैसी सुविधा देने का एलान किया है साथ ही साथ सभी संविदा कर्मियों को सेवा शर्त और अन्य सुविधाओं को भी मुहैया करवाने का आदेश जारी किया है. जिसके लिए हाई लेवल कमिटी के अध्यक्ष अशोक कुमार चौधरी ने बुधवार को मुख्यमंत्री नीतीश कुमार को अपनी रिपोर्ट सौंप दी.

दरोगा बहाली परीक्षा की cbi जांच की संसद में उठी मांग

नियोजित शिक्षकों के अलावा दरोगा बहाली परीक्षा में शामिल हुए अभ्यर्थी भी अपनी मांग को लेकर सड़कों पर उतरे है. जिसको लेकर अब विपक्षी दलों ने भी सरकार पर दबाव बनाने का काम शुरू कर दिया है. और जल्द से जल्द दरोगा अभ्यर्थियों की मांग को सुनते हुए पुरे प्रक्रिया की सीबीआई जांच करवाने को भी कहा है. जिसके तहत सभी विपक्षी दलों ने विधानसभा सत्र शुरू होने से पहले अपनी आवाज़ उठायी है.

नियोजित शिक्षकों के साथ होने का किया तेजस्वी यादव ने दावा

बेरोज़गारी हटाओ यात्रा पर निकले तेजस्वी यादव ने नियोजित शिक्षकों को आश्वस्त किया है कि वो उनकी मांग को सरकार तक ज़रूर पहुंचाएंगे. इसके साथ ही उन्होंने कहा कि दारोगा बहाली को लेकर के जांच होना चाहिए.जब भी नौकरियां निकलती है कम पद भले ही हो लेकिन लोग परीक्षा देने तो जाते हैं. हम छात्रों की मेहनत को ऐसे जाने नहीं देंगे. सरकार को हमारी आवज़ को सुनना ही होगा.

कोरोना को लेकर गया ने इन चार देशो के यात्रियों के आने पर लगायी रोक

कोरोना ने धीरे धीरे पूरी दुनिया में अपनी जगह बना ली है. जिसको ध्यान में रखते हुए बिहार के गया जिले ने अपने एयरपोर्ट पर चीन, इटली, दक्षिण कोरिया और जापान से आने वाले पर्यटकों के आवाजाही पर रोक लगा दी है. ख़बरों की माने तो अगले आदेश तक इन देशो के पर्यटकों को अगले आदेश तक गया आने की अनुमति नहीं दी जाएगी.

सहरसा सहित छह जिलो में बिछेगी रसोई गैस पाइपलाइन

सहरसा सहित छह जिलों में 368 किमी की दूरी में रसोई गैस पाइप लाइन बिछाने का रास्ता साफ़ कर दिया गया है. ख़बरों की माने पाइप लाइन बिछाने के लिए जियो टेक्निकल और टोटल स्टेशन सर्वे का काम पूरा कर लिया गया है. साथ ही मिट्टी जांच की प्रक्रिया भी पूरी कर ली गई है. सब कुछ ठीक रहा तो पाइप लाइन बिछाने का काम इंडियन ऑयल कॉरपोरेशन लिमिटेड 2022 तक कर लेगा .

बिहार बोर्ड के मैट्रिक की कॉपी जांच की प्रक्रिया हुयी शुरू

बिहार बोर्ड के इंटर की परीक्षा के कापियों के मुल्यान्कान के बाद अब मैट्रिक की कोपियों का आंकलन भी शुरू हो चूका है. जिसकी प्रक्रिया बीते गुरूवार से ही शुरू हो चुकी है. वहीं शिक्षकों के सड़कों पर उतरने से कापियों के मूल्यांकन में भी परेशानी देखि गयी है, हालांकि शिक्षा विभाग ने समय रहते कापियों के मूल्यांकन के लिए गेस्ट फैकल्टी का इंतजाम भी कर दिया था.

बिहार में भी होने लगी 100 यूनिट मुफ्त में देने की मांग

झारखण्ड की ही तरह बिहार में भी आम नागिकों के लिए 100 यूनिट मुफ्त बिजली देने की मांग अब बढ़ गयी है. बिहार के सभी विपक्षी दलों ने इस बाबत सरकार से अपील करने की प्रक्रिया शुरू कर दी है. भाकपा के सत्यनारायण सिंह ने कहा है कि दिल्ली समेत आज देश के अन्य राज्यों में भी यही हो रहा है तो मुख्यमंत्री नितीश कुमार को इससे क्या परेशानी है.

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here