कोरोना वायरस को लेकर बिहार सरकार हुआ सतर्क, जारी किए दिशा निर्देश

0
434

कोरोना वायरस (Corona virus) के बढ़ते खतरे को देखते हुए गया के बुद्ध सर्किट में होने वाले अंतराष्ट्रीय बौद्ध महोत्सव को देखते हुए बिहार सरकार ने दिशा-निर्देश जारी कर दिया है. बिहार सरकार के स्वास्थ विभाग से एक प्रेस रिलीज जारी किया गया है. जिसमें स्वास्थ विभाग के जिलों को स्वास्थ एवं परिवार कल्याण मंत्रालय, भारत सरकार द्वरा जारी गाइडलाइन को साझा किया गया है. इस लेटर में जिला में इस रोग को लेकर संबंधित समीक्षा, निगरानी, संक्रमण की रोकथाम और नियंत्रण के लिए तैयारी रखने के लिए निर्देशित किया गया है.

कोरोना वायरस के बारे में बताया जा रहा है कि यह विषाणुओं का परिवार है जो उंट, बिल्ली और चमगादड़ सहित कई पशुओं में बी प्रवेश कर रहा है. विश्व स्वास्थ संगठन की माने तो कोरोना वायरस सी-फूड से जुड़ा है. कोरोना वायरस के मरीजों में जुखाम, खांसी, गले में दर्द, सांस लेने में दिक्कत, बुखार जैसे शुरुआती लक्षण देके जाते हैं. इसके बाद यह लक्षण न्यूमोनिया में बदल जाते हैं. और उसके बाद यह किडनी को नुकसान पहुंचाते हैं. और फेंफड़े में गंभीर किस्म का संक्रमण हो जाता है.

इन बातों को रखे खाश ध्यान

आप अपने हाथ साबुन और पानी या अल्कोहल युक्त हैंड रब से साफ करें.
खांसते और छींकते वक्त अपनी नाम और मुंह को टिश्यू या मुड़ी हुई कोहनी में ढकें.
जिन्हें सर्दी या फ्लू जैसे लक्षण हों उनके साथ करीबी संपर्क बनाने से बचे.
खाने को अच्छे से पका कर खाए.
मीट और अंडे को भी पका कर ही खाएं.
जानवरों के संपर्क में कम आएं.

अभी तक इस वायरस से निजात पाने के लिए कोई वैक्सीन नहीं बनाई गई है. लेकिन इसके लक्षणों के आधार पर ही चिकित्सक इसके इलाज में दूसरी जरूरी दवाओं का उपयोग कर रहे हैं. इसकी दवा खोजने पर कार्य जारी है.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here