बिहार सरकार किसानों के लिए ला रही है 500 करोड़ की योजना, किसानों ऐसे उठा सकेंगे लाभ

0
393

कोरोना वायरस के कारण पूरी दुनिया मानों थम सी गई है. देश की अर्थव्यवस्था पर इसका बूरा असर पड़ा है. ऐसे में बिहार सरकार ने टॉप टू टोटल योजना को राज्य में लागू करने जा रही है. इस योजना से किसानों को वित्तीय और तकनीकी लाभ मिलेगी. इस योजना के बारे में बताया जा रहा है कि यह योजना करीब 500 करोड़ रुपयों की है. बिहार सरकार किसानों की आर्थिक स्थिति में सुधार लाने के लिए इस पहल की शुरुआत करने जा रही है. मोदी सरकार द्वारा जिस 20 लाख करोड़ रुपयों की राहत पैकेज की बात की गई थी उसमें से 500 करोड़ रुपये बिहार में कृषि पर खर्च होंगे.

टॉप टू टोटल योजना के बारे में विस्तार से बताते हुए बिहार के कृषि मंत्री डॉ. प्रेम कुमार ने कहा कि भारत सरकार की वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने घोषणा की है कि 20 लाख करोड़ के पैकेज में से 500 करोड़ रुपये की लागत से टॉप-टू-टोटल योजना संचालित की जायेगी. डॉ. कुमार ने कहा कि देश में टॉप योजना पहले से कार्यान्वित की जा रही है. इस योजना के तहत टमाटर, प्याज और आलू के उत्पादन और उसके प्रसंस्करण को प्रोत्साहित किया जा रहा है. अब इस योजना में अन्य सब्जियों और फलों को भी शामिल किया गया है, जिसके कारण इस योजना को टॉप-टू-टोटल योजना कहा जा रहा है.

उन्होंने यह भी कहा है कि टॉप-टू-टोटल योजना को प्रथम चरण में अभी छह महीने के लिए पायलट प्रोजेक्ट के रूप में लागू किया जायेगा. इससे नष्ट हो जाने वाली फसलों और फसलों को कम मूल्य पर बेचने के नुकसान से किसान बच सकेंगे. इस योजना में 50 प्रतिशत अनुदान ट्रांसपोर्टेशन पर व्यय किया जायेगा और 50 प्रतिशत अनुदान फल-सब्जियों केभण्डारण पर खर्च किया जायेगा.

स्त्रोतः-https://hindi.news18.com/news/bihar/patna-special-package-500-crores-farmers-financial-help-bihar-government-benefits-top-to-total-plan-cgnt-3132440.html

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here