बिहार के सरकारी स्कूलों के बच्चे अब होंगे smart, होने वाली है इसकी शुरुआत

0
1047

बिहार के सरकारी विद्यालयों के विद्यार्थी भी अब ‘smart class’ में पढ़ेंगे। इसके लिए प्रदेश के माध्यमिक विद्यालयों में बिहार सरकार ने उन्नयन बिहार क्रार्यक्रम के जरिए पहले चरण में प्रदेश के 3106 माध्यमिक स्कूलों में इसे लागू करने का निर्णय लिया है।

बिहार राज्य के 38 जिलों के शिक्षा पदाधिकारीयों समेत तेज-तर्रार अध्यापकों के चयन के बाद 228 व्यक्तियों को उन्नयन बांका के ‘expert master trainer’ द्वारा प्रशिक्षण दिया गया। पूर्व से ही बांका में आरंभ उन्नयन क्रार्यक्रम के जरिए ‘smart class’ चलाए जा रहे हैं। बांका शहर के DM कुंदन कुमार की पहल पर आरंभ किया गया उन्नयन बांका तकनीक को समूचे बिहार में लागू किया जा रहा है।

बांका के DM ने कहा कि उन्नयन बांका की करीब 1.5 वर्ष पहले की गई थी। पहले चरण में उन्नयन क्रार्यक्रम के जरिए 5 स्कूलों में smart class शुरू किया गया। वर्तमान में बांका में 100 से ज्यादा विद्यालयों में smart class संचालित हो रहे हैं। मालूम हो कि उन्नयन के जरिए स्मार्ट पढ़ाई को नजर रखकर ही प्रदेश के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने इसे समूचे बिहार में लागू करने के का आदेश दिया था।

बिहार शिक्षा परियोजना परिषद के राज्य परियोजना के पदाधिकारी संजय कुमार सिंह ने सोमवार को कहा कि सरकारी उच्च विद्यालयों में विद्यार्थियों को ‘डिजिटल तरीके’ से पढ़ाने की खास पहल के तहत पहले चरण में 3106 उच्च विद्यालयों में उन्नयन क्रार्यक्रम लागू करने का फैसला किया गया है। इसके लिए 90 हजार रुपए चयनित स्कूलों में भेजे जा रहे हैं, जिससे TV, inverter, pen drive समेट अन्य चीजों की खरीदारी की जा सकेगी।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here