बिहार उद्योग मंत्रालय ने देश के उद्योगपतियों को बिहार में निवेश के लिए किया आमंत्रित, प्रवासी श्रमिको मिलेगा रोजगार

0
450

कोरोना वायरस की मार आज पूरा विश्व झेल रहा है. कोरोना वायरस से बचाब के लिए लागू हुए लॉकडाउन के कारण अर्थव्यवस्था एक दम से चौपट हो गई है. लोगों के रोजगार छिन गए हैं. रोज कमाने वालों के लिए खाने के लाले पड़ रहे हैं. लोग पलायन कर रहे हैं. बिहार सरकार की माने तो प्रदेश में करीब 20 लाख से ज्यादा लोग दूसरे राज्यों से बिहार में आएंगे. जिसमें से 16 लाख से ज्यादा लोग प्रदेश में आ चुके हैं. बताया जा रहा है कि लॉकडाउन 4.0 में सभी लोगों को अपने अपने प्रदेश में पहुंचा देना है. ऐसे में बिहार के उद्योग मंत्री श्याम रजक ने देश के उद्योगपतियों को पत्र लिखा है और निवेदन किया है कि वे बिहार आए और यहां उद्योग की शुरूआत करें.

इस बावत श्याम रजक ने कहा है कि भारत के 5 ट्रीलियन के लक्ष्य को हासिल करने में बिहार भी महत्वपूर्म रोल अदा करने वाला है. उन्होंने कहा कि बिहार में बड़ी संख्या में अप्रवासी कुशल श्रमिक आएं हैं, जिनका डाटा बैंक तैयार किया गया है. जो बिाहर में निवेशकों के लिए महत्वपूर्ण होगा. उन्होंने उद्योग के क्षेत्रों का जिक्र करते हुए बताया कि खाद्य प्रसंस्करण, हेल्थकेयर, कृषि उपकरण निर्माण, आईटी/ आईटीज, उर्जा, ससायरण, चमड़ा, टेक्सटाईल आदि उद्योगों में निवेश की अच्छी संभावनाएं हैं.

बिहार के उद्योगमंत्री ने उद्योगपतियों को बिहार में निवेश करने के कई कारणो को गिनाया है…

  • बिहार में बहुत बड़ा घरेलू बाजार है.
  • बिहार पूर्वी राज्यों का द्वार है, यह बंगाल, यूपी, झारखंड, उड़ीसा को जोड़ता है.
  • बिहार के माध्यम से नेपाल, भूटान, बंग्लादेश को निर्यात किया जा सकता है.
  • बिहार में रेल, रोड, एयर ट्रांसपोर्ट की बेहतर सुविधा उपलब्ध है.
  • बिहार में सर्विस सेक्टर में भी निवेश के अच्छे अवसर उपलब्ध हैं, जिसमें मुख्य रूप से हेल्थकेयर, तकनीकी संस्थान, आईटी/आईटीज सेक्टर शामिल हैं.
  • बिहार में उद्योगों को 22-24 घंटे ऊर्जा विभाग द्वारा बिजली उपलब्ध करायी जा रही है. सभी औद्योगिक क्षेत्रों को 33 KVA पावर लाईन उपलब्ध कराया गया है.
  • विश्व प्रसिद्ध कंपनियां एम. एन. सी. जी. ई. रेल इंजन बना रही है. बिहार में कोक, पेप्सी, आई. टी. सी. ब्रिटानियां जैसी बड़ी कम्पनियां उत्पादन कार्य कर रही हैं. बिहार में डालमियां, श्री सीमेंट, अल्ट्राटेक जैसी बड़ी सीमेंट कम्पनियां उत्पादन कार्य कर रही हैं.

स्त्रोतः-https://hindi.news18.com/news/bihar/patna-bihar-industry-department-invites-24-industrialists-of-the-country-to-invest-shyam-rajak-nodkp-3137100.html

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here