इंटर पास लड़कियों को बिहार सरकार दे रही 10 हजार रूपये ! जानें क्या है प्रक्रिया…

0
792

बिहार सरकार लड़कियों को शिक्षा के क्षेत्र में आगे बढ़ाने के लिए विभिन्न तरह की योजनाएं ला रही है। इसमें से एक मुख्यमंत्री कन्या उत्थान योजना भी है। इस योजना के तहत अविवाहित इंटर पास लड़कियों को 10 हजार व स्नातक पास लड़कियों 25 हजार रूपये दिए जाते हैं। इसकी शुरुआत 25 अप्रैल 2018 को की गई थी। उस वक्त छात्राओं से कॉलेज के माध्यम से आवेदन मांगा गया था। जिसमें अधिक जटिलता होने के कारण बहुत से लड़कियाें को इस योजना का लाभ नहीं मिल सका था।

ई-कल्याण पोर्टल पर करें ऑनलाइन आवेदन :

विभिन्न कागजी जटिलताओं को दूर करते हुए विभाग ने इस बार ऑनलाइन आवेदन की प्रक्रिया अपनाई है। इसके लिए छात्राओं को ई-कल्याण के बेवसाइट http://ekalyan.bih.nic.in/ पर ऑनलान आवेदन करना होगा। आवेदन के 20 दिन के अंदर लाभुक छात्रा के खाते में राशि का भुगतान होगा। जानकारी के मुताबिक आवेदन चार स्तरों से गुजरकर सरकार तक पहुंचेगा।

ई-कल्याण पोर्टल

इंटर पास लड़कियां कैसे करें आवेदन :

जानकारी के मुताबिक स्नातक पास छात्राओं को पोर्टल पर ऑनलाइन आवेदन के साथ फोटो, बैंक पासबुक की प्रथम पेज की छायाप्रति, अंकपत्र व आवासीय प्रमाण पत्र की कॉपी अपलोड करनी होगी। जबकि, 2019 में इंटर पास करने वाली छात्राओं को पोर्टल पर कोई भी कागज अपलोड नहीं करनी पड़ेगी। इंटर पास लड़कियां ई-कल्याण के बेवसाइट http://ekalyan.bih.nic.in पर जाकर सूची में अपना नाम चेक करेगी।

रजिस्ट्रेशन नंबर और जन्मतिथि देकर करें लॉगइन :

ई-कल्याण पोर्टल

 

सूची में नाम होने पर Click here to Apply करने पर रजिस्ट्रेशन नंबर और जन्मतिथि से लॉग इन करेंगे। लॉग इन करने के उपरांत बैंक खाता संख्या, आधार नंबर और मोबाइल दर्ज करने के लिए कहा जाएगा। ये सभी जानकारी भरकर सबमिट कर दें। स्नातक उत्तीर्ण छात्राओं के लिए अभी लिंक एक्टिव नहीं किया गया है। विश्वविद्यालयों द्वारा परीक्षा परिणाम घोषित करने के बाद आवेदन की प्रक्रिया शुरू होगी।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here