बिहार के महान गणितज्ञ पर फिल्म बनायेंगे प्रकाश झा, जाने कौन है ये शख्स

0
724

आज कल बॉलीवुड में बायोपिक का दौर चल रहा है। ऐसी फिल्म बड़े पैमाने पर बन रही है और बायोपिक बनी फिल्मे बॉक्स ऑफिस पर अपनी कमाइ का कीर्तिमान बना रही है। कुछ ही दिन पहले आयी संजय दत्त की बायोपिक ‘संजू’ फिल्म एक उदहारण है। इसी के तहत बिहार के कई लोगो के जीवन पर फिल्म बन चुकी है। दशरथ मांझी के जीवन पर बनी फिल्म ‘मांझी’ को सबने सराहा तो सुपर 30 के संस्थापक आनंद कुमार पर जल्द ही फिल्म आने वाली है |

ऐसी ही एक और खबर आ रही है| एक और बिहारी के जीवन काल पर बॉलीवुड फिल्म बनने जा रही है| बिहार के मशहूर गणितज्ञ डॉ. वशिष्ठ नारायण सिंह पर बॉलीवुड फिल्म बनेगी| इस फिल्म का निर्देशन बिहार के ही मशहूर बॉलीवुड निर्देशक प्रकाश झा करेंगे|

निर्देशक प्रकाश झा ने कहा है कि वह विनय सिन्हा और प्रीति सिन्हा द्वारा निर्मित और नम्रता सिन्हा और अमोद सिन्हा द्वारा सह-निर्मित इस फिल्म को निर्देशित करेंगे।

फिल्म की विषय में कुछ बात करते हुए प्रोड्यूसर विनय सिन्हा ने कहा, “मैं कई वर्षों से वशिष्ठ नारायण सिंह के जीवन के बारे में पढ़ रहा हूं और उन्हें ट्रैक कर रहा हूं। उनके जीवन के उतार-चढ़ाव की जबरदस्त कहानी है और अब हम उन पर एक फिल्म बनाने के लिए पूरी तरह तैयार हैं। इस मौके पर बिहार के मशहूर बॉलीवुड निर्देशक प्रकाश झा ने कहा, “बिहार के शानदार गणितज्ञ डॉ.वशिष्ठ नारायण सिंह हमारे राष्ट्रीय खजाना है। उनका जीवन बेहद प्रेरणादायक है, मैं उनके ऊपर एक जीवनी निर्देशित करना पसंद करूंगा।”

जब पूछा गया की बिहार में शूटिंग होगी तो उस पर प्रीति ने कहा कि यह प्रकाश झा तय करेंगे। उन्‍हें फिल्‍म का कंसेप्‍ट पसंद आया है, इसलिए उन्‍होंने हामी भरी है। फिल्‍म की शुरुआत हम बिहार में ही करेंगे।

माना जाता है की डॉ वशिष्ठ नारायण सिंह बिहार के बहुत बड़े गणितज्ञ हैं। हालांकि वह अभी मानसिक बीमारी सिज़ोफ्रेनिया से पीड़ित हैं, मगर वह ऐसे शख्सियत हैं, जिन्‍होंने आइंस्टीन के सापेक्ष सिद्धांत को चुनौती दी थी। उनके बारे में मशहूर है कि नासा में अपोलो की लॉन्चिग से पहले जब 31 कंप्यूटर कुछ समय के लिए बंद हो गए तो कंप्यूटर ठीक होने पर उनका और कंप्यूटर्स का कैलकुलेशन एकदम हूबहू था।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here