कौन हैं बिहार का सबसे गरीब सांसद ?

0
461

अभी कुछ ही दिनों पहले हमने आपको बिहार के सबसे अमीर सांसदों की पड़ताल दिखाई थी. इसके तहत हमने चल एवं अचल संपत्ति के आधार पर अमीर सांसदों की लिस्ट दिखाई थी.

चुनावी सुधारों पर नजर रखने वाली गैर सरकारी संस्था एडीआर यानी एशोसिएशन फाॅर डेमोक्रेटिक रिफाॅर्म की रिपोर्ट को आधार मानकर हमने आपको बिहार के टाॅप 5 अमीर सांसदों की सूची दिखाई थी.

एडीआर भी चुनाव लड़ने वाले प्रत्याशियों द्वारा चुनाव के वक्त चुनाव आयोग को दिए गए हलफनामे के आधार पर ही अपनी रिपोर्ट तैयार करता है.

आज हम चर्चा करेंगे बिहार के सबसे गरीब सांसदों की. जिसके तहत हम आपको बताएंगे उन टाॅप 3 सांसदों की जो सबसे ज्यादा गरीब है.

 

बात करें बिहार के सबसे गरीब सांसद की तो वो हैं अररिया से भारतीय जनता पार्टी के टिकट पर निर्वाचित होने वाले प्रदीप सिंह. प्रदीप सिंह के पास महज 50 लाख रुपये की संपत्ति है.

Image result for pradep mp araria

प्रदीप सिंह कई बार इस इलाके के सांसद रह चुके हैं, बावजूद इसके अगर उनके पास वाकई में महज 50 लाख रुपये की संपत्ति है तो ये आश्चर्य की बात है. प्रदीप सिंह ने 2019 के लोकसभा चुनाव में इस सीट से राष्ट्रीय जनता दल के निवर्तमान सांसद रहे सरफराज आलम को पराजित कर अररिया के सांसद का खिताब हासिल किया था. इसके पूर्व 2014 के लोकसभा चुनाव में प्रदीप सिंह को राजद के तस्लीमुद्दीन से पराजित होना पड़ा था.

Image result for r k singh

इस सूची में जो दूसरा नाम है, वो बेहद चैंकाने वाला है. बिहार के सबसे गरीब सांसद हैं राजकुमार सिंह यानी आरके सिंह. आरके सिंह, भारतीय जनता पार्टी के टिकट पर आरा से निर्वाचित हुए हैं. आरके सिंह ने भाकपा माले प्रत्याशी राजू यादव को पटखनी देकर दूसरी बार लोकसभा का सफर तय किया है.

आरके सिंह के पास महज 58 लाख रुपये की संपत्ति है. गरीब सांसदों की सूची में आरके सिंह का नाम टाॅप पर आना इसलिए भी आश्चर्यचकित करता है क्योंकि राजनीति में आने से पहले आरके सिंह नौकरशाह रह चुके हैं. आरके सिंह पूर्व आईएएस अधिकारी है. आरके सिंह पटना के डीएम से लेकर भारत सरकार के केंद्रीय गृह सचिव तक के पद पर रह चुके हैं.

Image result for ajay mandal mp

इसके बाद नंबर आता है भागलपुर से जनता दल यूनाइटेड के टिकट पर निर्वाचित होने वाले अजय मंडल की. चुनाव आयोग को दिए हलफनामे के मुताबिक अजय मंडल के पास 68 लाख रुपये की चल अचल संपत्ति है. अजय मंडल ने 2019 के लोकसभा चुनाव में भागलपुर से राजद प्रत्याशी शैलेश कुमार उर्फ बुलो मंडल को पराजित किया है.

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here