जब बिहार में ही सस्ते में मिलेंगे हिलस्टेशन के मज़े तो फिर शिमला और मनाली क्यों जाना!

0
692

दोस्तों आज बिहारी न्यूज़ आपके लिए लेकर आया हैं जबरदस्त स्टोरी जिसे पढ़ कर आप रोमांचित हो उठेंगे। आज हम जानेंगे बिहार के उन हिलस्टेशनों के बारे में जो शिमला और मनाली से कही कम नहीं हैं.

तो आइये चले बिहार के इस अनोखे सफर पे और जाने हमारे बिहार के हिलस्टेशनों के बारे में जो वाकई में प्रकृति का एक अद्भुत नमूना पेश करता हैं। दोस्तों, हमारा उत्तर बिहार सभी धर्मों की भूमि हैं यहाँ आप हिन्दू, जैन, बुद्ध, सिख और कई धर्मों के मठ के दर्शन कर सकते हैं, और इनमे से कई सारे मठ खूबसूरत हिलस्टेशनों पे बसे हैं तो चलिए चले इन हिलस्टेशनों के सुहाने सफर पर…..

ब्रह्मजूनि हिल

दोस्तों यह हिल गया में स्थित हैं और यहाँ की छोटी पे आपको एक भगवन विष्णु का अद्भुत मंदिर भी मिलेगा. यह बेहद खूबसूरत हैं और ये पर्यटकों के लिए आकर्षण का केंद्र हमेशा से रहा हैं. ऊपर जाने के लिए आपको करीबन 1000 चोटियां चढ़नी पड़ेंगी और आप बेहद संकीर्ण गुफाओं से होते हुए आगे पहुंचेंगे जो आपको रोमांच से भर देगी. यहाँ आप ब्रह्मौनी और मातृयोनी गुफाएं भी देख सकते हैं।

रामशीला हिल

यह हिल आपको गया के विष्णुपद मंदिर से करीबन 5 किलोमीटर की दुरी पे मिलेगा. यहाँ की खूबसूरत वादियां आपको एक अनोखा अहसास दे जायेगी. माना भगवन राम ने इसी पहाड़ी पर पिंड की पेशकश की थी. और इसी कारण से हिन्दू धर्म के लोग “गया” जाकर पिंडों को अपने पूर्वजों के लिए दान करते हैं, क्यूंकि भगवान राम ने भी यही अपने पूर्वजों का पिंड दान किया था.

इस पहाड़ी पर आपको भगवन राम और माता सीता को समर्पित एक प्राचीन मंदिर भी मिलेगा जिसकी अपनी एक अलग मान्यता हैं.

प्रेतशिला हिल

यह पहाड़ी गया से करीबन 11 किलोमीटर और रामशीला पहाड़ी से करीब 10 किलोमीटर की दुरी पे हैं. इस ऊँची पहाड़ी के ऊपर अहिल्याबाई का मंदिर हैं जो एक अद्भुत वास्तुशिल्प का नमूना पेश करती हैं और तो और इस खूबसूरत ऊँची छोटी के नीचे ब्रह्मकुंड झील हैं जहाँ आने वाले यात्री स्नान भी करते हैं.

प्राग्बोधि हिल स्टेशन

इस हिलस्टेशन की वादियां आपको दीवाना बना देंगी, कुदरत का अद्भुत करिश्मा आपको इस हिलस्टेशन के चारो तरफ देखने को मिलेगा जो आपको एक यादगार अहसास दे जायेगी. अक्सर गर्मियों के मौसम में यहाँ पर्यटकों का भारी जमावड़ा लगता हैं.


गुरपा पीक

यह चोटी भी गया में ही स्थित हैं, दरअसल यह गया के एक गांव गुरपा में स्थित हैं इसलिए इसका नाम भी गुरपा पीक पड़ा. इस पावन और पवित्र चोटी को लोग कुकुपपुदगीरी के नाम से भी जानते हैं इस जगह पर कई हिन्दू और बोध धर्म के मंदिर हैं जो इस जगह को और भी ज्यादा निखारती हैं, यहाँ आप कुदरत की खूबसूरती को निहार सकते हैं.

तो दोस्तों यह थे बिहार के कुछ हिल स्टेशंस जो आपको और आपके मन को तरोताज़ग़ा कर देगा और साथ ही साथ एक ऐसा रोमांचकारी अनुभव भी दे जाएगा जो आपके लिए यादगार होगा। तो फिर क्यों जाना शिमला और मनाली जब अपने बिहार में ही ऐसे रोमांचकारी हिलस्टेशन्स!!!!!

  • 344
  •  
  •  
  •  
  •  
    344
    Shares
Loading...

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here