बिहार के इस वैज्ञानिक ने कर दिखाया ऐसा काम की फोर्ब्स से भी मिली सराहाना

0
904

आजकल सब चीजें ऑनलाइन मिलने लगी है भले ही वो कपड़े खरीदने की बात हो या घर के राशन खरीदने की, ऑनलाइन सारी चीजों की सुविधा इतनी अच्छी हो गयी है कि अब खुद जाकर कोई खरीदारी करने की आवश्यकता ही नहीं है. इसी क्षेत्र में बिहार के एक वैज्ञानिक ने बहुत बड़ी उपलब्धि हासिल की है जो कि काफी सराहनीय है.

बिहार के डॉक्टर उज्जवल वर्मा की प्रतिभा और कड़ी मेहनत ने ऐसा कमाल कर दिखाया है कि मशहूर फोर्ब्स कंपनी ने भी उनके काम को सराहा है.डॉक्टर उज्जवल वर्मा फिलहाल फ्रांस की एक कंपनी में बतौर कंसल्टेंट काम कर रहे हैं और आठ भारतीय एवं फ्रांसीसी युवा कम्प्यूटर वैज्ञानिकों का साथ मिलकर आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस और फैशन विशेषताओं को मिलाकर एक शॉपिंग असिस्टेंट सिस्टम तैयार किया है, जो एक बेहतरीन उपलब्धि है.

दरअसल जिस तरह हमलोग म्यूजिक apps के ज़रिये अपने मनपसंद ट्रैक को सुन सकते है ठीक उसी तरह अब इस सिस्टम के ज़रिये अपने मनपसंद रंग एवं साइज़ के आधार पर कपड़े चुन सकेंगे.गारमेंट्स बनाने वाली कंपनियां दुनिया भर में डिमांड के मुताबिक कपड़ों का उत्पादन कर पाएंगी, जिससे बेकार कपड़ों में पूंजी कम फंसेगी और कपड़े सस्ते होंगे। फोर्ब्स मैगजीन ने डॉक्टर उज्ज्वल वर्मा की इसी नई खोज को अपने नए अंक में जगह दी है.

डॉक्टर वर्मा के बारे में बताया जाए तो वो पेरिस विश्वविद्यालय से पीएचडी करने के बाद कर्नाटक के मणिपाल इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी में इलेक्ट्रॉनिक्स एंड कम्युनिकेशन विभाग में असिस्टेंट प्रोफेसर हैं. हाल ही में उन्हें असिस्टेंट डायरेक्टर, कंसल्टेंसी और रिसर्च बनाया गया है. रिसर्च के बारे में बताते हुए उन्होंने कहा कि आने वाले सालों में दुकानों पर रोबोट कपड़े बेचते हुए नज़र आएँगे और कुछ ही seconds में आपके मनपसंद रंग और साइज़ के कपड़े आपके सामने रख देंगे.

डॉक्टर वर्मा की उपलब्धियां भी बेहद खास है, पहले भी युवा वैज्ञानिक का पुरस्कार प्राप्त कर चुके डॉ वर्मा अगस्त में रोबोटिक्स, वीएलएसआई और डिस्ट्रीब्यूटेड कम्प्यूटिंग पर मणिपाल इंस्टीट्यूट में होने वाले इंटरनेशनल काॅन्फ्रेंस के संयोजक भी रहे हैं। डॉक्टर उज्जवल वर्मा के पिता प्रोफेसर आरके वर्मा अभी मुंगेर विश्वविद्यालय के कुलपति हैं और पटना विवि में बतौर प्रतिकुलपति पद पर रह चुके हैं.

  • 395
  •  
  •  
  •  
  •  
    395
    Shares

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here