बिहार के इस लाल के एक सुझाव ने बना दिया उसे पीएम मोदी के नजर में हीरो

1
669

बिहार के नालंदा के घनश्याम इन दिनों काफी चर्चा का विषय बने हुए है। नालंदा जिला के सिलाव प्रखंड के बराकर गांव निवासी कस्टम इंस्पेक्टर घनश्याम कुमार इन दिनों रातो-रात चर्चित हो गए है। भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बिहार के इस लाल की चर्चा रेडियो पर प्रसारित होने वाला कार्यक्रम मन की बात में की और घनश्याम की काफी तारीफ़ भी ही है।

बिहार के नालंदा के घनश्याम कुमार वर्तमान में असम में कस्टम इंस्पेक्टर के पद पर पोस्टेड है। घनस्याम जब इस वर्ष होली पर अपने घर आये तो उन्होंने अपने गाँव में पानी के लिए मचे हाहाकार को देखकर बेचैन हो गए। उन्होंने इस समस्या से समाधान के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को सुझाव पत्र भेजा। उन्होंने पत्र के माध्यम से गाँव में फैली जल समस्या से प्रधानमंत्री मोदी को रूबरू कराया . उन्होंने अपने पत्र के माध्यम से ऐसे हालत का जिक्र किया जिसे पढ़ प्रधानमंत्री मोदी काफी प्रभावित हुए। पत्र में छिपे घनश्याम के दर्द को प्रधानमंत्री ने महसूस किया और उन्होंने रेडियो पर प्रसारित होने वाले कार्यक्रम मन की बात के माध्यम से उन्होंने घनश्याम के पत्र का उल्लेख करते हुए उनकी जमकर तारीफ़ की।

बता दे कि घनश्याम ने अपने पत्र के माध्यम से कहा कि गांव के भूगर्भ जलस्तर में सुधार के दो ही उपाय हैं, एक पौधरोपण और दूसरा जल की खेती। उन्होंने प्रधानमंत्री से मुफ्त में पौधे वितरण कराने और जल की खेती के लिए ग्रामीणों को जागरूक करने की गुजारिश की। उन्होंने अपने गाँव वालों से पौधरोपण करने प्रेरित किया है। घनश्याम ने अपने गाँव के हालत के बारे बताया कि हमारे गाँव में मार्च के महीना में ही पानी की समस्या काफी विकराल रूप ले चुकी है ,100 फिट से भी निचे से भी पानी नहीं मिल रही है।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने घनश्याम के पत्र को पढ़कर मामले की गंभीरता पर विचार करते हुए कहा है कि वो इस मामले में जरूर व्यवस्था करेंगे। प्रधानमंत्री मोदी ने रेडियो पर रविवार को प्रसारित हुए मन की बात में घनश्याम के इस पत्र का जिक्र किया और उनके कार्य की प्रशंसा भी की।

1 COMMENT

  1. Congrats to Mr. Ghansyam really you done fantastic work & you deserve the best humanity award
    i do not have any word to describe but well done because i am also belongs to village -BELLOWA
    Nalanda district.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here