बिहार की शिवांगी बनी भारतीय नौसेना की दूसरी महिला पायलट,बढ़ाया सूबे का मान

0
569
बिहार के मुजफ्फरपुर की बेटी शिवांगी बनी भारतीय नौसेना की दूसरी महिला पायलट। केरल के नौसेना अकादमी एझिमाला में कोर्स पूरा करके तीन सौ नए अधिकारी नौसेना में शामिल हो गए है जिनमे से एक बिहार की बेटी शिवांगी भी है।
शिवांगी भारतीय नौसेना की दूसरी महिला पायलट है .शिवांगी ने बताया कि महिला का सबसे पहली बार नौसेना में पायलट होना काफी चुनौतीपूर्ण कार्य है क्यूंकि उनकी सफलता ही नौसेना को विश्वास दिलाएगी की महिला को पायलट बनाने का निर्णय सही था और इसके साथ  ही अच्छा प्रदर्शन भी करना होगा ताकि अन्य लड़कियां उनसे प्रेरित हो सकें।
नौसेना अकादमी में अपनी ट्रेनिंग के अनुभवों को साझा करते हुए शिवांगी ने कहा कि नौसेना अकादमी में ट्रेनिंग लेना इतना आसान नहीं था लेकिन ज़िन्दगी में उनको एक चीज़ बहुत अच्छे से समझ आ गयी कि यदि हम अपनी सीमाओं को बढ़ाएंगे और खुद पर विश्वास करेंगे तो कुछ भी नामुमकिन नहीं है। अगर मेहनत ईमानदारी से की जाये तो कुछ भी पाया जा सकता है।
शिवांगी मुजफ्फरपुर के भगवानपुर की निवासी है। पिता हरिभूषण सिंह और माता प्रियंका मुजफ्फरपुर के ही रहने वाले है। शिवांगी ने अपनी 12वीं तक की पढाई मुजफ्फरपुर के डीएवी-बखरी से की। उसके बाद उन्होंने सिक्किम मणिपाल इंस्टिट्यूट ऑफ़ टेक्नोलॉजी से बीटेक किया और वहीँ उन्हें नौसेना में भर्ती के लिए UES ( यूनिवर्सिटी एंट्री स्कीम) के बारे में पता चला। वहां उन्हें नौसेना पर बनी  डाक्यूमेंट्री दिखाई गयी।  नौसेना की ट्रेनिंग एवं वाइट ड्रेस ने उन्हें काफी आकर्षित किया तभी उन्होंने नौसेना में भर्ती होने का निर्णय लिया और उनके इस निर्णय में उनके माता-पिता , भाई-बहन व कॉलेज के सहकर्मियों ने काफी सहयोग किया।
  • 145
  •  
  •  
  •  
  •  
    145
    Shares
Loading...

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here