बिहार में लगातार बारिश से नदियां उफान पर, विभाग ने जारी किया अलर्ट ! जानें कब तक है बारिश की संभावना ?

0
1523

बिहार में लगातार पांच दिनों से हो रही बारिश से जनजीवन अस्त-व्यस्त है। वहीं नदियों के जलस्तर में भी लगातार वृद्धि देखी जा रही है।

जल संसाधन विभाग के अनुसार अभी 3 से 4 दिन तक और भारी बारिश हो सकती है। जलस्तर में तेजी से वृद्धि होने के कारण कोसी, गंडक, सोन नदी उफान पर है।

वहीं भागलपुर, पटना आदि जगहों पर गंगा के जलस्तर में बढ़ोतरी दर्ज की गई है। उत्तर बिहार के सीमावर्ती क्षेत्रों के नदियों का जलस्तर तेजी से बढ़ रहा है। सरकार ने संबंधित विभाग के अधिकारियों को निर्देश दिया है कि संवेदनशील स्थलों पर निगरानी रखें। वहीं तटबंध का भी सुरक्षा बढ़ा दिया गया है। एहतियात के तौर पर लोगों को नदी में नहीं जाने की सलाह दी गई है।

जल संसाधन विभाग के इंजीनियरों को अलर्ट रहने का दिया गया निर्देश :

कोशी नदी

नेपाल के बराह क्षेत्र में पानी के दबाव के कारण बराज के फाटक को खोल दिया गया है। बिहार सरकार ने जल संसाधन विभाग के अभियंताओं को भी अलर्ट पर रहने का निर्देश दिया है। मौसम विभाग के अनुसार अगले 3-4 दिन तक भारी बारिश की संभावना है।

इसको देखते हुए कई नदियों में नाव के परिचालन पर रोक लगा दिया गया है। बिहार के मधेपुरा, सुपौल, सहरसा, किशनगंज, कटिहार, अररिया, समस्तीपुर, सीतामढ़ी, दरभंगा, गोपालगंज समेत 11 जिलों में तेज बारिश की संभावना है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here