बिहार के इस जिले ने महज सौ घंटे में बना दिए इतने शौचालय कि टूट गया तेलंगाना का रिकॉर्ड

0
403

देश में खुले में शौच मुक्त अभियान चल रहा है ,जिसको लेकर देश के सभी राज्यों में शौचालय निर्माण का काम तेजी से चल रहा है। शौचालय निर्माण को लेकर तरह तरह के रिकॉर्ड भी बन रहे है। बिहार के गोपालगंज में जिलाप्रशासन द्वारा चलाये गए अभियान के तहत जिला में रिकॉर्ड सौ घंटे में 11,244 शौचालयों का निर्माण करवाया गया। इससे पहले यह रिकॉर्ड तेलंगाना राज्य के विजयग्राम के नाम था जहाँ सौ घंटे में तक़रीबन 10000 शौचालयों का निर्माण कराया गया था।

बता दें कि स्वच्छता कार्यक्रम के तहत चलाए गए विशेष अभियान के दौरान सौ घंटे में 11,244 शौचालयों का निर्माण किया गया जो नया रिकॉर्ड है। इससे विजय ग्राम का रिकॉर्ड टूट गया है। तीन हजार राज मिस्त्री तथा पांच हजार मजदूरों के सहयोग से सौ घंटे में 11,244 शौचालयों का निर्माण किया गया जबकि लक्ष्य 10000 का रखा गया था। गोपालगंज के 13 प्रखंडों में इस अभियान के दौरान 12 पंचायतों तथा 236 वार्ड को ओडीएफ घोषित किया गया।

जिलाधिकारी राहुल कुमार ने इस अभियान की जानकारी देते हुए बताया कि इस लक्ष्य को पाने के लिए 17 से 20 फरवरी का समय निर्धारित किया था। उन्होंने बताया कि 12 नई पंचायतों के अलावा 236 वार्ड तथा 66 गांवों को पूर्ण रूप से ओडीएफ घोषित किया गया है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here