17 साल का इंतजार हुआ ख़त्म, PM मोदी ने किया कोसी महासेतु का उद्घाटन

0
242

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज बिहार वासियो को बड़ी ख़ुशी दी है. वीडियो कन्फ्रेसिंग के जरिये उन्होंने आज 516 करोड़ की लागत से निर्मित कोसी महासेतु का उद्घाटन किया है. पीएम मोदी सुपौल में सरायगढ़ से आसनपुर कूफा के बीच ट्रेन को रवाना किया है. इसके तहत कोसी क्षेत्र से मिथिलाँचल सीधा रेल मार्ग से जुड़ गया है.


इस कार्यकर्म को सम्बोधित करते हुए सीएम नीतीश कुमार ने कहा है कि आज यह उनके लिए व्यक्तिगत ख़ुशी का दिन है। बिहार के सीएम होने से पूर्व वे रेलमंत्री रहे थे और उन्होंने इस रेल के लिए काफी प्रयास और मेहनत किया था. उन्होंने कहा कि हमलोगों ने इन रेल परियोजना की शुरुआ की थी और आज यह पूरा हो गया है। सीएम नीतीश कुमार ने कहा है कि दस सैलून में कहाँ काम हुआ था ? मोदी जी प्रधानमंत्री बने तो अब इन रेल परियोजनाओं का उद्घाटन हुआ।

बिहार में नीतीश कुमार ने आगे भी मांग की है कि नेउरा से किऊल रेल लाइन अगर बनवा दिया जाये तो सहूलियत और भी बढ़ेगी और दूरी की बात करें तो वह 9 किमी तक कम हो जाएगी। जमालपुर में रेल इंस्ट्यूटकाफी काफी समय से कार्य कर रहा है. यहां से मिकेनिकल इंजिनियर निकलते थे और अभी इस संसथान में कार्य रुक गया है जिसे लेकिन नीतीश कुमार ने फिर से शुरू करने की मांग की है।

इसके शुरू होते ही निर्मली से सरायगढ़ की 298 किलोमीटर की दूरी घटकर महज 22 किलोमीटर हो जाएगी। अभी निर्मली से सरायगढ़ तक के सफर की बात की जाये तो लोगों को दरभंगा- समस्तीपुर- खगड़िया- मानसी – सहरसा होते हुए 298 किमी की दूरी तय करनी पड़ती है. इस नए पुल पर जून में ही ट्रेनों का परिहकलन ट्रायल सफल रहा था।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here