देश के टॉप पुलिस थानों की सूची से बिहार नदारद, बिहार पुलिस नहीं कर रही बेहतर कार्य

0
122

गृह मंत्रालय ने देश की टॉप 10 पुलिस थानों की सूचि जारी की है. इस सूची में बिहार का एक भी थाना शामिल नहीं हो सका है. इस सूची में उन थानों को रखा गया है जिन्होंने विभिन्न क्षेत्रों में बेहतरीन कार्य किया है। इस सूची में बिहार का एक भी थाना नहीं आ सका।

सूची में शामिल टॉप 10 पुलिस थाना
गृह मंत्रालय के द्वारा जारी की गई सूची में प्रथम स्थान पर अंडमान निकोबार है। दूसरा राज्य गुजरात और तीसरा मध्यप्रदेश है। वहीँ चौथे स्थान पर तमिलनाडू ने जगह ले ली पाँचवा स्थान मिला है अरुणाचल प्रदेश को। देश की राजधानी दिल्ली पाँचवे तक में स्थान नहीं बना सकी है उसे देश में छठा स्थान प्राप्त हुआ है. सांतवें स्थान पर राजस्थान और आठवें पायदान पर तेलंगाना है। गोवा को नौवाँ स्थान मिला है वहीँ मध्यप्रदेश फिर से शामिल हुआ और 10 वां स्थान प्राप्त किया है। घनी आबादी वाले क्षेत्र उत्तरप्रदेश और बिहार ने का नाम इस सूची से बाहर है।

1. अंडमान निकोबार का अबरदीन पुलिस स्टेशन

2 . गुजरात के बालासीनोर थाने

3 . मध्यप्रदेश के अजक बुरहानपुर

4 . तमिलनाडू का थेनी थाना

5 . अरुणाचल प्रदेश का अनीनी पुलिस स्टेशन

6 . दिल्ली के बाबा हरिदास नगर द्वारका थाना

7. जस्थान का बकानी थाना

8. तेलंगना का चोपादांदी

9. गोवा के बीचोलीम थाना

10. मध्यप्रदेश का बर्जावा

देश के टॉप थानों में चयनित किये जाने का आधार
गौरतलब है किसभी राज्‍य में श्रेष्‍ठ कार्य किये जाने वाले थानों की संक्षिप्‍त की रैंकिंग प्रक्रिया लोगों से मिली जानकारी, डाटा विश्‍लेषण और सीधी परख के माध्यम के तहत की गई.

यह सूची थानों के द्वारा संपत्ति अपराध, महिलाओं के विरुद्ध अपराध, और कमजोर वर्गों के विरुद्ध हुए अपराध के मामलों के समाधान पर की गई। प्रारंभ में प्रत्येक राज्य से 3 थानों को चयनित करते हुए 750 थानों की सूची तैयार की गई थी इसके बाद देश के टॉप 10 थानों की सूची जारी की गई. बता दें कि देश में 15,579 थाने मौजूद है.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here