पुलिस सप्ताह कार्यक्रमों का आप भी कर सकते हैं दीदार

0
313

बिहार पुलिस 22 फरवरी से पुलिस सप्ताह मनाएगी. दिलचस्प बात यह है कि इस बार के पुलिस सप्ताह में आमलोगों को भी शामिल होने का मौका मिलेगा. वहीं 22 फ़रवरी को वेटनरी कॉलेज ग्राउंड में पुलिस का अश्वारोही दस्ता अपनी सबसे बेहतर घोड़ी रजनी और रानी को मैदान में उतारेगा. बताया जा रहा है कि रजनी के साथ उसे कवर करने वाली रानी सहित आठ अन्य घोड़े भी शामिल होंगे. इन पर सवार पुलिसकर्मी कई तरह के अपना करतब दिखाते नजर आएँगे. वहीं 26 फरवरी को ईको पार्क में बैंड शो का आयोजन होने जा रहा है. इसमें भी पुलिस के पाइप और ब्रास बैंड धुन बजाएंगे. इसके अलावा 25 को रन फॉर हेल्थसहित अन्य कार्यक्रमों का भी आयोजन किया जाएगा. आपको बता दें कि ईको पार्क में आयोजित बैंड शो में बीएमपीवैन से पाइप बैंड और बीएमपीफाइव से ब्रास बैंड बजेगा. इस दौरान पुलिस पदाधिकारी और उनके परिवार के साथ आमलोग मौजूद रहेंगे. मिली जानकरी के मुताबिक यह कार्यक्रम करीब एक घंटे का होगा.

वहीं 25 फरवरी को आयोजित रन फॉर हेल्थके लिए पुलिस प्रशासन एक वेबसाइट लिंक जारी करने वाला है. लिंक के जरिए ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन किया जा सकता है. दस किलोमीटर की दौड़ में प्रथम, द्वितीय व तृतीय स्थान लाने वाले को पुरस्कार भी दिया जाएगा. प्रथम, द्वितीय और तृतीय स्थान पर आने वाले को क्रमशः 10 हजार, सात हजार और पांच हजार रूपए का नकद पुरस्कार दिया जाएगा. इसके अलावा घुड़सवारी प्रतियोगिता में कोमल, शमशेर, सूची, शिवराज, रागिनी, नीलम, रुस्तम और सितारा भी शामिल होंगे. आपको बता दें कि कोमल घोड़ी पांच फीट तक ऊंची कूद लगा चुकी है. जबकि पांच साल का रुस्तम जंप में गोल्ड मेडल पा चुका है. कोच योगेंद्र बताते हैं कि एक दिन पूर्व रिहर्सल की जाएगी. कार्यक्रम में कई रेस, ऊंची कूद, लंबी कूद, स्टैंड सैल्यूट सहित अन्य करतब दिखाए जाएंगे.

 

बताया जा रहा है कि माउंटेड मिलिट्री पुलिस के पास 16 घोड़े हैं. इनमें रजनी और रानी नाम की घोड़ी के पास सबसे अधिक रफ़्तार है.रजनी नाम की घोड़ी तो अंतरराष्ट्रीय दौड़ प्रतियोगिता में भी शामिल हो चुकी है. देशभर के राज्यों के बीच हुई अश्वारोही प्रतियोगिता में बिहार को गोल्ड मेडल का खिताब भी रजनी दिला चुकी है. 22 फरवरी को आयोजित होने वाले घुड़सवारी कार्यक्रम में भी वह शामिल होगी. वह 21 फरवरी को आरा से पटना पहुंचेगी. अभी रजनी की रफ्तार 75 किमी प्रति घंटे पार हो रही है. पूर्व में हुई एक प्रतियोगिता में उसने 100 मीटर की दूरी महज छह सेकेंड में पूरी कर ली थी. रजनी की उम्र 12 साल है और ऑल इंडिया रेस में नेशनल गोल्ड भी पा चुकी है. वहीं रानी कई बार रजनी को कवर कर चुकी है. वह कुछ मीटर की दूरी से ही पीछे रहती है.

 

 

आइए एक नजर डालते हैं पुलिस सप्ताह के अवसर पर होने वाले कार्यक्रमों पर

22 फरवरी : शाम चार से पांच बजे घुड़सवारी

25 फरवरी : सुबह सात बजे रन फॉर हेल्थ

26 फरवरी : शाम 3:30 से 4:30 बजे बैंड शो

तो ये उन कार्यक्रमों का पूरा शेड्यूल है जो कार्यक्रम पुलिस सप्ताह के अवसर पर आयोजित किए जाएंगे. रन फॉर हेल्थ कार्यक्रम में नकद इनाम भी दिए जाएंगे. वेटेनरी कॉलेज ग्राउंड में 22 फ़रवरी को पुलिस का अश्वारोही दस्ता अपना सबसे बेहतर घोड़ी रजनी और रानी को मैदान में उतारेगी. वहीं इस बार के पुलिस सप्ताह में आमलोगों को शामिल होने का मौका मिलेगा.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here