प्रदेश के इन जिलों में बारिश को लेकर अलर्ट जारी, ठनके को लेकर चेतावनी

0
116

मौसम विभाग की तरफ से जारी अपडेट के अनुसार बिहार में इन दिनों मौसम का मिजाज लगातार बदल रहा है. कभी बारिश तो कभी तेज धूप जैसे हालात उत्पन्न हो गए हैं. राजधानी पटना के साथ ही दक्षिण के हिस्सों में तेज धूप हैं तो वहीं उत्तर बिहार के कई जिलों में बारिश को लेकर अलर्ट जारी किया गया है. ऐसे में बिहार के मौसम में लगातार बदलाव देखने को मिल रहा है. मौसम विभाग की तरफ से जारी अपडेट के अनुसार बिहार में एक seasonal system active हो गया है जिसके कारण प्रदेश में इस तरह की स्थिति उत्पन्न हो गई है. विभाग की माने तो प्रदेश में south east and east wind का प्रभाव बना हुआ है. ये हवाएं प्रदेश में अपने साथ नमी ला रही है इस वजह से प्रदेश में उमस की स्थिति बनी हुई है. यही वह कारण हैं की प्रदेश में तेज धूप पड़ रही है और आसमान में तेजी से बादलों का निर्माण भी हो रहा है. जिसके कारण प्रदेश में Monsoon system active हो गया है और कई इलाकों में तेज बारिश होने की संभावना जताई गई है. प्रदेश के कई क्षेत्रों में बारिश हुई भी ही हैं.

Patna Meteorological Station की तरफ से जारी अपडेट के अनुसार प्रदेश के पश्चिमी मध्य प्रदेश की ओर से एक चक्रवाती परिसंचरण बिहार की तरफ एक ट्रफ लाइन गुजर रही है.बताया जा रहा है कि यह रेखा उत्तरदक्षिण ट्रफ लाइन रेका पूर्वी बिहार से उत्तर ओडिशा के तरफ गुजर रही है जिसके कारण प्रदेश में इस तरह का मौसमी परिसंचरण बन रहा है. ऐसे में यह भी बताया जा रहा है कि पिछले 24 घंटे में प्रदेश के उत्तर पश्चिमी, उत्तर मध्य और दक्षिण बिहार में आंशिक से मध्यम बारिश होने की संभावना जताई गई है. मौसम विभाग की तरफ से जारी अपडेट के अुसार यह भी बताया गया है कि इन दिनों प्रदेश में हवा का प्रवाह 40 से 50 किमी प्रतिघंटे की रहने की बात कही गई है. पिछले दिनों अगर हम मौसम के हालात को देखें तो प्रदेश के कई जिलों बारिश को अलर्ट जारी किया गया था और प्रदेश के कई हिस्सों में बारिश हुई भी थी. वहीं अगर हम पटना जिले के बिक्रम की बात करें तो यहां पर 80.6 मिमी बारिश दर्ज किया गया था.

मौसम विभाग की तरफ से जारी अपडेट के अनुसार अगले 24 घंटे में प्रदेश के कई जिलों में गरज के साथ बारिश को लेकर चेतावनी जारी कर दिया गया है. साथ ही यह भी बताया गया है कि पिछले 36 घंटे में पटना जिले के विक्रम में 80.6 मिलीमीटर व पटना एयरोड्रम पर 16.4 मिलीमीटर बारिश दर्ज की गयी. वहीं, भोजपुर के संदेश में 40 और कोइलवर में 21.6 , तरारी में 32.4 और चारपोखरी में 18.6 , नालंदा जिले के बिहारशरीफ में 21.2 मिलीमीटर बारिश दर्ज हुई है. इसके साथ ही प्रदेश के अन्य जिलों में छिटपुट बारिश रिकॉर्ड की गयी.

इधर गुरुवार को हुई बारिश से प्रदेश में कई लोगों की जान चली गई है. इस दौरान वज्रपात से छह लोगों की जान चली गई है. मुंगेर के बरियारपुर में वज्रपात से 1 युवक और 1 किशोरी की जान चली गई. इसके बाद हवेली खड़गपुर के सिंहपुर में एक किसान की मौत हो गई इधर खगड़िया जिला के परबत्ता की जोबारपपुर पंचायत के नयागांव में ठनके से तीन पशुपालको और छह पशुओं की मौत हो गयी.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here