बिहार के इन जिलों में बारिश को लेकर अलर्ट जारी, जानिए अपने जिले का हाल

0
150

बिहार में इन दिनों मौसम का मिजाज लगातार बदल रहा है. बदलते मौसम के बीच में इन दिनों बिहार में उमस गर्मी और बारिश जैसे हालात है. प्रदेश के कई जिलों में बारिश को लेकर अलर्ट जारी किया किया गया है. साथ ही राजधानी पटना में इन दिनों तेज गर्मी पड़ रही है. साथ ही उमस की भी स्थिति बनी हुई है. बताया जा रहा है कि प्रदेश में नमी युक्त पुरवा युक्त हवा का प्रवाह के कराण उमस की स्थिति बनी हुई है. ऐसे में यह कहा जा रहा है कि तापमान के चढ़ने से बादलों का निर्माण तेजी से हो रहा है. ऐसे में यह भी कहा जा रहा है कि यही वह कारण है कि प्रदेश में बारिश की स्थिति भी बनी हुई है.साथ ही यह भी कहा जा रहा है कि प्रदेश में इन दिनों एक ट्रफ लाइन बन रही है जिसके कारण बारिश होने की बात कही जा रही है.

मौसम विभाग की तरफ से जारी अपडेट के अनुसार प्रदेश के कई जिलों में बारिश को लेकर अलर्ट जारी किया गया है. मौसम विभाग की तरफ से जारी अपडेट के अनुसार बताया गया है कि पश्चिम चंपारण, पूर्वी चंपारण, सीतामढ़ी, शिवहर, मधुबनी, सुपौल, अररिया, किशनगंज, पूर्णिया, कटिहार, कैमूर, रोहतास, बक्सर और औरंगाबाद जिलों के एक दो स्थानों पर बिजली के साथ मेघ गर्जन की संभवाना है. आपको बता दें कि प्रदेश में असानी तूफान के कारण कई जिलों में बारिश हुई थी. इस तूफान के कारण देश के अलग अलग राज्यों में बारिश की स्थिति देखने को मिली थी. हालांकि यह भी कहा गया था कि तूफान समाप्त होने के बाद प्रदेश में तेज धूप निकलने की बात कही थी. जो स्थिति राजधानी पटना समेत दक्षिण के जिलों में देखने को मिल रहा है. प्रदेश के दक्षिण मध्य और दक्षिण पूर्व के जिलों में तेज धूप निकलने की बात कही गई है.

मौसम के बदलते हालात के बीच में आइए अब जान लेते हैं 14 मई के तापमान का पूर्वानूमान

उत्तर पश्चिमी बिहार के तहत आने वाले जिलों में पश्चिम चंपारण, सीवान,सारण, पूर्वी चंपारण,गोपालगंज में 14 मई का अधिकतम तापमान भी 38 से 40 डिग्री रहने की बात कही गई है जबकि न्यूनतम तापमान26 से 28 डिग्री रहने की बात कही गई है.

वहीं अगर उत्तर मध्य बिहार की बात करें तो इसके तहत आने वाले जिलों में सीतामढ़ी, मधुबनी, मुजफ्फरपुर, दरभंगा, वैशाली, शिवहर, समस्तीपुर में 14 मई के अधिकतम तापमान की बात करें तो अधिकतम तापमान 36 से 38 डिग्री रहने की बात कही गई है वहीं न्यूनतम तापमान 24 से 26 डिग्री रहने की बात कही गई है.

उत्तर पूर्व बिहार के तहत आने वाले जिलों में सुपौल, अररिया, किशनगंज, मधेपुरा, सहरसा, पूर्णिया, कटिहार का 14 मई का अधिकतम तापमान 36 से 38 डिग्री रहने की बात कही गई है तो वहीं न्यूनतम तापमान 24 से 26 डिग्री रहने की बात कही गई है.

दक्षिण पश्चिम बिहार के तहत आने वाले जिलों में बक्सर, भोजपुर, रोहतास, भभुआ, औरंगावाद, अरवल का 14 मई का अधिकतम तापमान 42-44 डिग्री रहने की बात कही गई है तो वहीं न्यूनतम तापमान 26 से 28 डिग्री रहने की बात कही गई है.

दक्षिण मध्य बिहार के तहत आने वाले जिलों में पटना, गया, नालंदा, शेखपुरा, नवादा, बेगूसराय, लखीसराय, जहानाबाद का 14 मई का अधिकतम तापमान 40 से 42 डिग्री रहने की बात कही गई है जबकि न्यूनतम तापमान 24 से 26 डिग्री रहने की बात कही गई है. पिछले दिन के अनुपात में इन जिलों में तापमान में बढ़ोतरी हुई है

दक्षिण पूर्व बिहार की बात करें तो इसके तहत आने वाले जिलों में भागलपुर, बांका, जमुई, मुंगेर, खगड़िया का 14 मई का अधिकतम तापमान 38 से 40 डिग्री रहने की बात कही गई है जबकि न्यूनतम तापमान से 24-26 डिग्री रहने की बात कही गई है.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here