Placeholder canvas

राजधानी पटना समेत इन जिलों में बारिश को लेकर अलर्ट जारी

Bihari News

बिहार में बारिश को लेकर फिलहाल कुछ भी कहना मुश्किल है. क्योंकि प्रदेश में दो तरह की स्थितियां बनी हुई है. एक तरफ जहां लोग बाढ़ से परेशान हैं तो वही दूसरी तरफ लोग सुखे के कारण परेशान हैं. ऐसे में मौसम विभाग ने प्रदेश में बारिश को लेकर अलर्ट जारी कर दिया है. राजधानी पटना के साथ ही कई जिलों में बारिश की शुरुआत हो गई है. विभाग की तरफ से जारी अपडेट में यह बताया गया है कि राजधानी पटना, सिवान, सारण, भोजपुर, बक्सर, शेखपुरा, लखीसराय, मुंगेर, बेगूसराय, खगड़िया में एक से दो स्थानों पर बारिश होने की संभावना जताई जा रही है. जारी अलर्ट के कई जिलों में बारिश की शुरुआत भी हो गई है. मौसम विभाग ने लोगों को इस दौरान सतर्क रहने को भी कहा है. बारिश के दौरान लोगों को पक्के मकान में रहने को कहा गया है.

 

ऐसे में मौसम विभाग ने बारिश की संभानता तो जताई है. इस प्रदेश में कम बारिश दर्ज की गई है. ऐसे में किसानों को इसका खामियाजा भुगतना पड़ा है. हालांकि अब हो रही बारिश से लोगों को थोड़ी राहत जरूर मिल रही है. लेकिन अभी भी किसानों को बारिश का इंतजार हैं. हालांकि आम लोगों को तेज गर्मी और उमस से तो राहत मिली है विभाग की माने तो आने वाले 24 घंटे में प्रदेश के कई इलाकों में अच्छी बारिश होने की संभावना जताई जा रही है.

मौसम विभाग की तरफ से जारी अपडेट में यह बताया गया है कि बिहार में इस सप्ताह में कम बारिश हो सकती है लेकिन प्रदेश में 7 और 8 सितंबर को बारिश होने की संभावना जताई गई है. जिसमें यह बताया गया है कि प्रदेश के कई जिलों में हल्की से मध्यम बारिश होने की संभावना जताई गई है. साथ ही यह भी कहा गया है कि आसमान में बादल छाए रहेंगे. कई इलाकों में तेज हवा के साथ बारिश होने की संभावना जताई गई है. 7 सितंबर को प्रदेश के उत्तर-पूर्व और दक्षिणी के जिलों में एक से दो स्थानों पर बारिश होने की संभावना जताई गई है. साथ ही यह भी कहा गया है कि प्रदेश में एक से दो स्थानों पर वज्रपात के साथ मेघ गर्जन होने की संभावना जताई गई है. 8 अगस्त को लेकर जारी अपडेट में यह बताया गया है कि प्रदेश के उत्तर-पश्चिम और दक्षिणी के हिस्सों में एक या दो स्थानों पर वज्रपात के साथ मेघ गर्जन होने की संभावना जताई जा रही है.

बिहार में इस बार भले ही कम बारिश हुई हो लेकिन उत्तर बिहार के कई जिलों में बाढ़ जैसे हालात हैं साथ ही गंगा के तटीय इलाके और इसकी सहायक नदियों में जलस्तर में बढ़ोतरी देखी जा रही है. इस बार कम बारिश होने के कारण धान की रोपाई भी बहुत कम हो पाई है. दक्षिण बिहार के कई जिलों में नदियां सुखी पड़ी है. स्थिति यह है कि भूजल स्तर में भी कमी देखने को मिल रहा है. इस बार दक्षिण पश्चिम मानसून से प्रदेश में पिछले के अनुसार बहुत कम बारिश हुई है. जिसके कारण प्रदेश में सुखे जैसे हालात हैं. हालांकि बिहार सरकार की तरफ से किसानों को अनुदान देने की बात कही जा रही है.

Leave a Comment