Placeholder canvas

प्रदेश के इन जिलों में बारिश के आसार मौसम विभाग ने जारी किया अलर्ट

Bihari News

बिहार में इन दिनों मौसम का मिजाज बदला हुआ है. बदले हालात के बीच में प्रदेश के कई जिलों में बारिश तो कई जिलों में सुखाड़ जैसे हालात हैं. खास कर प्रदेश के उत्तर के जिलों में बारिश और वज्रपात जैसे हालात हैं जबकि दक्षिण के जिलों में सुखे जैसे हालात हैं. स्थिति यह है कि दक्षिण के नदियों में पानी नहीं है तो वहीं जलस्तर में कमी देखी जा रही है. हालांकि विभाग की तरफ सेजारी अपडेट में यह बताया जा रहा है कि प्रदेश में बारिश होने की पूरी संभावना है. हालांकि बारिश और वज्रपात को देखते हुए मौसम विभाग ने लोगों को सतर्क रहने को भी कहा है. साथ ही यह भी कहा गया है कि इस दौरान वे खुले में न रहे. इस दौरान नुकसान होने का खतरा बना रहता है.

पिछले दिनों प्रदेश में हुई बारिश के बाद से कई लोगों को जान चल गई है. मौसम विभाग की तरफ से जारी अपडेट में यह बताया गया है कि 23 सितंबर को प्रदेश के उत्तर-पश्चिम, उत्तर-मध्य, दक्षिण-पश्चिम और दक्षिण-मध्य भागों में अलग-अलग स्थानों पर बारिश होने की संभावना जताई गई है साथ ही विभाग ने कैमूर और बक्सर के जिलों में बारिश होने की संभावना जताई है. वहीं 24 सितंबर को लेकर जारी अपडेट में यह बताया गया है कि उत्तर-मध्य, उत्तर-पूर्व, दक्षिण-मध्य और दक्षिण-पूर्व के भागों में एक से दो स्थानों पर बारिश होने की संभावना जताई गई है. साथ ही यह भी बताया गया है कि प्रदेश के ज्यादातर जिलों में हल्की से मध्यम बारिश होने की संभावना जताई गई है.

मौसम विभाग इस बात की जानकारी दे रहा है कि प्रदेश में इन दिनों लौटती हुई मानसून से बारिश हो रही है. बता दें कि इस सीजन में प्रदेश में सबसे कम बारिश देखने को मिली है. ऐसे में किसानों को इसका नुकसान उठाना पड़ा है. हालांकि पिछले दिनों हुई बारिश के बाद से खरीफ फसलों को थोड़ी राहत जरूर मिली है साथ ही यह भी कहा जा रहा है कि तिलहनी फसलों के लिए भी लाभदायक होगा. हालांकि धान के किसानों को इस बार निराश हाथ लगी है इधर बिहार सरकार धान के नुकसान का सर्वक्षण कर रही है साथ ही किसानों के खाते में मुआवजा राशि भेजने पर विचार कर रही है.

Leave a Comment