बिहार STET की फॉर्म भरने की तारीख बढ़ी, जानें कब तक

0
1075

बिहार विद्यालय परीक्षा समिति (BSEB), पटना ने माध्यमिक शिक्षक पात्रता परीक्षा (STET) 2019 में सम्मिलित होने के लिए आवेदन की तारीख बढ़ा दी है। अब आवेदक 30 सितंबर से लेकर 3 अक्टूबर तक ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। इसके लिए 28 सितंबर को अलग-अलग समाचार पत्रों में सरकारी सूचना भी जारी की जाएगी। ऐसा बताया जाता है कि अलग-अलग जिला शिक्षा पदाधिकारियों की तरफ से शिक्षा विभाग से अलग-अलग बिंदुओं पर मार्गदर्शन मांगा गया था। 25 सितंबर को विभाग की तरफ से उप सचिव ने मार्गदर्शन पर जवाब जारी किया था। तब तक बोर्ड की तरफ से आवेदन की समय सीमा ख़त्म हो गई थी। इसके बाद, बोर्ड प्रमुख आनंद किशोर ने छात्र हित के मद्देनजर माध्यमिक शिक्षक पात्रता परीक्षा (STET) 2019 की तारीख बढ़ा दी। इससे कई आवेदकों को राहत प्राप्त होगी।

जीव रसायन (Biochemistry) से PG अभ्यर्थी भी कर सकेंगे आवेदन

बिहार विद्यालय परीक्षा समिति (BSEB) ने माध्यमिक शिक्षक पात्रता परीक्षा (STET) 2019 में पेपर-1 (वर्ग 9 एवं 10) और पेपर-2 (वर्ग 11 एवं 12) के दो विषयों में आवेदन करने के लिए कुछ विषयों को शैक्षणिक योग्यता में जोड़ा है। इसमें पेपर-1 के तहत गणित और पेपर-2 के अंतर्गत रसायन विज्ञान विषय सम्मिलित हैं। आनंद किशोर ने कहा कि पेपर-2 में रसायन विज्ञान विषय के शिक्षक के लिए Biochemistry से स्नातकोत्तर (PG) उम्मीदवार भी आवेदन कर सकते हैं।

पूर्व में पेपर-2 के रसायन विज्ञान विषय के लिए योग्यता में Chemistry विषय में स्नातकोत्तर (PG) और B.Ed तय था। जबकि गणित विषय के शिक्षक के पद के लिए स्नातक स्तर पर गणित के अतिरिक्त भौतिकी, रसायन शास्त्र, इलेक्ट्रॉनिक, कंप्यूटर विज्ञान / साख्यिकी में किन्हीं दो विषयों का अध्ययन सहायक विषय या प्रतिष्ठा (Honors) विषय के तौर पर होना आवश्यक है। अब B.Sc इलेक्ट्रॉनिक्स और B.Ed योग्यताधारी उम्मीदवार उक्त निर्धारित मानक के अनुरूप STET 2019 के पेपर-1 में गणित विषय के लिए आवेदन कर सकते हैं।

गणित के लिए BCA और B.Ed करने वाले पात्र

बोर्ड अध्यक्ष ने कहा कि गणित विषय के अध्यापक के पद के लिए स्नातक स्तर पर गणित के अतिरिक्त भौतिकी, रसायनशास्त्र, इलेक्ट्रॉनिक, कंप्यूटर विज्ञान / साख्यिकी में किन्हीं दो विषयों का अध्ययन सहायक विषय या प्रतिष्ठा (Honors) विषय के तौर पर होना अनिवार्य है। BCA के साथ B.Ed योग्यताधारी उम्मीदवार उक्त निर्धारित मानक के अनुरूप STET 2019 के पेपर-1 में गणित विषय के लिए आवेदन कर सकते हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here