Placeholder canvas

तेज हवा ने बदला मौसम का मिजाज, प्रदेश में अलर्ट जारी

Bihari News

बिहार में मौसम का मिजाज लगातार बदल रहा है. बदलते हालात के बीच में एक बार फिर से ठंड में बढ़ोतरी देखने को मिलने वाला है. बता दें कि तापमान में लगातार उतार चढ़ाव जैसे हालात देखने को मिलने वाला है. बता दें कि इन दिनों पछुआ हवा का प्रभाव बना रहने वाला है. जिसके कारण लोगों को सुबह और शाम ठंड का एहसास होने वाला है. इधर मौसम विभाग का मानना है कि बिहार के सभी हिस्सों में मौसम शुष्क बना रहने वाला है. विभाग की तरफ से जारी अपडेट के अनुसार पहाड़ी क्षेत्र जम्मू काश्मीर, हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड में पिछले तीन दिनों से बर्फबारी हो रही है. साथ ही बंगाल की खाड़ी में चक्रवाती हवाओं का प्रभाव है. इसकी वजह से पहाड़े से होते हुए हवा बिहार में प्रवेश कर रही है और बंगाल की खाड़ी से भी चक्रवाती हवा का असर बिहार पर दिखाई दे रहा है.

इधर तेज हवा के कारण मौसम विभाग ने अलर्ट जारी कर दिया है. साथ ही इस दौरान नाविकों को नाव संचालन में अतिरिक्त सतर्कता बरतने को कहा गया है. इस दौरान राज्य में बारिश होने की संभावना नहीं है. मौसम वैज्ञानिक आशीष कुमार ने बताया है कि इस दौरान झौकेदार हवा चलने के कारण नाव पलटने का खतार बन सकता है. लिहाजा उन्हें तेज हवा से सतर्क रहना होगा. राज्य के तापमान में हो रही बढ़ोतरी के कारण अब ठंड का असर भी कम होने लगा है. तेज हवा के कारण गंगा से कटे इलाकों में धूल भरी आंधी चलने कारण प्रदुषण में बढ़ोतरी देखी जा रही है. स्थिति यह है कि दिन में बाहर निकलने में भी लोगों को परेशानी का सामना करना पड़ रह है. पटना मौसम विज्ञान केंद्र की माने तो राज्य में तेज रफ्तार से हवा चल सकती है. ऐसे में 12 और 13 फरवरी को प्रदेश में 20 किमी. से लेकर 35 किमी. तक तेज हवा चलने का अलर्ट जारी किया गया था.

विभाग की माने तो ठंड और हवा का प्रवाह 14 फरवरी तक देखने को मिलने वाला है. इस दौरान न्यूनतम तापमान में दो डिग्री से पांच डिग्री तक गिरावट देखी जा सकती है. हालांकि दिन का तापमान सामान्य रहने वाला है. वहीं 16 से 18 फरवरी तक तापमान में फिर से बढ़ोतरी देखने को मिलने वाला है. लेकिन इस दौरान हवा की रफ्तार 30 से 35 किलोमीटर प्रतिघंटे से चलने की बात कही गई है. विभाग की तरफ से जारी अलर्ट में यह बताया गया है कि खुले स्थान पर दो पहिया वाहन और नदी में नाव को लेकर चेतावनी जारी कर दी गई है. इस दौरान यात्रा करने वाले लोगों को ज्यादा सावधानी बरतने की जरूरत है. विभाग की तरफ से यह भी कहा गया है कि प्रदेश के अधिकतम तापमान में भले ही बढ़ोतरी हुई है लेकिन अभी भी शहरी इलाकों में लोगों को सुबह सुबह ठंडी का असर दिखाई दे रहा है. बता दें कि प्रदेश के 10 शहरों का पारा नीचे गिरा है.

जिला प्रशासन के साथ ही मौसम विभाग तो लोगों को सतर्क कर ही रहा है. साथ ही साथ स्वास्थ्य विभाग ने भी लोगों को इस दौरान सावधानी बरतने को कहा है. इस लौटते ठंड के दौरान बच्चे और बुजुर्जों को ज्यादा सावधान रहने की जरूरत है.हालांकि इस दौरान बीपी और सुगर के मरीजों को भी सावधानी बरतने की जरूरत है. इस लौटते ठंड में लोगों को यह लगने लगता है कि अब तो गर्मी आ गई है इसी लापरवही का नतीजा होता है कि वे ठंड का शिकार हो जाते हैं. ऐसे में डॉक्टरों के द्वारा दी गई सलाह को मानना जरूरी है और घर से बाहर निकलते समय खास कर सुबह और शाम गर्म कपड़े जरूर पहनें.

Leave a Comment