आज दोपहर तक बिहार की बड़ी ख़बरें

0
216

stet परीक्षा फॉर्म में भूल सुधार सकने के लिए मिला एक और मौका 

stet परीक्षार्थियों के अहम् सुचना. काफी बदलावो के बाद 28 जनवरी को होने वाली परीक्षा को लेकर बिहार विद्यालय परीक्षा समिति ने बड़ा बयान जारी किया है. जिसके तहत विभाग ने परीक्षा में सम्मिलित होने वाले सभी अभ्यर्थियों को उनके फॉर्म में बदलाव का एक और मौका दिया है. जिसके तहत जिन भी छात्रों ने पेपर 1 और पेपर 2 के विषय और विषय कोड में अभ्यर्थियों ने भूल सुधार नहीं किया है वो 22 जनवरी तक भूल का सुधार कर सकते है. ज्ञात हो अभ्यार्तियों के पास अपनी भूल को सुधरने का यह आखिरी मौका है.

कुशवाहा भी बनायेंगे मानव श्रृंखला 

19 जनवरी को सफलतापूर्वक संपन्न हुए श्रृंखला के एवज में रालोसपा प्रमुख उपेन्द्र कुशवाहा 24 जनवरी को अब अपनी कतार उतारने जा रहे है.जिसके तहत रालोसपा की ओर से साड़ी तैयारियां पूरी की जा चुकी है. रालोसपा के मुख्य प्रवक्ता अभिषेक झा का कहना है कि बिहार के मुख्यमंत्री नितीश कुमार लोगो को गुमराह करने का काम कर रहे है. इसी के खिलाफ और साथ ही साथ शिक्षा और रोज़गार के सवाल को लेकर 24 जनवरी को कतार का आयोजन किया जा रहा है.

आज से बिहार की सभी दवा दूकान होगी  बंद

सभी आम नागरिकों के लिए अहम् सुचना. समूचे बिहार में आज से आने वाले 3 दिनों तक दवाई की व्यवस्था डाबाडोल रहेगी. क्यूंकि बिहार केमिस्ट एसोसिएशन ने 22 से लेकर 24 जनवरी तक राज्यव्यापी बंद का एलान किया है. ख़बरों की माने तो केमिस्ट एसोसिएशन ने यह कदम अपनी मांगो को लेकर उठाया है. जिसमे दवा दुकानों के निरिक्षण में पारदर्शिता बनाये रखने, दवा दुकानदारों का लाइसेंस रद्द करने जैसे तमाम मुद्दे शामिल है. हालांकि केमिस्ट एसोसिएशन ने यह भी साफ़ कहा है कि बंद के दौरान आम नागरिकों की सुरक्षा व्यवस्था को देखते हुए सरकारी और निजी अस्पतालों में दुकानों को खुला रहने दिया जायेगा.

श्रृंखला को लेकर पीएम मोदी ने किया नीतीश कुमार की सराहना

पिछले दोनों श्रृंखलाओं का रिकॉर्ड तोड़ कर इतिहास रचने वाली बने श्रृंखला की सराहना देश के हर कोने में की जा रही है. इसी क्रम में प्रधानमन्त्री नरेन्द्र मोदी ने भी अपने सहयोगी दल के मुख्यमंत्री की जम कर सराहना की है. जिसमे उन्होंने कहा कि जब पूरा समाज एकसाथ होकर एकजुट होकर आगे बढ़ता है तभी समाज में सकारात्मक परिवर्तन आता है.इसके साथ ही नरेन्द्र मोदी ने मुख्यमंत्री नीतीश कुमार और बिहार की जनता को श्रृंखला में शामिल होकर इतिहास रचने की बधाई दी है.

बिहार के विनीत के आविष्कार की  हो रही है चर्चा

किसी ने सही ही कहा है बिहार में प्रतिभाओं की कोई कमी नहीं है. और इसी को एक बार फिर से साबित किया है बिहार के औरंगाबाद जिले का मात्र 16 साल की उम्र के विनीत ने. विनीत ने अपनी प्रतिभा से ऐसा आविष्कार किया है जिसकी सराहना देश ही नहीं बल्कि विदेश के भी लोग जमकर कर रहे है. आपको बता दे साइंस का छात्र विनीत ने प्लास्टिक से पेट्रोल, एलपीजी और टाइल्स बनाने का तरीका निकाला है. और अपने इस आविष्कार के लिए बेकार पड़ी प्लास्टिक का इस्तेमाल कर रहा है.

एडमिट कार्ड में बिहार बोर्ड का दिखा नया कारनामा, जानें पूरा मामला 

बिहार बोर्ड अक्सर अपनी त्रुटियों के लिए चर्चा का पात्र बना रहता है. हालात तो अब ये है कि छात्रों ने यह मानना भी शुरू कर दिया है कि बिहार बोर्ड से अगर परीक्षा दे रहे हो तो गड़बड़ियों को भी झेलने के लिए तैयार रहो. क्यूंकि बिहार बोर्ड के कारनामे को सुन कर आप भी कुछ ऐसा ही कहेंगे. हाल ही में बिहार बोर्ड ने ऋषिकेश नामक छात्र का एडमिट कार्ड जारी किया है. कार्ड पर साड़ी जानकारी तो ऋषिकेश की ही है मगर तस्वीर में साउथ इंडियन फिल्म की अभिनेत्री अनुपमा का चेहरा लगा है.

86 साल बाद रेलमार्ग से  जुड़ेगा मिथिलांचल का 2 हिस्सा

सभी मिथलांचल वासियों के लिए खुशखबरी. लम्बे अरसे से रेल व्यवस्था के शुभारम्भ का इंतज़ार कर रहे लोगो को अब और इंतज़ार नहीं करना होगा. क्यूंकि अब जल्द ही 86 साल से ठप पड़े रेलमार्ग को एक बार फिर से दुरुस्त किया जा रहा है. इतना ही नहीं रेलवे विभाग ने तो रेलमार्ग से मिथिलांचल के 2 हिस्सों को जोड़ने का भी फैसला सुनाया है. आपकी जानकारी के लिए आपको बता दे लम्बे समय से बंद पड़े रेलमार्ग का दुबारा से जीर्णोधार कोसी नदी पर रेलवे पुल के निर्माण के बाद संभव हो पाया है

नीतीश सरकार ने 33 हज़ार से अधिक तालाबों के जीर्णोधार पर लगायी मुहर

जल जीवन हरियाली यात्रा के सफलतापूवक पुरे होने के बाद अब मुख्यमंत्री नितीश कुमार ने पर्यावरण और जल संरक्षण को लेकर बड़ा बयान दिया है. जिसके तहत भूजल की समस्या से निदान के लिए उन्होंने लगभग 33 हज़ार तालाबों के जीर्णोधार का एलान किया है. आपको बता दे मुख्यमंत्री नितीश कुमार द्वारा जीर्णोधार के लिए एलान से पहले इन सभी तालाबों के पर्यवेक्षण का काम किया गया था.

गांधी मैदान में गणतंत्र दिवस पर दिखाइ जाएगी बिहार के विकास की गाथा

गणतंत्र दिवस आने में अब बस कुछ ही दिन बचे है. ऐसे में बिहार समेत पुरे देश में इस बाबत जम कर तैयारियां की जा रही है. इसी क्रम में बिहार की राजधानी पटना में भी गणतंत्र दिवस के शुभ अवसर पर आयोजित होने वाले कार्यक्रम की तैयारियां शुरू हो चुकी है. जिसके तहत अगर ख़बरों की माने तो इस साल आयोजित होने वाले कार्यक्रमों में परेड के साथ साथ निचे मछली ऊपर बिजली की थीम के पर बिहार के विकास की गाथा दिखाइ देगी. जिसे 17 झांकियों के माध्यम से आम जनता को दर्शाया जायेगा.

विश्वस्तरीय मल्टी स्पोर्ट्स इनडोर स्टेडियम का आयोजन होगा छपरा में

बिहार के छपरा जिले के गर्ल्स हाई स्कूल कैंपस में जल्द ही मल्टी स्पोर्ट्स इनडोर स्टेडियम का निर्माण करवाया जायेगा, जिसकी जानकारी छपरा के जिलाधिकारी ने सभी अधिकारियों को सौंप दी है. इतना ही नहीं मल्टी स्पोर्ट्स स्टेडियम को बनाने के लिए शीघ्रअतिशीघ्र निर्माण कार्य शुरू कर्वानेका आदेश भी जारी किया है. ज्ञात हो इस स्टेडियम के निर्माण ने लिए निर्माण विभाग ने 15 करोड़ 97 लाख की राशि आवंटित कर दी है.

मौसम में बदलाव, किसानो पर प्रभाव 

मौसम में बार बार हो रहे बदलाव से आम जन जीवन तो अस्त व्यस्त है ही किसानो को भी भारी नुक्सान का सामना करना पड़ रहा है. ठंढ के मौसम में भी हो रही छिटपुट बारिश का सीधा असर अब फसलों पर पड़ रहा है. ख़बरों की माने तो धान के फसल काटे जाने के बाद हुयी बारिश से किसानो की फसल भींग गयी. और इतना ही नहीं खेत खलिहान के बाद रबी फसलों की बुआई पर भी ग्रहण लग गया.

तानाजी पहुंच गई 200 करोड़ के क्लब में

अजय देवगन और काजोल की फिल्म तानाजी बॉक्स ऑफिस पर शानदार प्रदर्शन कर रही है. इतना ही नहीं अजय देवगन की यह फिल उनकी बाकी फिल्मो की तरह की रिकॉर्ड कायम करने में सफल रही. ख़बरों की माने तो अभी तक इस फिल्म ने कुल मिलाकर 200 करोड़ की कमाई कर ली है. इसके साथ ही अजय देवगन की यह फिल्म 100 करोड़ की क्लब में एंट्री करने वाली पांचवी फिल्म बन गयी है. ज्ञात हो तानाजी से पहले गोलमाल रिटर्न, दे दे प्यार दे समेत कई फिल्मे 100 करोड़ की क्लब में शामिल हो चुकी है.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here