आज दोपहर तक बिहार की बड़ी खबरें

0
286

बिहार में नयी गठबंधन के लिए भाजपा तैयार 

भाजपा नेता संजय पासवान के बयान को सुन कर आप भी कुछ ऐसा ही सोचेंगे. हाल ही में भाजपा नेता संजय पासवान ने मीडिया को दिए अपने एक साक्षात्कार में कहा है कि आने वाले समय में अगर किसी कारणवश भाजपा और जदयू की गठबंधन की सरकार नहीं चलती तो ऐसे में भाजपा बिहार में नयी गठबंधन की सरकार बनाने में हिचकिचाएगी नहीं. और ऐसे समय में भाजपा नेता की तरफ से आया यह बयान कई मायनों में नापा तौला जा रहा है. क्यूंकि अगर हम NDA की वर्तमान हालात को देखे तो अभी फिलहाल दोनों पार्टियों के बीच में आपसी मनमुटाव बना हुआ है. ऐसे में संजय पासवान का यह बयान राजनितिक नेतृत्व से काफी अहम् माना जा रहा है.

 पासपोर्ट वेरिफिकेशन में पूर्णिया है अव्वल

पासपोर्ट वेरिफिकेशन के मामले में बिहार का पूर्णिया जिला सबसे पहले पायदान पर रहा. विदेश मंत्रालय द्वारा जारी किये गए शोध की माने तो पिछले तीन दिनों में सबसे ज्यादा लोगो का पासपोर्ट वेरीफाई किया गया है. जिसके पश्चात ही लगातार दूसरी बार पूर्णिया अपनी जगह बनाने में कामयाब हो पाया है.वहीं अगर हम दुसरे पायदान की बात करे तो खगड़िया दुसरे स्थान पर जगह बनाने में कामयाब रहा तो वहीं पासपोर्ट वेरिफिकेशन मामले में लखीसराय सबसे अंतिम पायदान पर रहा. हालांकि अभी चारो तरफ इस बात की भी चर्चा है कि पूर्णिया केवल बिहार में ही नहीं बल्कि पुरे देश में पासपोर्ट वेरीफाई करवाने के मामले में पहले स्थान पर रहा है.

2019 तक बीएड करने वालों के लिए जारी हुई  निर्देश 

जिन भी अभ्यर्थियों ने साल 2011 में STET परीक्षा में सफलता प्राप्त की थी उनके लिए खुशखबरी. क्यूंकि अब उन्ही अभ्यर्थियों के पास शिक्षक बनने का सुनहरा अवसर मिल रहा है. शिक्षा विभाग द्वारा जारी की गयी एक अधिसूचना के अनुसार अब उन शिक्षकों को शिक्षक बनने का मौका दिया जायेगा जिनका रिजल्ट साल 2019 के अगस्त महीने तक आया हो. जिसके तहत अब उन सभी अभ्यथियों को छठे चरण के शिक्षक नियोजन में भाग लेने का मौका दिया जायेगा.

सिपाही बहाली परीक्षा अधिसूचना हुई जारी 

बिहार पुलिस सिपाही बहाली के दुसरे चरण के 11880 पदों की परीक्षा 20 जनवरी को होनी है. जिसके लिए पुलिस मुख्यालय ने सभी जिलों में अधिसूचना जारी कर दी है. आपकी जानकारी के लिए आपको बता दे पहले चरण के परीक्षा के दौरान कुछ परीक्षार्थियों ने जम कर शोरशराबा किया था. जिसके पश्चात 550 केन्द्रों पर दो पालियों में होने वाली इस परीक्षा के सुरक्षा व्यवस्था ध्यान रखते हुए पुलिस मुख्यालय ने यह कदम उठाया है.

दीपिका के जेएनयू जाने को लेकर गिरिराज सिंह का बयान

 

भाजपा के बड़बोले नेता गिरिराज सिंह ने दीपिका पादुकोण के jnu दौरे पर अपनी टिप्पणी दी है. जिसके तहत उन्होंने कहा है कि दीपिका हो या कोई और हस्ती , यह उनका ही धर्म है कि वो इस बात पर सोचे की जिस जगह पर जाकर वो लोगो को संतावना दे रहे है वहां के लोग पाकिस्तान की बोली बोलते है. ऐसे में किसी भी कलाकार की उपस्थिति आम नागरिकों को क्या सन्देश देगी यह सोचना और इस पर अमल करना उनका काम है.

रणजी ट्राफी में बिहार के खिलाड़ियों का शानदार प्रदर्शन 

पश्चिम बंगाल के बालूरघाट में खेले गए रणजी ट्राफी के मैच में बिहार के खिलाड़ियों का बोलबाला रहा. जहाँ पर बिहार ने मणिपुर को 183 रन और एक पारी से हराकर यह जीत अपने नाम दर्ज कर ली है. आपकी जानकारी के लिए आपको बता दे बिहार और मणिपुर के बीच खेले गए इस मैच में बिहार ने पहली पारी में 431 रनों की शानदार पारी खेली थी. जिसके मुकाबले मणिपुर की टीम पहली पारी में मात्र 94 रन बनाकर पवेलियन में वापस लौट गयी. वहीं बिहार की इस जीत की बात करे तो बिहार के अभिजीत का प्रदर्शन सराहनीय रहा, जहाँ पर अभिजीत ने पहली पारी में 7 तो वहीं दूसरी पारी में 3 विकेट लेकर बिहार को यह जीत दिलाई है.

अमित शाह की कुर्सी पर होंगे जेपी नड्डा

आपने बिलकुल सही सुना.क्यूंकि जल्द ही जेपी नड्डा अमित शाह की कुर्सी पर विराजमान होने वाले है. और यह कुर्सी है राष्ट्रीय अध्यक्ष पद की. जिसकी बागडोर इस समय में गृह मंत्री अमित शाह के हांथो में थी. मगर अब यह ज़िम्मेदारी जेपी नड्डा के कंधो पर डाली जायेगी. जिसके तहत अब जेपी नड्डा 20 जनवरी को पद का पदभार औपचारिक तौर पर सँभालने जा रहे है.

हिंदी के मशहूर आलोचक खगेंद्र ठाकुर नहीं रहे 

हिंदी के प्रसिद्ध आलोचक और भारतीय CPI नेता खगेंद्र ठाकुर अब हमारे बीच नहीं रहे. ज्ञात हो खगेंद्र ठाकुर का जन्म 9 सितम्बर 1937 में झारखण्ड के गोड्डा के मालिनी गाँव में हुआ था.लम्बे समय से खगेंद्र ठाकुर की सेहत ठीक नहीं चल रही थी. यही कारण रहा की 82 साल की उम्र में उन्होंने एम्स परिसर में दुनिया को अलविदा कह दिया. वर्तमान में खगेन्द्र ठाकुर पटना के राजीव नगर रोड नंबर 24 में अपने परिवार के साथ रहते थे.

शिक्षकों के वेतन को लेकर जारी हुई राशि

सरकारी स्कूल की सभी शिक्षिकाओं के लिए खुशखबरी. बिहार सरकार ने सभी शिक्षक शिक्षिकाओं के लिए उनके वेतन की राशि जारी कर दी है. जिसके तहत बिहार सरकार ने कुल 769 करोड़ की राशि आवंटित की है. ज्ञात हो शिक्षा विभाग ने सरकार से मिली इस राशि को सभी जिलों में जारी कर दी है. जिसके तहत अब सभी शिक्षकों को सितम्बर महीने तक का वेतन मुहैया करवा दिया जायेगा.

तेजस्वी का चिराग को लेकर दिए बयान के बाद  लोजपा का पलटवार

 

भले ही विधानसभा चुनाव आने में समय है मगर राजनितिक गलियारे में बयानबाजियों का दौर चालु है. इसी क्रम में हाल ही में राजद नेता तेजस्वी यादव ने लोजपा के प्रदेश अध्यक्ष चिराग पासवान को लेकर टिप्पणी थी जिसमे उन्होंने कहा था कि जिस समय में मै मुख्यमंत्री नितीश कुमार के साथ रहा करता था तब वो मुझे RSS के बारे में बहुत समझाते है और आरएसएस से बच कर चलने की नसीहत देते थे. लेकिन अब शायद यही नसीहत वो चिराग को देते होंगे. जिसपर जवाब देते हुए लोजपा के राजू तिवारी ने कहा कि तेजस्वी यादव अपनी चिंता करे चिराग की नहीं. वो जहाँ है बिलकुल ठीक है.

राजद को लेकर डिप्टी सीएम ने कसा तंज 

उपमुख्यमंत्री सुशील कुमार मोदी एक भी मौका नहीं छोड़ते राजद परिवार को आड़े हाथो लेने का. इसी क्रम में उन्होंने एक बार फिर राजद प्रमुख लालू यादव और उनके बेटे तेजस्वी यादव पर टिप्पणी करते हुए ट्वीट किया है कि राजद पार्टी ने तभी अपना जनाधार खो दिया था जब उन्होंने केंद्र सरकार द्वारा सामान्य वर्ग को 10 फीसदी आरक्षण देने के फैसले का विरोध किया था. राजद असली मुद्दों पर सोचने के बजाये आपस में ही मनमुटाव करके बैठे है. दोनों के दोनों जयकारा पार्टी में शामिल है. कोई लालू यादव का ख़ास बन रहा है तो कोई तेजस्वी का.

मकर संक्रांति के साथ ही कल से बजगी शहनाई

आज समूचे बिहार में मकर संक्रांति का त्योहार बेहद ही हर्षौल्लास के साथ मनाया जायेगा. इसी दिन लाखो श्रद्धालु गंगा नदी में स्नान ध्यान करके तिल, खिचड़ी, अन्न आदि का सेवन करेंगे. जिसके बाद कल से यानी की 16 जनवरी से गली मोहल्ले में एक बार फिर से ढोल नगारे और शेहनाइयों की गूँज सुनाई देने लगेगी. क्यूंकि मकर संक्रांति के ख़त्म होने के साथ साथ खरमास का महिना भी ख़त्म हो जाता है जिसके बाद से शादियों के महूरत का शुभारम्भ हो जाता है.

तीन दिनों तक बैंक की सेवाएं रहेगी बंद

आम नागरिकों के लिए अहम् सुचना. अगर आपको भी अपने बैंक सम्बन्धी कोई ज़रूरी काम है तो जल्दी निपटा ले. क्यूंकि 31 जनवरी से 2 फरवरी तक बैंक की सभी सेवाएं रहेंगी बंद. क्यूंकि सभी बैंक कर्मी एक बार फिर से अपनी मांगो को लेकर सड़क पर उतरने जा रहे है. आपकी जानकारी के लिए आपको बता दे दरअसल ये सभी बैंक कर्मी 15 फीसदी से अधिक वृद्धि की मांग कर रहे है. इतना ही नहीं सभी बैंक कर्मियों ने यह साफ़ कर दिया है कि अगर सरकार उनकी इन मांगो पर संज्ञान नहीं लेती हो तो मजबूरन उन्हें अनिश्चित समय के लिए बैंक की सेवाओं को बंद रखना पड़ेगा.

अब इनस्टाग्राम में दिखेगा एक नया फीचर

सभी इनस्टाग्राम यूज़र्स के लिए अहम् सुचना. अब जल्द ही इन्स्टाग्राम में अन्य फीचर देखने को मिलेगा. जिससे की अब सभी यूज़र्स को शोर्ट विडियो बनाना और भी मजेदार होगा.आपकी जानकारी के लिए आपको बता दे इन्स्टाग्राम में अब TIKTOK की तरह ही नया BOOMERANG स्टोरी फीचर को रोल आउट किया गया है. इस नए फीचर में SLOWMO, ECHO, DUO सभी ऑप्शन्स शामिल है. इतना ही नहीं इस नए फीचर की मदद से आप अपनी बनायीं गयी वीडियोज को ट्रिम भी कर सकते है.

 अरशद वारसी को जॉन अब्राहम ने गिफ्ट किया 

 अब्राहम और अरशद वारसी के बाइक के शौक का अंदाजा हम उनके सोशल मीडिया साईट को देखकर ही लगा सकते है. जहाँ पर आये दिन दोनों ही अभिनेता अपनी अपनी बाइक के साथ तस्वीर शेयर करते रहते है. हाल ही में ऐसी खबरे भी आई है कि जॉन अब्राहम ने अरशद वारसी को बेहद ही महंगा बीके तोहफे के रूप में दिया है. यहाँ तक की अरशद वारसी ने खुद भी मीडिया से बातचीत के दौरान कहा था कि जॉन ने मुझसे मेरी पसंद के बाइक के बारे में पूछा था मुझे लगा वो अपने लिए लेना चाहते थे. मगर अगले ही दिन मुझे वह बाइक तोहफे के रूप में उन्होंने मुझे दी.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here