बिहार के विश्वविद्द्यालयों के शिक्षकों-कर्मियों को नवम्बर से प्राप्त होगा नया वेतनमान

0
165

बिहार के विश्वविद्द्यालयों के शिक्षक-कर्मियों को नवम्बर माह से नया वेतनमान के तहत वेतन दिया जायेगा।

सातवें पुर्नरीक्षण वेतनमान इसी माह से लागू किया जायेगा और इसी के तहत बिहार के विश्विद्द्यालओं के शिक्षकों को वेतन दिया जायेगा। इस कार्य के लिए शिक्षा विभाग ने एक हफ्ता के अंदर ही राशि का ब्योरा सभी विश्विद्यालयों को देने को कहा है ताकि 20 नवम्बर के भीतर नए वेतनमान के तहत पूरी राशि जारी की जा सके. सभागार में बुधवार को इस मुद्दे को लेकर शिक्षा विभाग के स्व.मदन मोहन झा ने सभी विश्वविद्यालयों के कुलसचिवों के साथ बैठक की.

इस वेतनमान के तहत लगभग 8 हजार शिक्षकों एवं 15 हजार कर्मचारियों को इसका लाभ प्राप्त होगा। 6 मार्च 2019 को जारी अधिसूचना के मुताबिक सातवां वेतनमान के लागू किये जाने से 15 से 18 फीसद का इजाफा वेतन में हुआ है. बता दें की सांतवा वेतनमान निर्धारित किये जाने में आठ महीने की देरी हो चुकी है और अबतक छठा वेतनमान ही शिक्षकों और कर्मियों को दिया जा रहा था. सांतवा वेतनमान के तहत केवल पटना विश्वविद्यालय ने नवम्बर से शिक्षकों तथा कर्मचारियों को वेतन का भुगतान किया।

इस बैठक में शिक्षा विभाग की तरफ से कहा गया कि बिहार राज्य विश्वविद्यालय सेवा आयोग की ओर से खाली पदों पर नियुक्ति प्रक्रिया जल्द ही आरम्भ की जाएगी। इसके लिए विभाग ने उन छह विश्वविद्यालयों के कुलसचिव से एक सप्ताह के भीतर शिक्षकों की रिक्तियों को लेकर ब्यौरा दिए जाने का आदेश दिया है.
बैठक में सभी विश्वविद्यालयों में लोक अदालत से सम्बंधित मामलों और कन्या उत्थान योजना के कार्यान्वयन की समीक्षा भी की गई . इस बैठक में उपनिदेशक अजीत कुमार, उच्च शिक्षा निदेशक रेखा कुमारी, राजेश कुमार सिंह, दीपक कुमार सिंह सहित कई अन्य पदाधिकारी भी मौजूद थे.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here