बिहार के ये पांच सितारे जिन्होंने बॉलीवुड में भी अपना लोहा मनवाया

0
2136

बॉलीवुड अक्सर नेपोटिज्म इंडस्ट्री के लिए जाना जाता है. लेकिन यह उन युवाओं को भी एक अलग प्लेटफार्म देता है जो अपने किस्मत को आजमाने सपनो की नगरी मुंबई आते हैं. भारत के हर कोने से लोग काम की तलाश में या बॉलीवुड में अपनी पहचान बनाने मुंबई आते हैं. बिहार भी उनमे से अछूता नहीं है. वैसे तो बिहार सिविल सेवा के क्षेत्र में अपना योगदान अधिक देता है, पर बॉलीवुड में भी बिहारियों ने अपनी एक अलग छाप छोड़ी है. आइये आज हम जानते हैं इन पांच फिल्मी सितारों के बारे में.

1. सबसे पहले हम बात करेंगे pankaj tripathi की. पंकज त्रिपाठी का जन्म बिहार के गोपालगंज जिले में हुआ था. इनकी माँ का नाम हेम्वंती और पिता का नाम पंडित बनारस त्रिपाठी था. माँ पेशे से गृहणी और पिता किसान और पंडित थे. इनकी पत्नी का नाम मृदुला तिवारी है और इन दोनों की एक बेटी भी है. इन्होने इंडस्ट्री में अपनी शुरुआत रन फिल्म से की थी जो वर्ष 2004 में रिलीज़ हुई थी. अब तक की इनकी सुपरहिट फिल्मों और वेबसिरिज़ में गैंग्स ऑफ़ वासेपुर, स्त्री, फुकरे, मिर्ज़ापुर आदि है.

2. अब बात करते हैं sushant singh rajput की, जो अब भले हीं हमारे बीच मौजूद ना हो पर हमसभी के जीवन में उनकी छवि बरक़रार रहेगी. इनका जन्म पटना में हुआ था. इंडस्ट्री में इन्होने अपनी शुरुआत टीवी धारावाहिकों से की थी. धारावाहिकों में पवित्र रिश्ता दर्शको के बीच काफी लोकप्रिय हुआ. इसके बाद इन्होने बॉलीवुड में अपने किस्मत आजमायें और छिछोरे, दिल बेचारा, केदारनाथ और एमएस धोनी जैसी कई सुपरहिट फ़िल्में दी. 14 जून 2020 को मुंबई के बांद्रा स्थित उनके घर में सुशांत का मृत शरीर पाया गया. पोस्टमार्टम में मृत्यु की वजह दम घुटने को बताया गया.

3. पांच फ़िल्मी सितारों की सूचि में अब हम बात करेंगे manoj bajpayee की. इनका जन्म 1969 में बिहार के पश्चिमी चंपारण नरकटियागंज में हुआ था. इनका फिल्मी सफ़र बंदित क्वीन से शुरू हुआ जिसे अंतर्राष्ट्रीय मंच पर भी काफी सराहना मिली. मनोज बाजपेयी को उनकी अपनी पहचान फिल्म सत्या से मिली. यह फिल्म 1997 में रिलीज़ हुआ जिसके निर्देशक राम गोपाल वर्मा थे. इस फिल्म के लिए मनोज बाजपेयी को सर्वश्रेष्ट सह अभिनेता का राष्ट्रीय पुरस्कार भी मिला.

4. अब हम बात करेंगे जानेमाने फिल्मी सितारे akhilendra mishra की. इनका जन्म सितम्बर 1960 के दशक में बिहार के सिवान जिले में हुआ. इन्होने कई लोकप्रिय फिल्मों में अभिनय किया, जिसमे लगान, गंगाजल जैसे फिल्म काफी प्रसिद्ध रहे. लगान फिल्म में इन्होने अर्जन का किरदार निभाया था. 1990 के दशक में दूरदर्शन के टीवी धारावाहिक चंद्रकांता से उनकी ख्याति हुई.

5. अब हम जानेंगे संजय मिश्रा के बारे में. sanjay mishra का जन्म अक्टूबर 1963 में बिहार के दरभंगा जिले में हुआ. इनके पिता का नाम शम्भुनाथ मिश्रा है जो की पेशे से पत्रकार हैं. संजय मिश्रा ने अपना फ़िल्मी सफ़र टेलीविज़न धारावाहिक चाणक्य से शुरू किया. और इन्हें शुरूआती दौर में हीं अमिताभ बच्चन जैसे बड़े अभिनेता के साथ काम करने का मौका मिला. इन्होने कई सुपरहिट कॉमेडी फिल्मो में काम किया. इन कॉमेडी फिल्मों में गोलमाल, धमाल और फन अनलिमिटेड शामिल है.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here