ये बिहारी युवा अच्छी खासी नौकरी छोड़ कर सींच रहे बिहारी मिट्टी, इनपे हंसने वाले मुँह अब बाँध रहे तारीफों के पुल!

0
557

वो कहते है ना की जो ठान लो अगर उसे दिल से ठान लिया तो फिर सब कुछ आसान है. इसी बात को सच ठहरा दिया है बिहार के लाल ने जिन्होंने अच्छी खासी नौकरी को छोर कर अपने बिहार के लिए कुछ करने को ठाना और उसे पूरा भी किया.

दोस्तों आज बिहारी न्यूज़ पे बातें होंगी बिहार के सिवान के रहने वाले धीरेन्द्र और आदित्य के बारे में. ये दोनों युवा हर किसी के लिए आज एक मिसाल है जो अपनी साधारण सी जिंदगी में असाधारण से रंग बिखेर कर इसे अपने हिसाब का बनाना चाहते हैं. 10 से 6 की नौकरी करने वाले ये दोनों युवा एक अच्छी लाइफ जी रहे थे, नौकरी भी अच्छी थी, धीरेन्द्र ने मैनेजमेंट और लॉ की पढाई की थी और एक मल्टीनेशनल कंपनी के साथ जुड़े हुए थे तो वहीँ आदित्य ने माइक्रोबायोलॉजी की डिग्री के साथ विदेश में जॉब पा लिया था.

धीरेन्द्र और आदित्य की दोस्ती काफी पुरानी है लेकिन पिछले दो साल से यह दोनों बिज़नेस पार्टनर हैं. दोनों ने जॉब किया लेकिन वो कहते हैं न की दिल है की मानता नहीं, तो सोचा खुद का कुछ शुरू करने को. आजकल तो सब जानते है की आईडिया है तो सबकुछ है लेकिन इन दोनों के पास कोई आईडिया भी नहीं था फिर विचार आया खेती के छेत्र में काम करने के लिए और दोनों ने काफी विचार विमर्श के बाद बिहार सरकार के एग्रीकल्चर टेक्नोलॉजी मैनेजमेंट एजेंसी से खुद को रजिस्टर्ड कराया.

आदित्य बताते है की उन्होंने मशरूम उत्पादन के छेत्र में काम करने का सोचा और उसके बाद दोनों ने इस आइडिया को सिवान के ही कृषि विशेषज्ञ और मशरूम उत्पातदन और प्रशिक्षण समिति के प्रेसिडेंट बीएस वर्मा के सामने रखा. यही नहीं इन दोनों ने उन्ही के पोलीहाउस से खेती शुरू की और करीब 1 एकड़ में फैले इस एरिया में टमाटर और शिमला मिर्च की खेती शुरू की. इस कहती प्रकरण में यह दोनों न सिर्फ सफल हुए बल्कि इन्हे आगे बढ़ने की राह भी दिखाई देने लगी.

अब यह दोनों बिहारी सपूत मशरूम की खेती के अपने आईडिया को पेपर से जमीन पर उतार चुके है और अब इनका यह आईडिया न सिर्फ इन्हे लाखों कमाने में मदद कर रहा बल्कि कई लोगों को रोज़गार भी मुहैया करवा रहा. शुरू में जब इन्होने अपनी नौकरी छोड़ कर खेती करने का फैसला लिया था तब सब इनके ऊपर हँसते थे लेकिन आज इनकी इस सफलता पे वही हंसने वाले मुँह तारीफों के पुल बांधते नज़र आते हैं.

तो दोस्तों आज की बिहारी न्यूज़ की यह स्टोरी उन सारे युवाओं के लिए एक लेसन है जो अपनी ज़िन्दगी को नया आयाम देना चाहते हैं तो उम्मीद है की यह स्टोरी आपको बहुत पसंद आयी होगी. तो दोस्तों ऐसे ही तमाम ख़बरों, अपडेट, वीडियोज और न्यूज़ के लिए बिहारी न्यूज़ के साथ जुड़े रहिये क्यूंकि हम रखते हैं हर ख़बरों पर पैनी नज़र.

  • 38
  •  
  •  
  •  
  •  
    38
    Shares
Loading...

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here