बिहार की बेटी ने दक्षिण अमेरिका की सबसे ऊंची चोटी एकांकागुआ पर फहराया तिंरगा

0
1468

बिहार की बेटी ने दक्षिण अमेरिका (South America) की सबसे ऊंची चोटी माउंट एकांकागुआ (Mount Acancagua) पर फहराया तिरंगा. यह कारनामा करने वाली भारत की पहली एकल पर्वतारोही है. पटना विश्वविद्यलाय(Patna University) से पीजी(PG) की पढ़ाई पूरी करने वाली मिताली (Mitali) की इच्छा थी की वह विश्व की सबसे ऊंची चोटी पर अपना नाम दर्ज कराए. मिताली ने पिछले साल 31 मार्च 2019 को अफ्रीका की सबसे ऊंची चोटी किलिमंजारो (Kilimanjaro) पर तिरंगा फहराने के बाद अब 13 जनवरी को उन्होंने दक्षिण अमेरिका की सबसे ऊंची चोटी माउंट एकांकागुआ पर तिरंगा फहराया है.

मिताली एकांकागुआ परफतह हासिल करने वाली भारत की पहली एकल पर्वतारोही है. मिताली के माउंट एकांकागुआ पर पहुंचने के बाद तिरंगे को गर्व के साथ लहराया जिससे भारत और बिहार का नाम ऊंचा हुआ है. मिताली को विश्व की सबसे ऊंची चोटी पर चढ़ना इतना आसान नहीं था. मिताली ने जितना मेहनत एकांकागुआ पर चढ़ाई करने में लगाई उससे कही ज्यादा उसने जमीन पर लगाई थी. आर्थिक तंगी के कारण देश से बाहर जाकर पर्वतारोही करना इतना आसान नहीं था. उनकी इस सफलता में सरकार की तरफ से ज्यादा मदद तो नहीं मिली लेकिन उनके दोस्त और शुभचिंतको की मदद से वह आज दक्षिण अमेरिका की सबसे ऊंची चोटी पर पहुंचने में सफल रही है.

मिताली को मिशन एकांकागुआ के लिए साढ़े छह लाख रुपए की जरूरत थी. मदद के लिए कई लोग सामने आए. किसी ने अपनी पॉकेटमनी से मदद की तो किसी ने ऑनलाइन कैंपेन शुरू कर दिया था. कॉलेजों में भी दोस्तों ने कैंपेन किया. दक्षिण अमेरिका जाने से पहले वह पटना विश्वविद्यालय के कॉलेजों में जाती थी और अपने मिशन के बारे में लोगों को बताती थी. इनके इस कार्य में इनके दोस्तों ने इनका बहुत साथ दिया था. कॉलेज में मिताली लोगों से मदद मांगती थी. लोगों कि दुआए आज काम आ गई और मिताली अपनी इच्छा शक्ति के बदौलत एकांकागुआ पर तिरंगा लहराया है. हमारी शुभकामनाएं मिताली के साथ है वह भारत और बिहार का नाम रोशन करती रहें.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here