पटना में 10 दिनों तक चलने वाला भव्य पुस्तक मेला हुआ आज से आरम्भ

0
299

बिहार की राजधानी पटना में स्थित ऐतिहासिक महत्व रखने वाला गाँधी मैदान में भव्य पुस्तक मेला का आयोजन किया गया है. यह आयोजन दस दिनों तक चलेगा।

8 नवम्बर से 18 नवम्बर तक पुस्तक मेला का आयोजन किया गया है. मेला परिसर में स्थित सभागारों, मंचों और प्रखंडों के नाम पेड़ों पर रखे गए हैं. मेला परिसर में छह प्रखंडों को बनाया गया है, इन सभी के नाम पेड़ों पर रखे गए हैं. ये नाम हैं गुलमोहर, सेमल, नीम, पलाश, कदम्ब तथा अशोक। वहीँ प्रशासनिक भवन का नाम पीपल रखा गया है. तुलसी मुक्ताकाश मंच का नाम रखा गया है. बरगद नाम आम सभागार को दिया गया है.

पुस्तक मेला का थीम पेड़, पानी और जिंदगी है. सेंटर फॉर रीडरशिप डेवलपमेंट के द्वारा इस मेला का आयोजन किया गया था. सीआरडी के अध्यक्ष व लेखक रत्नेश्वर ने जानकारी दी कि इस मेला में प्रतिष्ठित साहित्यकार, लेखक,पत्रकार और कवि सम्मिलित होंगे। पुस्तक मेला में इस वर्ष 100 से भी अधिक प्रकाशक ने हिस्सा लिया है। उनके लिए 700 स्टॉल की व्यवस्था भी की गई है. इस मेला में विभिन्न प्रकार के आयोजन भी किये गए हैं.
पटना के पुस्तक मेला में आयोजित विभिन्न कार्यक्रमों में सामाजिक कार्यकर्ता मेधा पाटेकर, गायिका उषा उत्थुप, जल पुरुष राजेंद्र सिंह, संजय पालीवाल, सुप्रिय प्रसाद सम्मिलित होंगे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here