24 साल की उम्र में BPSC में पाया तीसरा स्थान, कहा शिक्षा और स्वास्थ्य में करुंगा सुधार

0
1391

किसी ने सच ही कहा है मंजिल उन्हीं को मिलती है जिनके सपनों में जान होती है, पंखों में कुछ नहीं होता, हौसलों में उड़ान होती है. कुछ ऐसा ही कर दिखाया है पूर्णिया जिले के मिराज जमील ने. 24 वर्ष के मिराज ने 63वीं BPSC परीक्षा में तीसरा स्थान प्राप्त किया है. अपनी इस सफलता पर मिराज ने कहा कि किसी भी चीज को हासिल करने के लिए अपने लक्ष्य पर फोकस रखना चाहिए. जब लक्ष्य फोकस रहेगा तो मंजिल पाना आसान हो जाता है.

मिराज की शुरुआती पढ़ाई पूर्णिया से हुई थी. उसके बाद वह इलेक्ट्रॉनिक्स एवं कम्युनिकेश में बीटेक करने देहरादून चले गए. अपनी बीटेक की पढ़ाई पूरी करने के बाद वह सिविल सर्विसेज के लिए सेल्फ स्टडी में जुट गए. उन्होंने आगे बताया कि परीक्षा को लेकर उन्होंने अपना सारा फोकस अपने लक्ष्य पर रखा. यूपीएससी की परीक्षा में मेरा तीन बार पीटी भी नहीं निकल सका था. लेकिन कभी उम्मीद नहीं छोड़ा. मिराज उसके बाद बीपीएससी की तैयारी मे लग गए. परीक्षा परीणाम के बाद बीपीएससी 63वीं में उन्होंने पूरे प्रदेश में तीसरा स्थान पाया है.

मिराज ने BPSC की परीक्षा की तैयारी कर रहे वैसे छात्र जो जॉव कर रहे है उनके लिए कहा कि जॉब करने वाले लोगों के पास ज्यादा समय नहीं होता है. इसके लिए उन्हें बीपीएससी परीक्षा के सिलेबस और प्रीवियर्स ईयर्स के सवालों को इंटरनेट की मदद से नोट तैयार कर लें. उन्होंने कहा कि इससे परीक्षा की तैयारी करने में आसानी होगी.

मिराज ने बताया कि वह सिस्टम की खामियों को दूर करना चाहते हैं. हर तरफ से भ्रष्टाचार, खराब स्वास्थ्य व्यवस्था और बदहाल शिक्षा व्यवस्था की खबरें सुनने को मिलती है. जिसपर उन्हें काफी चिंता होती थी. उन्होंने कहा कि वह सिस्टम में आकर इन खामियों को सुधारना चाहते हैं.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here