BPSC ने निकाली 221 पदों पर भर्ती; ऐसे करें आवेदन, देखें पूरा डिटेल

0
355

बिहार लोक सेवा आयोग का सुचना जारी हो चुका है. जुडिशियल सर्विसेज भर्ती परीक्षा में इस बार 221 भर्तियां निकाली गई हैं। इस पोस्ट पर आवेदन करने वाले इच्छुक उम्मीदवार बीपीएससी की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर bpsc.bih.nic.in पर जाकर आवेदन कर सकते हैं.

रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया 12 मार्च से आरम्भ हो गई है जो 28 मार्च तक चलेगी। . फीस जमा किये कराने की भी अंतिम तिथि 3 अप्रैल, 2020 तक निर्धारित की जा चुकी है. वहीँ आवेदन किये जाने की अंतिम तारीख 13 अप्रैल 2020 है. बता दें कि रजिस्ट्रेशन करने के अगले ही दिन सुबह 11 बजे से आपको फीस सब्मिट करने का लिंक दिखेगा।

शैक्षणिक योग्यता:
इस पोस्ट पर आवेदन किये जाने के लिए बार काउंसिल ऑफ इंडिया से मान्यता प्राप्त संसथान से लॉ में ग्रेजुएशन होना अनिवार्य है.

आयु सीमा: 1 अगस्त, 2019 को उम्मीदवार की उम्र कम से कम 22 वर्ष होनी अनिवार्य है. वहीँ 1 अगस्त 2018 को उम्मीदवार की उम्र अधिकतम 35 वर्ष ही हो। आरक्षित श्रेणी के उम्मीदवारों के लिए(महिला समेत) और अनारक्षित श्रेणी की महिलाओं के लिए आयु की अधिकतम सीमा 40 वर्ष निर्धारित की गई है.

आवेदन फीस सामान्य कैटेगरी के उम्मीदवारों के लिए 600 रूपये, केवल बिहार राज्य के एससी, एसटी वर्ग के उम्मीदवारों को 150 रूपये, बिहार राज्य की स्थायी निवासी महिलाओं को 150 रूपये, दिव्यांग उम्मीदवारों को 150 रूपये का भुगतान किया जाना होगा। वहीँ अन्य सभी उम्मीदवारों को 600 रूपये का भुगतान किया जाना होगा।

परीक्षा प्रक्रिया : सबसे पहले प्रारंभिक परीक्षा ली जाएगी इसके बाद मुख्य परीक्षा का आयोजन होगा। मुख्य परीक्षा में पास उम्मीदवारों को इंटरव्यू के लिए बुलाया जायेगा। मुख्य परीक्षा और इंटरव्यू में प्राप्त मार्क्स के आधार पर फाइनल मेरिट लिस्ट तैयार की जाएगी।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here